Khabarhaq

सी-विजिल एप पर करें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, मात्र 100 मिनट में होगी कार्रवाई 

Advertisement

 

सी-विजिल एप पर करें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, मात्र 100 मिनट में होगी कार्रवाई 

 

यूनुस अल्वी,

नूंह, 

जिला में लोकसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कोई भी शिकायत भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप पर दर्ज की जा सकती है। ऐप पर की गई शिकायत पर मात्र 100 मिनट में कार्रवाई होगी। प-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अशोक कुमार नूंह के जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों की बैठक लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उप-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अशोक कुमार ने कहा कि निर्वाचन विभाग के अनुसार अगर आमजन को चुनाव में कहीं शराब या धन बांटने की जानकारी मिलती है, तो इसकी सूचना सी-विजिल एप पर दी जा सकती है। इसके अलावा कोई फेक या पेड न्यूज दिखाई दे या मतदाताओं को प्रलोभन के लिए नि:शुल्क उपहारों का वितरण, डराना-धमकाना, सार्वजनिक प्रॉपर्टी पर विज्ञापन से संबंधित शिकायत भी इस एप पर कर सकते हैं। इसके लिए आमजन को सिर्फ एक फोटो या वीडियो बनाकर चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर अपलोड करनी होगी। निर्वाचन विभाग तुरंत हरकत में आएगा और शिकायत मिलने के महज 100 मिनट के अंदर उस पर कार्रवाई सुनिश्चित करेगा। शिकायतकर्ता के चाहने पर उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है, क्योंकि एप अपने आप लोकेशन उठाता है।

उप-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अशोक कुमार ने बताया कि सी-विजिल एप के अलावा चुनाव से संबंधित शिकायतों एवं समस्याओं के समाधान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसका टोल फ्री नंबर-1950 है। इस नंबर पर आमजन अपनी शिकायत कर सकते हैं। यह सेवाएं 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे बिना किसी डर, भय एवं प्रलोभन के अपने मत का प्रयोग करें और लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में हिस्सा लें।

इस अवसर पर सहायक रिर्टनिंग अधिकारी तावडू संजीव कुमार, डीआईओ नदीम अख्तर, नायब तहसीलदार चुनाव राजेंद्र हुड्डïा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

 

फोटो कैप्शन : उप-जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार सी-विजिल एप व चुनाव हेल्पलाईन टोल फ्री-1950 को लेकर संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को जरुरी दिशा-निर्देश देते हुए।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website