Khabarhaq

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने चंडीगढ़ स्थित आवास पर एम डब्ल्यु बी द्वारा करवाये पत्रकारों का 10 -10 लाख का टर्म इंश्योरेंस को प्रदान करेंगे

Advertisement

 मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने चंडीगढ़ स्थित आवास पर एम डब्ल्यु बी द्वारा करवाये पत्रकारों का 10 -10 लाख का टर्म इंश्योरेंस को प्रदान करेंगे 

 

यूनुस अलवी

चंडीगढ़

मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन द्वारा अपने सदस्य पत्रकारों का 10 10 लाख का टर्म इंश्योरेंस करवाया गया है.फिलहाल हरियाणा के विभिन्न जिलों के 151 पत्रकारों का यह बीमा कराया गया है.जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने चंडीगढ़ स्थित आवास पर 16 मार्च को मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पत्रकारों को वितरित करेंगे.एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी व महासचिव सुरेंद्र मेहता ने बताया कि एसोसिएशन ने अपने स्तर पर सभी पत्रकारों का इंश्योरेंस करवाने का निर्णय लिया है.प्रथम चरण में 151 पत्रकारों की पॉलिसी जारी की जाएगी, उसके बाद हरियाणा के अन्य पत्रकारों का भी 10,10 लाख का टर्म इंश्योरेंस करवाया जाएगा.उन्होंने कहा कि पत्रकारों का कार्य जोखिम भरा होता है.सरकार हालांकि अपने स्तर पर 5,5 लाख का इंश्योरेंस मान्यता प्राप्त पत्रकारों का करती है, लेकिन एसोसिएशन ने अपने स्तर पर यह राशि एसोसिएशन की तरफ से खर्च करके पत्रकारों को यह सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है.चंद्रशेखर धरणी ने बताया कि इस अवसर पर हरियाणा के 60 वर्ष से अधिक आयु के तीन वरिष्ठ पत्रकारों को विशेष पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा।

कोरोनाकाल के दौरान पत्रकारों की समस्याओं- मुसीबतों और परेशानियों को बेहद करीब से देखने और समझने के बाद पत्रकारों के लिए एक गैर राजनीतिक संगठन मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन का गठन किया गया। इस प्रकार के संगठन की बेहद लंबे समय से उम्मीद और जरूरत समझी जा रही थी। समय-समय पर पत्रकारों पर आई विभिन्न आर्थिक व अन्य प्रकार की दिक्कतों के दौरान पत्रकारों की मदद के लिए इस प्रकार के संगठन का होना बेहद जरूरी था। मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन थोड़े समय मे लगातार पत्रकारों के हितों से जुड़े दर्जनों कार्य करने वाली संस्था है। हरियाणा प्रदेश में संस्था ने अपने सदस्य पत्रकारों का 10-10 लाख रुपए का दुर्घटना मृत्यु बीमा करवाया था। निशुल्क रूप से पत्रकारों को यह सुविधा देने वाली हरियाणा की एकमात्र संस्था मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन है। एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी, महासचिव सुरेंद्र मेहता, कोषाध्यक्ष तरुण कपूर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश उप्पल, संजय भूटानी, ज्योति संघ, विनोद कुमार इत्यादि के प्रयासों से लगातार संस्था देशभर में पत्रकारों के कल्याण को लेकर अपने कदम बढ़ा रही है।

 

मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन द्वारा हरियाणा में 151 पत्रकारों का निशुल्क 10-10 लाख का टर्म इंश्योरेंस करवाया गया है। जिसकी पालिसी माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कर कमलों से रिलीज की जा रही है। मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन पत्रकारों व उनके परिवारों के हितों को ध्यान में रख समय समय पर बीमा इत्यादि अपने खर्च पर करवाती रहती है, इसकी एवज में कभी किसी पत्रकार से कोई राशि नही ली जाती। अतीत में संस्था के हुए दो कार्यक्रम एक यमुनानगर तथा दूसरा अम्बाला में आयोजित हुआ। यमुनानगर में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश के वन- शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने शिरकत करते हुए संस्था को ढाई लाख रुपए तथा दूसरे कार्यक्रम में गृह, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने 20 लाख रुपए संस्था को दिए। संस्था द्वारा 151 पत्रकारों का 10-10 लाख रुपए की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा रिलीज की जा रही है। इससे पहले 101 पत्रकारों की दुर्घटना बीमा पॉलिसी माननीय गृह, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा रिलीज हो चुकी है। संस्था द्वारा यमुनानगर के पत्रकार रमेश को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए 1 लाख रुपए की तथा अंबाला के पत्रकार एवम संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिल दत्ता को डायलिसिस के लिए 50 हजार की मदद के अलावा अन्य कई पत्रकारों की मदद भी समय-समय पर की गई है और की जाती रहेगी। पत्रकारों व उनके परिवारों के कल्याण-रक्षा व सुरक्षा के साथ-साथ जनहित के कार्यों में मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन पूर्णतया सक्रिय है। संस्था द्वारा वरिष्ठ पत्रकारों के सम्मान में एक नई परंपरा के रूप में अवार्ड देने की नई योजना भी बनाई गई है। जिसमें 60 साल से अधिक आयु के तथा अपने महत्वपूर्ण 20 वर्ष पत्रकारिता को समर्पित करने वाले पत्रकारों को लाला जगत नारायण अवार्ड, पत्रकारिता रतन अवार्ड तथा पत्रकारिता अलंकार अवार्ड के साथ कुछ कैश देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ साथ संस्था बहुत जल्द नवीन पत्रकारों के लिए प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित करने की रूपरेखा पर काम कर रही है। जिसके तहत समाज को उत्तम दिशा कैसे दी जाए, उसे लेकर बड़े स्तर पर इस प्रकार के आयोजन होंगे। हरियाणा वेलबिंग एसोसिएशन जल्द अपने विस्तार की ओर अग्रसर है और पड़ोसी राज्य हिमाचल और पंजाब में फैलाव करते हुए संस्था जल्द इन राज्यों में कार्यकारणी का गठन करने भी जा रही है।

 

हरियाणा के सभी 22 जिलों में संस्था के 450 सक्रिय पत्रकार इस वक्त सदस्य हैं। एम डब्ल्यु बी के प्रयास हैं कि चंडीगढ़ प्रेस क्लब की तर्ज पर हरियाणा का भी अपना प्रेस क्लब हो, ऐसा मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन का प्रयास है, जिसे लेकर हरियाणा सरकार सस्ते दामों पर पंचकूला में एक कनाल का प्लाट उपलब्ध करवाए। समय-समय पर पत्रकारों के लिए अनेक कल्याणकारी कदम उठाने को लेकर संस्था माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा मुख्यमंत्री के एडिशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी एवम डायरेक्टर जनरल इनफॉरमेशन एंड पब्लिक रिलेशन विभाग हरियाणा अमित अग्रवाल का आभार व्यक्त करती है। हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य जहां पर पत्रकारों को 60 साल की आयु होने पर पेंशन दी जा रही है। संस्था की मांग है कि मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत पत्रकारों की पेंशन 10 हजार रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 25 हजार करें तथा पेंशन पात्रता की उम्र 60 साल में छूट देते हुए इसे 56 वर्ष के करने की कृपा करें। मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ जनजागरण जैसे कार्यक्रम संगोष्ठीयां इत्यादि भी समय-समय पर आयोजित करती है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website