Khabarhaq

हम मेवात को समझने की कोशिश करेंगे तो यकीनन आपको राष्ट्रभक्ति की महक महसूस होगी–मुकेश वशिष्ठ मीडिया कोऑर्डिनेटर सीएम मनोहर लाल 

Advertisement

हम मेवात को समझने की कोशिश करेंगे तो यकीनन आपको राष्ट्रभक्ति की महक महसूस होगी–मुकेश वशिष्ठ मीडिया कोऑर्डिनेटर सीएम मनोहर लाल 

 

ख़बर हक़

चंडीगढ़, 24 अप्रैल

 

#मेवात का नाम आते ही पिछड़ेपन, अशिक्षित और मज़हबी सोच आंखों के सामने आती है। इन सब बातों को दरकिनार कर यदि हम मेवात को समझने की कोशिश करेंगे तो यकीनन आपको राष्ट्रभक्ति की महक महसूस होगी।

1526 ईस्वी में जब विदेशी आक्रांता #बाबर इब्राहिम लोदी को हराकर दिल्ली पर अधिकार कर लेता है तब उसे ललकारने का काम #मेवात की धरती ने किया था। बाबर के भय और प्रलोभन में आए बिना मेवाड़ नरेश राणा सांगा के साथ मिलकर खानवा (राजस्थान) के मैदान में मेवात का वीर सपूत #हसन_खां_मेवाती ने ऐतिहासिक युद्ध लड़ा था। बाबर ने वीर मेवाती को अपनी कौम का वास्ता देकर अपने साथ मिलाने के लिए पत्र भी लिखा। लेकिन, इस ऐतिहासिक नायक ने अपनी मातृभूमि #भारत को अपनी कौम से ऊपर माना और माटी के गौरव, सांस्कृतिक मूल्यों की रक्षा के लिए अपने प्राणों का आहुति दी। यहीं नहीं, मेवात की वीर धरती के लालों का प्रथम स्वातंत्र्य समर 1857 में भी बलिदान किसी से कम नहीं था। मेवात में उठी आजादी की लौ को दबाने के लिए अंग्रेजों ने दर्जनों गाँव को तबाह कर दिया और हजारों मेवों को खुली फांसी की सजा दी।

यह एक कड़वा सच है कि जो धरती को वीर हुतात्माओं के कारण वंदनीय, अभिनंदनीय होनी चाहिए थी, वह वीर भूमि आज भी अपने पिछड़ेपन के कलंक को धो रही है। पूर्ववर्ती सरकारों ने यहां के लोगों की अशिक्षा का फायदा उठाकर सिर्फ वोट लेने का काम किया। ऐसी सरकारें मेवात को काला पानी की सजा कहकर पुकारा करती थी। ना रोजगार दिया और ना ही योग्य युवाओं को नौकरी। सुखद बात है कि वर्ष 2014 में देश व प्रदेश में सत्ता में आई भाजपा सरकार ने यहां तुष्टीकरण का खात्मा कर विकास को तहरीज दी। नूंह जिले को पिछड़े जिलों की सूची से बाहर निकालने में प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi और मुख्यमंत्री श्री Manohar Lal के नेतृत्व में हरियाणा सरकार भरपूर मेहनत कर रही है। इसी मेहनत का ही नतीजा है कि नूंह जिला पूरे देश के 112 आकांक्षी जिलों की डेल्टा स्वास्थ्य रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर आया है। इसके अलावा बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में चौथा स्थान हासिल किया है। दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे, केएमपी हाईवे नूंह में रोजगार की भरमार करेंगे। मुख्यमंत्री #मनोहर_लाल की ईमानदार व पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया ने यहां के युवाओं को पढ़ने के लिए मजबूर किया है। बीते साढ़े 8 साल में नूंह के सैंकड़ों युवाओं को सरकारी नौकरियां मिली है। करीब 40 साल से अटके मेवात कैनाल प्रोजेक्ट को #मनोहर_सरकार में गति मिली। पेयजल के कमी को रेनीवेल जैसी योजना दूर कर रही है। साथ ही मेवात में जल सरंक्षण पर विशेष तौर पर जलपुरूष राजेंद्र सिंह जी ध्यान दे रहे हैं। पहली बार नूंह के उजीना जैसे सुदूर क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने कदम रखा है और अपना उत्पादन शुरू किया है। महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबी बनाने के लिए हरियाणा सरकार यहां स्वयं सहायता समूह पर फोकस किए हुए है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल नूंह को अन्य जिलों की भांति विकसित करना चाहते है और दिन-रात इसी भाव के साथ कार्यरत हैं। इसलिए निश्चित तौर पर भविष्य में एकबार फिर देशभक्त, राष्ट्रभक्त रहा मेवात भारत का गौरव बनेगा।


जरूरत है,

हमें सोच बदलने की! क्योंकि

मेवात #वीर_हसन_खां_मेवाती की पुण्य भूमि है।

मुकेश वशिष्ठ

मीडिया कोऑर्डिनेटर

सीएम मनोहर लाल हरियाणा

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website