Khabarhaq

बाल श्रम रोकने के लिए प्रशासन सजग: एसडीएम मनीषा शर्मा समाज से बंधुआ मजदूरी मिटाना हम सबकी जिम्मेदारी

Advertisement

बाल श्रम रोकने के लिए प्रशासन सजग: एसडीएम मनीषा शर्मा

समाज से बंधुआ मजदूरी मिटाना हम सबकी जिम्मेदारी

 

फोटो मनीषा शर्मा एसडी एम पुनहाना

 

तसलीम अल्वी 

पुन्हाना 

एसडीएम पुन्हाना मनीषा शर्मा ने कहा कि बाल श्रम व बंधुआ मजदूरी हमारे देश और समाज के लिए बहुत ही गम्भीर विषय है। हमें इसे समाज से जड़मूल से समाप्त करने के लिए अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझनी होगी। ।

उन्होंने कहा कि सरकार बाल श्रम या बंधुआ मजदूरी के मुद्दे पर निरन्तर सख्त रुख अपना रही है। बंधुआ मजदूरी प्रणाली (उन्मूलन) अधिनियम 1976 को लागू करके बंधुआ मजदूरी प्रणाली को 25 अक्टूबर 1975 से संपूर्ण देश से खत्म कर दिया गया था। इस अधिनियम के जरिए बंधुआ मजदूर गुलामी से मुक्त हुए साथ ही उनके कर्ज की भी समाप्ति हुई। इसी प्रकार बाल श्रम गैर कानूनी है। इस समस्या को अगर समय रहते जड़ से मिटाया नहीं गया, तो यह समाज के लिए बड़ा खतरा बन सकती है।

*बचपन को श्रमिक रूप में बदल देना पूरी तरह गैर कानूनी*

उन्होंने कहा कि 14 वर्ष से कम आयु के जो बच्चे होते हैं, उनसे उनका बचपन, खेल-कूद, शिक्षा का अधिकार छीनकर, उन्हें काम में लगाकर शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से प्रताडि़त कर, कम रुपयों में काम कराकर शोषण करके, उनके बचपन को श्रमिक रूप में बदल देना गैर कानूनी है। कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया जाता है तो इसकी सूचना श्रम विभाग,खाद्य एवं आपूर्ति या उपमंडल प्रशासन को दें, ताकि संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website