Khabarhaq

मेवात की गाय का दूध, घी, छाछ मेंहगें दामों में दिल्ली-गुरूग्राम बैचा जायेगा-हकीम आस मोहम्मद सदस्य हरियाणा गोसेवा आयोग

Advertisement

मेवात की गाय का दूध, घी, छाछ मेंहगें दामों में दिल्ली-गुरूग्राम बैचा जायेगा-हकीम आस मोहम्मद सदस्य हरियाणा गोसेवा आयोग
-मेवात में गोहत्या रोकने और गोपालकी आमदनी बढ़ाने पर काम किया जायेगा- सदस्य हरियाणा गोसेवा आयोग
-हरियाणा गोसेवा आयोग के सदस्य हकीम आस मोहम्मद से खासबातचीत

यूनुस अलवी
मेवात-हरियाणा
हरियाणा गोसेवा आयोग के नवनियुक्त सदस्य हकीम आस मोहम्मद ने कहा कि मेवात में गोहत्या को रोकने और मेवात के गोपालकों की आमदनी बढ़ाने के बारे में जल्द ही आयोग के चेयरमैन और प्रदेष के मुख्यमंत्री से बात कर इसपर अमल षुरू किया जायेगा। हकीम आस मोहम्मद हरियाणा गोसेवा आयोग के एक मात्र मुस्लिम सदस्य है।
हकीम आस मोहम्मद ने अमर उजाला से खासबातचीत करते हुए कहा कि मेवात इलाका जहां गोहत्या के लिए बदनाम है वहीं मेवात में सदयिों से गोपालन सबसे ज्याद यहां के मुस्लिम समाज के लोग ही करते है। इतना ही नहीं यहां भात, छूछक, दहेज में बहन-बेटियों को गाय दान में देते हैं। उनका कहना है कि मेवात में चंद एक समाज के लोग गोहत्या करते हैं लेकिन बदनाम पूरी मेवात को होना पड रहा है। इस कंल्ंक को मिटाने के लिए गांव-गांव में गोहत्या रोकने के लिए कमेठिया गठित की जायेगी। बेठक और पंचायतों के माध्यम से लोगों को समझाया जायेगा और न मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।


हकीम आस मोहम्मद ने कहा गाय का दूध, घी, छाछ मेवात में सबसे ज्यादा होता लेकिन यहां के किसानों को उसका कोई फायदा नहीं मिलता बल्कि दूधियों ने किसानों को एक मकड़छाल में फंसाकर रखा हैं दूधिया किसानों को 5 से एक लाख रूपये तक कर्जा देते हैं और गाय का दूध मात्र 20 रूपये के आसपास खरीदते हैं जबकि दूधिया इसी दूध को दिल्ली, गुरूग्राम के बाजारों में 50-60 रूपये किलो बैचते है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री से बात कर गोपालक किसानों की गाय का दूध, घी, छाछ मेंहगें दामों में बिके इस बारे में योजना बनाई जायेगी। काफी समय से गोपालन कर रहे लोगों को गोषाला की तर्ज पर आर्थिक मदद देने की योजना पर आयोग के चेयरमैन और मुख्यमंत्री से बात की जायेगी।
आपको बता दें कि हरियाणा गोसेवा आयोग का पहले पहले मेवात के भानी राम मंगला को चेयरमैन बनाया गया था। इस बार आयोग के कूल 12 सदस्यों में हकीम आस मोहम्मद और सुरेंद्र देषवाल को सदस्य बनाया गया है। जिससे मेवात में खुषी की लहर है।

 

फोटो-हकीम आस मोहम्मद सदस्य हरियाणा गोसेवा आयोग
फोटो-मोटरसाईकिल पर सवारी करते हुये आयोग के सदस्य आस मोहम्मद

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website