Khabarhaq

खसरा और रूबेला टीकाकरण में शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग के साथ नंबरदार और उलेमा करेंगे सहयोग -मेवात के चार लाख बच्चों को खसरा और रूबेला टीकाकरण का फरवरी में चलेगा अभियान

Advertisement

खसरा और रूबेला टीकाकरण में शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग के साथ नंबरदार और उलेमा करेंगे सहयोग

-मेवात के चार लाख बच्चों को खसरा और रूबेला टीकाकरण का फरवरी में चलेगा अभियान

-पुन्हाना में शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग के अधिकारियों ने नंबरदार और उलेमाओं के साथ बैठक कर मांगा सहयोग

 

 

यूनुस अलवी

नूंह/मेवात 

नूंह जिला में खसरा बिमारी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिये है। मेवात की 15 लाख आबादी में 9 माह से 15 वर्ष के करीब चार लाख 6 हजार बच्चों को खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान फरवरी मंे चलेगा चलाने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी हैं। शुक्रवार को पुन्हाना के मिनी सचिवालय स्थित परिसर में शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग के अधिकारियों ने पुन्हाना खंड के नंबरदार और उलेमाओं के साथ बैठक कर टीकाकरण में सहयोग देने की अपील की है। वहीं नंबरदार और उलेमाओं ने भी अपना पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी नवीन यादव ने बताया कि खसरा और रूबेला टीकाकरण का फरवरी मंे एक युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जायेगा। नूंह जिला में 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरा और रूबेला टीका लगाया जायेगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले सरकारी और निजी स्कूलों से की जायेगी। उसके बाद गांव में आंगनबाडी केंद्रों पर टीकाकरण होगा। नूंह जिला की करीब 15 लाख की आबादी है। जिसमें 9 माह से 15 साल तक के करीब चार लाख 6 हजार बच्चे हैं। षतपतिषत टीकाकरण के लिए उलेमा, पंडित, धर्मगुरु, नंबरदार, पंच, सरपंच और इलाके के चैधरी व प्रमुख लोगों का सहयोग लिया जायेगा।

पुन्हाना के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डाक्टर कपिल देव ने बताया कि पुन्हाना खंड की करीब तीन लाख 33 हजार 505 आबादी है। जिसमें 9 माह से 15 साल के 94 हजार 457 बच्चे है। सभी को पहले स्कूलों में टीका लगाया जायेगा। आज पुन्हाना में नंबरदार और उलेमाओं के साथ बैठक कर उनसे सहयोग की अपील की गई है। सभी ने भरोसा दिया है साथ ही टीकाकरण की शपथ भी ली है। उन्होने कहा ये दोनों टीका बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

पुन्हाना के खंड शिक्षा अधिकारी धर्मबीर सिंह ने बताया कि टीकाकरण को कामयाब बनाने के लिए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी और पेरेंट्स के साथ बैठक की जायेगी। हर स्कूल में टीकाकरण के शिक्षा विभाग के दो-दो अधिकारी नियुक्त कर दिये गये हैं।

पुन्हाना के नायब तहसीलदार ने टीकाकरण में नंबरदार और पटवारी पूरा सहयोग करेगें। आज नंबरदार और पटवारियों के साथ बैठक कर इसकी शुरुआत कर दी गई है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website