Khabarhaq

पीएमश्री पाटखोरी स्कूल में आयोजित हुआ शहीदी दिवस व प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन 

Advertisement

 

पीएमश्री पाटखोरी स्कूल में आयोजित हुआ शहीदी दिवस व प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन 

 

यूनुस अलवी,

नूंह, 

लोकसभा आम चुनाव में सौ प्रतिशत मतदान में भागीदारी करने तथा जिले के स्कूलों से जीरो ड्रॉप आउट की स्थिति बनने का संकल्प ही शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। शत प्रतिशत मतदान से लोकतंत्र मजबूत होगा तथा स्कूलों से ड्रॉप आउट रूकने से शिक्षा क्षेत्र में जिला नूंह अग्रणी बनेगा।

प्रधानाचार्य परवीन सैनी ने यह व्यक्त्व पीएमश्री स्कूल पाटखोरी में आयोजित शहीद हसन खां मेवाती व शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव के शहीदी दिवस और प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर पाटखोरी एवं रावली क्लस्टर के अध्यापकों व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि अपनी संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास को जानने की जरूरत है तथा हमारे शहीदों ने जो कुर्बानियां देश के लिए दी हैं वह तभी सार्थक होंगी, जब हम शैक्षिक, बौधिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से संपन्न होंगे। प्रवेश उत्सव व जीरो ड्रॉप आउट मिशन के बारे में उन्होंने कहा कि फिरोजपुर झिरका की धरती क्रांतिकारियों की रही है, यहां से अनेक अभियान शुरू हुए जो देश और प्रदेश के लिए मिसाल बने। जीरो ड्रॉप आउट मिशन भी ऐसा ही मिशन है जो फिरोजपुर झिरका से शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में एफएलएन कार्डिनेटर कुसुम मलिक एवं उनके साथ खंड में कार्यरत अध्यापक मोहम्मद नाज़िम, डॉ पवन यादव सहित अन्य अध्यापकों ने वर्ष 2017 में शुरू किया था, जिसके लिए सुशासन अवार्ड भी इन्हें मिला था I इस सत्र से यह अभियान शिक्षा विभाग द्वारा समस्त हरियाणा में लागू करने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को चाहिए कि वे भी इस अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लें। ये सिर्फ अध्यापकों का काम नहीं है बल्कि सोसायटी का काम भी है। उन्होंने कहा कि स्कूल में हर विषय का अध्यापक मौजूद है तथा कला, विज्ञान, कॉमर्स संकाय की पढ़ाई अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम में हो रही है। स्कूल में खेल का मैदान, सह पाठयक्रम गतिविधि तथा जिम भी स्थापित की जा रही है। स्कूल में दो विज्ञान प्रयोगशालाओं का निर्माण जारी है तथा एक मिनी साइंस सेंटर का आज उद्घाटन किया गया, जिसमें 80 वर्किंग मॉडल हैं, जो बच्चों को 150 से अधिक विज्ञान के सिद्धांतो एवं नियमों को समझने में सहायक रहेंगे तथा बच्चों को प्रायोगिक और एक्सपीरियंस लर्निंग का अनुभव प्राप्त होगा।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता रहे मेवात अध्यन केंद्र संरक्षक श्याम सुंदर ने कहा कि मेवात के लोग आरंभ से ही वतन परस्त रहे हैं। मेवात अध्यन केंद्र मेवात के इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और मूल्यों को संरक्षित करते हुए समाज में जागरुकता एवं समरसता के लिए इस दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रहा है। इस अवसर पर जिला पार्षद उमर पाड़ला, अध्यापक राजेंद्र कुमार, पदम सिंह, राजीव मित्तल, हरिओम गोयल, शेर मोहम्मद, जाकिर, राजेंद्र, कृष्ण, नीटू सहित काफी संख्या में ग्रामीण व अध्यापक उपस्थित रहे।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website