Khabarhaq

हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्री एसके मित्तल ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

Advertisement

हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्री एसके मित्तल ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

व्यवस्थाओं का लिया जायजा और अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश-

जिला कारागार में बंदियो की सुनी समस्याएं

यूनुस अलवी

मेवात : हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन एवं राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायधीश श्री एसके मित्तल ने मंगलवार को नूंह की जिला कारागार का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। चेयरपर्सन एसके मित्तल ने जिला कारागार में सभी बैरकों की साफ-सफाई, रहन-सहन, खान-पान, चिकित्सा सुविधा आदि की गहनता से जांच की। इस दौरान उनके साथ हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया, रजिस्ट्रार कुलदीप जैन, विशेष सचिव गुलशन खुराना, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम प्रतीक जैन, एएसपी उषा कुंडू, जिला जेल अधीक्षक सत्यवान, उप-जेल अधीक्षक रेशम सिंह, सुरेन्द्र सिंह, प्रदीप जेलपुरिया, सत्यवान सागवान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस एसके मित्तल ने जिला कारागार के निरीक्षण के दौरान कहा कि सर्दी के मौसम के मद्देनजर सभी बंदियों को जूते, जराब, गर्म स्वेटर आदि की व्यवस्था के लिए सरकार को पॉलिसी बनाने के लिए लिखा जाएगा ताकि ठंड के मौसम में जरूरमंद बंदियों को इसकी व्यवस्था की जा सके। चेयरपर्सन ने जिला जेल की महिला वार्ड सहित सभी बैरकों का निरीक्षण किया और बंदियों से खाना, पेयजल, रहन-सहन, दवाईया, सफाई व्यवस्था आदि की जानकारी ली और उनकी समस्याए भी सुनी। श्री मित्तल ने बंदियों को दिए जाने वाले खाने की गुणवता को स्वयं चैक किया। उन्होंने पुस्तकालय, छोटे बच्चों के लिए कै्रच रूम, किचन आदि का निरीक्षण किया। जेल निरीक्षण आगमन पर पुलिस की टुकड़ी ने हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्री एसके मित्तल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जिला कारागार के अधीक्षक सत्यवान ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने महिला कैदियों के वार्ड में सुविधाओं, बच्चों की देखभाल, महिलाओं के लिए चिकित्सा सुविधाओं, पुस्तकालय, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र और ध्यान-सह-योग केंद्र का जायजा लिया।


चेयरपर्सन ने बंदियों से भी बातचीत की और उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। उन्होंने जेल अधिकारियों को कैदियों को नियमानुसार सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। बॉक्स :
हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्रीएस के मित्तल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरियाणा मानव अधिकार आयोग मानव अधिकारों की रक्षा के लिए निरन्तर प्रयासरत है। किसी भी नागरिक के अधिकारों का हनन नही होने दिया जाएगा। मानव अधिकारों की जागरूकता के लिए आयोग द्वारा समय-समय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। चेयरपर्सन श्री मित्तल ने कहा कि प्रदेश की सभी जेलों का उन्होंने दौरा कर निरीक्षण किया है। जहां-जहां आयोग को कमियां पाई गई, उनका विस्तृत नोट बनाकर सरकार के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर कमियों को दूर करने के निर्देश दिए जाएंगे। श्री मित्तल ने कहा कि किसी भी नागरिक के अधिकार का हनन होता है तो उनके आयोग में सामान्य प्रार्थना पत्र लिखकर व ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से भी शिकायत की जा सकती है।
फोटो कैप्शन : 5 हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्रीएस के मित्तल जिला कारागार नूंह का निरिक्षण करते हुए।
फोटो कैप्शन : 6 हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्रीएस के मित्तल कैदियों से बात करते हुए।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website