Khabarhaq

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन प्रदान की जाएगी विशेष सुविधाएं 

Advertisement

 

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन प्रदान की जाएगी विशेष सुविधाएं 

 

यूनुस अलवी,

नूंह, 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 की घोषणा निकट भविष्य में शीघ्र ही की जानी है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं (40 प्रतिशत से अधिक) को तथा 85 प्लस आयुु वर्ग के मतदाताओं को मतदान के दिन विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इस दिन दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर, वॉलिंटीयर्स, दिव्यांग मतदाताओं को घर से लाने व छोडऩे की सुविधा, घर से मतदान करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि दिव्यांग मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की सक्षम मोबाइल एपलीकेशन डाउनलोड करके दिव्यांगता का प्रकार ऑनलाइन मार्क कर सकते हैं तथा व्हीलचेयर या पिक एंड ड्रॉप की सुविधा हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला के सभी बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा दिव्यांग तथा 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं की मार्किंग का कार्य भी किया जा रहा है। इसलिए सभी मतदाताओं से आग्रह है कि मार्किंग हेतु सभी बीएलओ का सहयोग करें। इसके साथ ही उपायुक्त ने सभी दिव्यांग मतदाताओं से अपील की है कि वे मतदान के दिन उक्त वर्णित सुविधाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा सक्षम एप डाउनलोड करें तथा दूसरे मतदाताओं को भी इस बारे अवगत करवाएं।

उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला नूंह में टोल फ्री नंबर 1950 की सुविधा प्रारंभ की जा चुकी है। जिस पर मतदाता कॉल करके मतदाता पंजीकरण व मतदान से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाकर समाधान करवा सकता है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website