Khabarhaq

दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेस वे की मिली सौगात, मेवात के लोगो को होगा सबसे अधिक फायदा

Advertisement

दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेस वे की मिली सौगात, मेवात के लोगो को होगा सबसे अधिक फायदा

 

यूनुस अलवी

नूंह मेवात

18 हजार करोड रुपए की लागत से बनने वाले एशिया के पहले तथा दुनिया के सबसे लंबे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले चरण का उद्घाटन गुरुग्राम – दौसा तक रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया। उद्घाटन के अवसर पर राजस्थान के दौसा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को यह सौगात सौंपी तो प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के नूंह जिले के हिलालपुर गांव में एक कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े। सीएम ने कार्यक्रम में शिरकत कर शोभा बढ़ाई। दौसा पहुंचने से पहले केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह सहित कई बड़े नेताओं ने हिलालपुर गांव में पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

आपको बता दें कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे हरियाणा के क्षेत्र में 129 किलोमीटर लंबा है। राजमार्ग की कुल लंबाई दिल्ली से मुंबई तक 1386 किलोमीटर है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 8 मार्च का बनाया गया है। रविवार को इसके पहले फेज का उद्घाटन हुआ जो तकरीबन 246 किलोमीटर लंबा है और इस राजमार्ग पर तकरीबन 1250 करोड़ रुपए की लागत खर्च की गई है। शुरुआती फेज का उद्घाटन किया गया है उसमें 9 टोल प्लाजा हैं। इस मार्ग की खासियत यह है कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग सीसीटीवी कैमरे से पूरी तरह से लैस है। इसके अलावा सभी सहूलियत हैं। इस राजमार्ग पर सफर करने वाले यात्रियों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। कुल मिलाकर यह राजमार्ग देश के आधा दर्जन से अधिक राज्यों को जोड़ता है। जहां – जहां से यह राजमार्ग गुजर रहा है वहां पर तरक्की आने से इनकार नहीं किया जा सकता।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया और कहा कि आज का दिन देश के लिए एतिहासिक दिन है। दिल्ली से मुंबई का ये एक्सप्रेस वे केवल राज्यों को ही नहीं बल्कि हरियाणा की संस्कृति को मुंबई के आधुनिकीकरण से जोड़ने का करेगा काम। आकांक्षी जिला नूंह में प्रगति लाने का काम यह राजमार्ग करेगा।

नूंह और आसपास के इलाक़ों के विकास में सहायक होगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे। सीएम ने कहा पिछले 8 वर्षों में जितने प्रोजेक्ट मिले, उनसे मिलकर विकास के और भी दरवाजे खोलेंगे । हरियाणा का एक्सपोर्ट बढ़ाने का कार्य करेंगे। हरियाणा में बनने होने वाले उत्पादों को देश की बंदरगाहों तक लेकर जाना सुगम बनाएंगे।

नूंह में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस एतिहासिक दिल्ली मुंबई एक्स्प्रेस वे के पहले हिस्से का आज उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौसा से रिमोट से किया है। इस इलाके के लोगों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा। इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होने से ही तेज विकास संभव।

आने वाले वक्त में ई कामर्स जैसे बढ़ रहा है। उसका फायदा गुरुग्राम, नूंह और फरीदाबाद को मिलेगा। प्रदेश के 3 अन्य परियोजनाओं की नींव भी रखी जा रही है। दुष्यंत बोले कि सोहना, नूंह,अलवर की कनेक्टिविटी के लिए काम कर रहे हैं। आईजीआई से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने का है लक्ष्य है। केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में दक्षिणी हरियाणा को कई बड़ी सौगात मिली हैं। सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इसके अलावा नूंह जिले का सबसे मुख्य मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 248ए है। जिसको बनाने के लोग लंबे समय से मांग कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में पुरजोर वकालत करते हुए कहा कि इस मार्ग को भी जल्द से जल्द बनाया जाना चाहिए ताकि स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिल सके। डिप्टी सीएम ने भरोसा दिलाया कि जल्दी ही नूंह – नौगांव सीमा तक फोरलेन का काम शुरू होगा।

आपको बता दें कि इस समय इस राष्ट्रीय राजमार्ग की हालत बद से बदतर है और लोग इस राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन कर अपनी बात सरकार तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website