Khabarhaq

महिलाओं के लिए पुन्हाना में लगाया महिलाओं के लिए निशुल्क शिविर।

Advertisement

महिलाओं के लिए पुन्हाना में लगाया महिलाओं के लिए निशुल्क शिविर।
: शिविर में पहुंच 50 महिलाओं ने उठाया लाभ।
चित्र परिचय : शिविर के दौरान महिला के स्वास्थ्य की जांच करती हुई डा. सोनल अग्रवाल। जागरण
तसलीम अल्वी,
पुनहाना,
शहर के गोयल नर्सिंग होम में शनिवार को महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच व इलाज के लिए निशुल्क शिविर लगाया गया। जिसमें कोसीकला के जीआर हास्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ सोनल अग्रवाल द्वारा 50 महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच व इलाज करने के साथ ही गभीर बीमारियों से बचने के लिए उन्हें सलाह भी दी गई। इस दौरान डा. विनोद गोयल भी मुख्य रूप से मौजूद रहे।
सोनल अग्रवाल ने शिविर के दौरान महिलाओं को बताया कि आज के युग में संतानहीन होना कोई अभिशाप नहीं है। आज बेहतर तकनीक के साथ संतानहीनता को दूर करने के साथ ही आइवीएफ तकनीक द्वारा भी महिलाएं मां बनने के साथ ही बच्चा पैदा कर सकती है। गर्भव्वस्था के दौरान महिलाओं को खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस दौरान महिलाओं को पूरा पोषण वाला खाना बहुत जरूरी होता है। इससे न केवल महिला बल्कि उसका बच्चा भी स्वस्थ होता है। इस दौरान समय-समय पर जांच भी कराते रहें, ताकि सुरिक्षत प्रसव हो सके। उन्होंने बताया कि अक्सर मेवात की महिलाओं में गर्भवती के दौरान खून की कमी पाई जाती है। जिससे प्रसव बहुत ही खतरनाक हो जाता है, ऐसे में आइरन युक्त खाना खाने से खून की समस्या दूर होती है। महिलाएं महावारी के दौरान साफ-सफाई का पूरा ध्यान दें, इस दौरान साफ-सफाई का ध्यान ना देने पर संक्रमण हो सकता है। महावारी के दौरान कपड़े का प्रयोग ना करते हुए सेनेटरी पेड का प्रयोग करें और किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर लापरवाहरी ना करें, तुरंत डाक्टर को दिखाएं और पूरा इलाज भी कराएं।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

भारत की सबसे उम्र दराज मेवात की 99 वर्षीय असगरी और 98 वर्षीय चंद्री हज के लिए मदीना रवाना। • बुजुर्ग हज्जन को पूरे सम्मान के साथ हज कमेटी इंडिया ने विदा किया गयासा • मान्य किराए के बावजूद बुजुर्ग हज्जन को विमान मे बिजनेस क्लास की प्रथम सीट दी गई

Please try to copy from other website