Khabarhaq

Big Breaking –CBI की बड़ी कारवाई, FCI के DGM सहित दो गिरफ़्तार, 50 ठिकानों पर छापा, 80 लाख से अधिक नगद राशि बरामद, 74 के खिलाफ मामला दर्ज -चंडीगढ़ तथा खरड़ (पंजाब) स्थित राइस एवं एग्रो इंडस्ट्रीज फर्म के मालिक को 50,000/-रु. की घूसख़ोरी में गिरफ्तार किया।

Advertisement

CBI की बड़ी कारवाई, FCI के DGM सहित दो गिरफ़्तार, 50 ठिकानों पर छापा, 80 लाख से अधिक नगद राशि बरामद, 74 के खिलाफ मामला दर्ज
-चंडीगढ़ तथा खरड़ (पंजाब) स्थित राइस एवं एग्रो इंडस्ट्रीज फर्म के मालिक को 50,000/-रु. की घूसख़ोरी में गिरफ्तार किया

 

Khabar Haq
Chandigarh, 11 January 2023

 

सीबीआई ने एफसीआई में एवं अन्यों के साथ चैनलाइज्ड/प्रणालीकृत भ्रष्टाचार के अवैध सांठगांठ के विरुद्ध एक बड़े ऑपरेशन में पंजाब आदि स्थित 50 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली एवं एफसीआई के डीजीएम तथा एक निजी कंपनी के मालिक को भी गिरफ्तार किया

सीबीआई ने एफसीआई में एवं अन्यों के साथ चैनलाइज्ड/प्रणालीकृत भ्रष्टाचार के अवैध सांठगांठ के विरुद्ध एक बड़े अभियान में पंजाब एवं हरियाणा राज्यों में चंडीगढ़, दिल्ली, पटियाला, रोपड़, सुनाम, मोहाली, अंबाला आदि सहित 50 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली है। विभिन्न इनपुट्स के आधार पर, अनुचित लाभ आदि प्राप्त करने के लिए एफसीआई के कुछ कर्मियों को अनुचित रिश्वत देकर पिछले 6 महीनों के दौरान एफसीआई के कर्मियों, निजी चावल मिल मालिकों और अनाज व्यापारियों द्वारा अपनाई गई भ्रष्ट प्रथाओं के संबंध में कार्रवाई योग्य इनपुट इकट्ठा करने, आरोपियों की पहचान करने, आदि के लिए ‘ऑपरेशन कनक’ नाम से एक व्यापक अभ्यास चलाया गया था। एफसीआई के सेवारत (34) एवं सेवानिवृत्त कर्मियों (3), निजी व्यक्तियों (17) और अन्य संस्थाओं आदि सहित 74 आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया। ऐसा आरोप है कि पश्चपात प्राप्त करने के लिए निजी गिरोह संचालको ने एफसीआई कर्मियों को भारी रिश्वत दी। आगे यह आरोप है कि निजी चावल मिल मालिक और अनाज व्यापारी निम्न गुणवत्ता वाले खाद्यान्नों की खरीद को समायोजित करने, खाद्यान्नों को उतारने में दिन-प्रतिदिन के कार्यों में कदाचार, विभिन्न कदाचारों के विरुद्ध जांच को प्रभावित( manage) करने आदि में लाभ प्राप्त करने के लिए एफसीआई कर्मियों को रिश्वत दे रहे थे। यह भी आरोप है कि कर्मियों ने राइस मिल मालिकों के साथ षड्यंत्र में स्टॉक में कमी को कवर किया एवं कम गुणवत्ता वाले खाद्यान्न को स्वीकार किया, जो देश के अन्य हिस्सों में ले जाया गया। बदले में राइस मिल मालिकों ने तकनीकी सहायकों, डीजीएम, एजीएम, और यहां तक कि कार्यकारी निदेशक सहित एफसीआई के कर्मियों को कथित रूप से चैनलाइज्ड/ प्रणालीकृत भ्रष्टाचार के रूप में भारी मात्रा में रिश्वत देते हैं।

Picture of the money recovered

सीबीआई ने इस अभियान के तहत जाल बिछाया। डीजीएम (गुणवत्ता नियंत्रण/कार्मिक), क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ तथा खरड़ (पंजाब) स्थित राइस एवं एग्रो इंडस्ट्रीज फर्म के मालिक को 50,000/-रु. की घूसख़ोरी में गिरफ्तार किया।

आगे की तलाशी के दौरान, नई दिल्ली में कार्यकारी निदेशक; तकनीकी सहायक (टीए) फतेहगढ़ साहिब; एजी-1, एफएसडी सुनाम; टीए, सरहिंद; टीए, डप्पर; एवं प्रबंधक (लैब), चंडीगढ़; सहित आरोपियों के परिसरों से 80 लाख रु. (लगभग) का नकद बरामद किया। नकदी के अतिरिक्त, कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण भी बरामद किए गए। अन्य आरोपियों के परिसरों पर छापेमारी जारी है।

दोनों गिरफ्तार आरोपियों को सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश, चंडीगढ़ की अदालत में पेश किया गया एवं उन्हें 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website