Khabarhaq

रीठट से देवला नंगली तक बनारसी नहर पर बनेगी सड़क

Advertisement

रीठट से देवला नंगली तक बनारसी नहर पर बनेगी सड़क

सड़क के बनने से करीब 40 गावो के लोगों को होगा फायदा

अब लोगो को 3 किलोमिटर के जाने को 50 किलोमिटर सफर ते करना पड़ता है।

 

यूनुस अलवी,

मेवात, 

रिठट सहित करीब 40 गावो के लोगो की डिमांड करीब चार दशक बाद पूरी होने का रही है। जिसमे आसपास के गावों में खुशी की लहर है। लोक निर्माण विभाग सड़क के निर्माण का इस्टीमेट बनाकर मंजूरी के लिए जल्द सरकार को भेज देगा। गांव रीठट के सरपंच मुमताज अली सहित प्रमुख लोगों ने जहां भाजपा सरकार का धन्यवाद किया है वही गांव के लोगो ने खुशी की लहर है।

गांव रीठट के सरपंच एवम पूर्व जिला पार्षद मुमताज अली ने बताया कि ग्राम रीठट देवला नंगली तक बनारसी माईनर नहर की पटरी से होते हुए पीडब्ल्यूडी द्वारा पक्की सड़क बनाने के लिए 30/40 गावों के लोग पिछले 40 साल से मांग करते आ रहे हैं। इस मांग को से मुख्यमंत्री और अधिकारियों के सामने भी उठा चुके हैं। हाल ही में सरकार द्वारा आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में भी सभी गांवों की ओर से इस मांग को उठाया गया था।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत रीठट, के पास से देवला नंगली तक बनारसी माईनर नहर गुजरती है। जिसकी पटरी यानी बरम करीब 30 फीट चोड़ी है। इसपर पक्की सड़क बनाने के लिए करीब 30/40 गावो के लोगो 40 साल से मांग करते आ रहे हैं।

उन्होंने बताया की इन 40 गांवो के लोगो को एक दूसरे के गांव में आने-जाने के व दिल्ली मुंबई हाईवे के उजीना वाले कट पर जाने के लिए तकरीबन 50 किलोमीटर लम्बा रास्ता तय करना पडता है। यानी उजीना कट तक जाने के लिए शिकरावा उतावड़ मोड़ से या फिर नूंह के होते हुए उजीना कट तक जाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि इन गांवो के लोगो का पेशा ड्राईविंग, खेती बाडी व मजदुरी का है। जिससे उक्त गांवो के लोगो को अक्सर एक दूसरे गांव में जाना पडता है। पक्की सड़क ने होने से इन गांवो के लोगो को आने जाने में ही काफी समय की बर्बादी हो जाती है। जबकि उक्त रास्ते का निर्माण करने से रास्ता लगभग 3-4 किलोमीटर का रह जाता है। जिससे करीबन 40 गांव आपस में जुड जायेगे।

उन्होंने बताया की बनारसी नहर पर बनने वाली सड़क के निर्माण से विधानसभा क्षेत्र फिरोजपुर झिरका के गांव रीठट की तरफ से गांव बाजीदपुर, शिकरावा, ख्वाजली कलां, उमरा, उमरी, खान मोहम्मदपुर, सुखपुरी, खुशपुरी, बदरपुर, रनियाला पटाकपुर व वहीं दूसरी तरफ विधानसभा क्षेत्र नूंह के देवला नंगली की तरफ गांव बजहेडा, सुल्तानपुर, बीबीपुर, जयसिंहपुर, चिलावली, उजीना, भपावली, अलालपुर, मलाई व अन्य कई गांव के लोगो को आने जाने में परेशानियो का सामना नही करना पडेगा और उन्हे रोजगार करने में परेशानी नही होगी तथा आपस में भाईचारा बढेगा।

 

क्या कहते हैं अधिकारी

लोक निर्माण विभाग मेवात के मुख्य कार्यकारी अभियंता शमशेर सिंह ने बताया कि प्रदेश और मेवात में जो हाल ही में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित की गए हैं उनमें गांव की तरफ से जो डिमांड आई है उनका एस्टीमेट बनाकर मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जा रहा है वही रीठट गांव की ओर से जन संवाद कार्यक्रम में रीठट से देवल नगली तक बनारसी नहर के साथ पटरी पर पक्की सड़क बनाने की डिमांड आई हुई है। जिसका एस्टीमेट बनाकर मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जा रहा है। उम्मीद है जल्दी ही मंजूरी मिलने के बाद सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website