Khabarhaq

मेवात का उमराव हाउस बना राजनीति का केंद्र

Advertisement

मेवात का उमराव हाउस बना राजनीति का केंद्र
फोटो-हबीब हवननगर मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ

यूनुस अलवी
 (मेवात)
मेवात का राजधनी कहे जाने वाली बडकली चौक से मात्र एक किलो मीटर दूर उमराव हाउस आजकल राजनीति का केंद्र बना हुआ है। इतना नहीं उमराव हाउस पर पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर, मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सैनी बतौर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आ चुके हैं। उमराव हाउस पर हर रोज सुबह से रात तक सैंकड़ों कारें खडी रहती है। लेकिन उमराव हाउस की ये चहल पहल मेवात के अधिक्तर भाजपा सहित अन्य पार्टी के नेताओं को रास नहीं आ रही है। इसीह वजह से उमराव हाउस के मालिक व हरियाणा हज कमेटी के पूर्व सदस्य मोहम्मद हबीब हवन नगर के खिलाफ मनगढ़ंत आरोप लगाने से भी ये नेता नहीं चुकते हैं।
हाल ही में 9 मार्च को शहीद राजा हसन खां मेवाती की 497वां शहादत दिवस बडकली चौक पर मनाया गया। बडकली के नजदीक होने के नाते भाजपा के बडे बडे नेताओं का उमराव हाउस पर आना जाना रहा जिससे उमराव हाउस और भी चर्चा में आ गया। यहीं से शहीदी दिवस की अधिकतर गतिविधियां मैनेज होने लगी और प्लानिंग की गई। शहीदी दिवस समारोह में अधिक से अधिक ज्यादा भीड जुटाने के लिए दिन में तीन तीन बार बैठक होने लगी। लेकिन उमराव हाउस की ये चहल पहल मेवात के कुछ भाजपा नेताओं को फूटी कोडी भी पसंद नहीं आने लगा। इसी वजह से वे उमराव हाउस के खिलाफ सडयंत्र रचने लगे। शहीद हसन खां मेवाती के शहादत के मौके पर आयोजित समारोह में जहां ज्यादा से ज्यादा भीड जुटाने में जहां उमराव हाउस ने अहम भूमिका निभाई वहीं कामा से भाजपा विधायक नौक्षक चौधरी, जिला प्रमुख जान मोहम्मद ने भी हजारों वाहनों के काफिले रैली में भेजे। उमराव हाउस के मालिक मोहम्मद हबीब ने भी भीड जुटाने में अपनी पूरी ताकत लगा दी।
मोहम्मद हबीब के बढते कदम स्थानीय भाजपा नेताओं को पच नहीं पा रहे है और हबीब को किनारा लगाने में जुट गऐ। आखिरकार ये नेता हबीब को अपनी ओर से किनारा लगाने में कुछ हद तक कामयाब भी रहे। जिसमें मुख्य रूप सें मुख्यमंत्री सहित किसी भी भाजपा के बडे नेता ने स्टेज पर न हो हबीब को चढ़ने ही दिया और न ही उनका स्टेज से नाम तक लेने दिया। जबकि हबीब हवन नगर पार्टी के एक समर्पित कार्यकर्ता है।
शहीदी दिवस से कुछ दिन पहले ही मोहम्मद हबीब ने फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन इंजिनियर के खास समर्थक और पंचायत समिति नगीना के चेयरमैन सहित 15 पंचायत समिति के सदस्यों को तोड कर भाजपा में शामिल कराया था। जिससे मेवात में भाजपा को काफी फायदा हुआ।
उमराव हाउस पर हर रोज केवल फिरोजपुर झिरका विधानसभा ही नहीं बल्कि पुन्हाना, नूंह और तावडू विधानसभा क्षेत्र के लोग भी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए आते रहते है। यहां पर ऐसा मेला लगा रहता है मानो प्रदेश की कैबिनेट यहीं से चलती हो। यहां पर लोगों का एक तांता लगा रहता है। लोगों का मानना है अगर ऐसा ही चलता रहा तो मोहम्मद हबीब अन्य राजनेताओं के लिए बड़ी चुनौती बन सकते हैं। लोगों का तो यहां तक मानना है कि फिरोजपुर झिरका से मामन खान को केवल मोहम्मद हबीब हवन नगर ही हरा सकते हैं। लोगों का यह भी मानना है कि आज भी भारी संख्या में जो समर्थक है उनमें से अधिकतर कांग्रेस विधायक मामन खान के हैं। जो आने वाले समय में एक निर्णायक फेंसला कर सकते हैं। अब ये तो समय की बतायेगा कि फिरोजपुर झिरका विधानसभा से भाजपा, कांग्रेस या अन्य पार्टियां किस किस को टिकट देते हैं लेकिन आज के हालातों को देखकर हबीब हवन नगर को हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website