Khabarhaq

एम डब्ल्यु डी के 11 जनवरी फरीदाबाद कार्यक्रम में पहुंचेंगे मंत्री मूल चन्द शर्मा, संदीप सिंह व पूर्व मंत्री विपुल गोयल-चन्द्र शेखर धरणी

Advertisement

*एम डब्ल्यु डी के 11 जनवरी फरीदाबाद कार्यक्रम में पहुंचेंगे मंत्री मूल चन्द शर्मा, संदीप सिंह व पूर्व मंत्री विपुल गोयल-चन्द्र शेखर धरणी*

 

*हरियाणा के 201 पत्रकारों को आंबटित होगी 10-10 लाख रुपये की निशुल्क दुर्घटना जीवन बीमा पॉलिसी-चन्द्र शेखर धरणी*

 

*सी एम की मीडिया टीम प्रवीण अत्रेय,राजीव जेटली व सुदेश कटारिया भी करेंगे शिरकत-चन्द्र शेखर धरणी*

 

 

 

*मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन द्वारा फरीदाबाद में होगा 11 जनवरी को पत्रकार सम्मेलन-चन्द्र शेखर धरणी*

 

*जरूरत मन्द पत्रकारों को 5 लाख से अधिक की आर्थिक सहायता दी जा रही है-चन्द्र शेखर धरणी*

 

*याद राम बंसल को मिलेगा पहला स्वर्गिय रमेश शर्मा अवार्ड*

 

 यूनुस अलवी

चंडीगढ़

मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के उत्तर भारत के अध्यक्ष चन्द्र शेखर धरणी ने बताया कि 11 जनवरी को मेक पाई (हरियाणा टूरिज्म) में होने संस्था के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि हरियाणा के परिवहन,उच्च शिक्षा व खनन मंत्री मूल चंद शर्मा,समारोह के अध्यक्ष-हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री-संदीप सिंह,विशेष आमंत्रित अतिथि-पूर्व मंत्री विपुल गोयल, कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि श्री नयनपाल रावत (विधायक), श्री मति सीमा त्रिखा (विधायक), मुख्य वक्ता श्री राजीव जेटली (मीडिया एडवायजर सी एम हरियाणा), श्री सुदेश कटारिया (चीफ मीडिया क्वार्डिनेटर, हरियाणा सरकार, चंडीगढ़), श्री प्रवीण अत्रेय (मीडिया सेकेट्री हरियाणा सरकार) व ज्ञानेंद्र भरतरिया, वरिष्ठ पत्रकार, दिल्ली होंगे। इस आयोजन में चैयरमैन वेलकम कमेटी-ज्योति संग, वरिष्ठ पत्रकार-लेखक-साहित्यकार रहेंगे।

 

चन्द्र शेखर धरणी ने बताया कि मीडिया वेलबिंग द्वारा अम्बाला के पत्रकार अनिल कुमार जिनकी किडनी ट्रांसप्लांट होनी है को संस्था 1 लाख रुपए,नुह के पत्रकार अनिल मोहनिया जिनकी 31 जुलाई 2023 को एक हिंसा की कवरेज करते हुए कार जला दी गई उनको एम डब्ल्यु बी संस्था द्वारा 30,000 रुपए व रिवाड़ी के पत्रकार नरेंद्र जिनकी पत्नी की मेजर सर्जरी हुई उन्हें 25 हजार रुपए की सहायता दी जा रही है।कुछ पत्रकारो को इसके इलावा भी आर्थिक मदद की जा रही है।अतीत में भी 8 लाख के करीब पत्रकारों को मदद दी गयी है।इन तीनों पत्रकारों की मदद के लिए सरकार को भी पत्र लिख अपील की जा रही है।

अतीत में भी कई पत्रकारों व उनके परिवारों की आर्थिक मदद की गई है।पत्रकारों की रक्षा,सुरक्षा व सामाजिक मुद्दों को समय समय पर सरकार के समक्ष विभिन्न स्तर पर उठाया जाता है।चंडीगढ़ के दिवंगत सीनियर पत्रकार रमेश शर्मा की पत्रकारिता जगत में सेवायों के मध्य नजर उनकी स्मृति में उनके नाम पर प्रथम अवार्ड शुरू किया जा रहा है।वर्ष 2024 का यह पुरस्कार सीनियर पत्रकार व संपादक यादराम बंसल की मिलेगा।जो प्रतिवर्ष हरियाणा एक पत्रकार को दिया जाएगा।

चन्द्र शेखर धरणी ने कहा कि मीडिया वेलबींग एसोसिएशन (रजि0) के तत्वावधान में 11 जनवरी 2024, वीरवार को फरीदाबाद के मैगपाई हरियाणा टूरिज्म में प्रात: 11 बजे एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें एसोसिएशन 201 पत्रकारों को मुफ्त 10-10 लाख दुर्घटना बीमा पॉलिसी वितरण करेगी तथा संगोष्ठी “डिजिटल पत्रकारिता व मीडिया एथिक्स” का भी आयोजन होगा।

 

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृहमंत्री अनिल विज का चंद्रशेखर धरणी ने जताया आभार

 

इस मौके पर एम डब्ल्यु बी के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पत्रकारों के हितों में लिए गए फैसलों के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पत्रकार वर्ग के बलिदान और योगदान को गहराई से समझते हुए जिस प्रकार से इस समाज के लिए मनोहर सरकार ने कल्याणकारी फैसले लिए, यह वास्तव में पत्रकारों को बेहद लाभान्वित करेंगे। हमेशा वंचित समाज को न्याय और अधिकार दिलवाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला पत्रकार अपने हितों की लड़ाई कभी नहीं लड़ता। इसी कारण पूर्व के सरकारों में हमेशा पत्रकार अनदेखी का शिकार रहा और पत्रकार वर्ग की आर्थिक असंपन्नता का कारण भी यही है। साथ ही चन्द्रशेखर धरणी ने प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का भी तहदिल से धन्यवाद करते हुए कहा कि एसोसिएशन गठन के बाद अंबाला में आयोजित संस्था के पहले कार्यक्रम में पत्रकारों के कल्याण में सदैव ततपर रहते हैं। जिससे संस्था का एक बड़ा हौसलावर्धन हुआ था और हर कदम पर पत्रकारों की आवाज को विज ने बुलंद किया है। पत्रकारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अनिल विज को हमेशा देखा गया है। जब-जब जो-जो डिमांड संस्था ने सरकार के सामने रखी, एक मजबूत वकील के रूप में विज ने सरकार के सामने संस्था की पैरवी की है। जिसके परिणाम स्वरूप ही पत्रकारों को बहुत जल्द उनके अधिकार मिले हैं।

 

सरकार से इन मुद्दों को हल करने की मांग:

चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि पत्रकारों को पैंशन देने के मामले में सरकार की अधिसूचना 14 नवम्बर 2023 में एक ही परिवार में एक से अधिक पत्रकार को पैंशन न देने का जिक्र है। अनुरोध है कि यह अधिसूचना सरकार शीघ्र वापिस ले। जब एक ही परिवार के अलग-अलग सदस्यों को सरकारी नौकरी से सेवानिवार्त्ति के बाद पेंशन की व्यवस्था है। विधायकों में एक ही परिवार के अंदर पति-पत्नी, पिता-पुत्र, भाई-भाई जो विधायक हैं या रहें है। जब उन्हें पेंशन मिल सकती है तो पत्रकारों के एक ही परिवार में अलग अलग सदस्यों को क्यों नही?

उन्होंने कहा कि अधिसूचना में किसी भी पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने पर पैंशन या सरकार से मिलने वाली सुविधाओं को बंद करने का उल्लेख है। सरकार इसे भी शीघ्र वापिस ले। विधायकों या जन प्रतिनिधियों के लिए जिस प्रकार 2 साल या उससे अधिक सजा होने की व्यवस्था है। उसी प्रकार की व्यवस्था पत्रकारों के लिए भी होनी चाहिए। एफआईआर तो फर्स्ट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट है, इसको आधार न बना 2 साल या उससे अधिक सजा होने पर ही पत्रकारों के लिए इस अधिसूचना के नियम में संशोधन होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मीडिया व उनके परिवारों के लिए कैशलेस हैल्थ सुविधा शीघ्र लागू की जाए। मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन(रजिस्टर्ड) को पंचकूला में मुख्यालय बनाने व प्रेस क्लब चंडीगढ़ की तर्ज पर भवन बनाने के लिए सस्ते दाम पर 500 गज (एक कैनाल) जगह उपलब्ध करवाई जाए।

साथ ही पत्रकारों के लिए सस्ते दामों पर आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। प्रजातन्त्र के तीन स्तम्भों की तरह को चौथे स्तंभ मीडिया को भी टोल फ्री सुविधा उपलब्ध कराई जाए। मीडिया के लिए मुफ्त मेडिकल सुविधा पूरे हरियाणा में की जाए। हरियाणा सरकार द्वारा डिजिटल मीडिया के लिए बनाए गए नियमों मेें मान्यता प्रदान करने की व्यवस्था को सरल किया जाए तथा पड़ोसी राज्य पंजाब व अन्य राज्यों की तर्ज पर संशोधन किया जाए। किसी भी वेबमीडिया का मुख्यालय चाहे हरियाणा से बाहर हो, उन्हें भी मान्यता प्रदान की जाए। हरियाणा प्रेस मान्यता कमेटी तथा प्रेस रिलेशन कमेटी का पुर्न गठन किया जाए तथा मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के दो दो सदस्यों को उसमें शामिल किया जाए। मासिक मैगजीन व अखबारों की बन्द की एकराडिशन व्यवस्था सुदृढ़ कर पुनः शुरू की जाए।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website