Khabarhaq

जिलाभर में राजस्व,कृषि एवं किसान कल्याण सहित अन्य विभागों के सहयोग से 25 फरवरी तक चलेगा ई-गिरदावरी का कार्य

Advertisement

फसल गिरदावरी में एक्यूरेसी लाने के लिए अब रियल टाईम ई-गिरावरी : डीसी अजय कुमार
जिलाभर में राजस्व,कृषि एवं किसान कल्याण सहित अन्य विभागों के सहयोग से 25 फरवरी तक चलेगा ई-गिरदावरी का कार्य
किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण के लिए किया जाए प्रोत्साहित

यूनुस अलवी

मेवात: डीसी अजय कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा फसल गिरादावरी को लेकर इस बार हरसेक एप के जरिए रियल टाईम ई-गिरावरी कराने का निर्णय लिया है,जोकि 25 फरवरी तक चलेगी। फसल गिरदावरी कार्य में एक्यूरेसी लाने के लिए इस एप का प्रयोग किया जा रहा है,ऐसे में अधिकारी आपसी तालमेल व समन्वय स्थापित करते हुए निर्धारित समयावधि में इस कार्य को पूरा कराना सुनिश्चित करें। साथ ही मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों का शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाने को लेकर जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाए। कृषि विभाग के अधिकारी गांवों में किसानों की बैठक लेकर उन्हें पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करें।
डीसी अजय कुमार ने राजस्व,कृषि, विकास एवं पंचायत सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि फसलों की त्रुटि रहित गिरदावरी कराना प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है। ई-गिरादवरी का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है,जिसके चलते न केवल कृषि संबंधी रिकार्ड में पारदर्शिता आएगी,साथ ही किसानों को भी सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के पटवारियों के साथ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, बागवानी,पशुपालन विभाग के फील्ड कर्मचारियों और ग्राम सचिवों के सहयोग से इस कार्य को हर हालत में समय रहते पूरा किया जाए। इस कार्य के लिए गठित टीमों को फील्ड में ही प्रशिक्षित किया जाए,जिसमें एनआईसी का सहयोग लिया जाएगा। मास्टर ट्रेनर के तौर पर पटवारी और डाटा एंट्री आपरेटर की टीम बनाई जाए। गांवों का डाटाबेस अच्छी तरह तैयार करके इस कार्य को सुचारू रूप से पूरा किया जाए। अगर गिरदावरी संबंधी कार्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी है,तो तुरन्त उनके संज्ञान में लाई जाए। उन्होंने कहा कि ई-गिरावरी कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
— मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर ज्यादा से ज्यादा किसान कराएं पंजीकरण
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. अनिल कुमार ने बताया कि उक्त पोर्टल पर कोई भी किसान अपनी फसल का पंजीकरण करवा सकता है,जिसके लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की गई है।
किसानों को योजनाओं का लाभ लेेने में होगी आसानी
डीडीए ने जिलाभर के किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी किसान हरियाणा सरकार द्वारा चलाए जा रहे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण 31 जनवरी तक अवश्य करवा लें,जिससे उन्हें फसल बेचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि किसानों को चाहिए यदि वह अपने खेत को खाली छोड़ रहे है तब भी ‘‘कोई फसल नही‘‘ का पंजीकरण करवा लें जिससे कोई ओर उनकी जमीन का पंजीकरण करवाकर लाभ न ले सके। इसके साथ ही पोर्टल पर किसान सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावान्तर भरपाई योजना व मौसम की वजह से फसलों को होने वाले नुकसान के लिए भी इसी पोर्टल पर ई-क्षति का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं । पंजीकरण भी किसान स्वयं अपने स्मार्ट फोन से या अटल सेवा केन्द्र पर जाकर फसल का पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण के लिए विभिन्न माध्यमों के जरिए जागरूक करने के निर्देश दिए।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website