Khabarhaq

पुन्हाना में खसरा बीमारी से मुक्त के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक -पुन्हाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभागार में आयोजित हुई बैठक

Advertisement

पुन्हाना में खसरा बीमारी से मुक्त के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक -पुन्हाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभागार में आयोजित हुई बैठक

 

फोटो-बैठक में भाग लेते अध्यापक और कर्मचारी वे उनको जानकारी देते विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

 

यूनुस अलवी 

पुन्हाना/मेवात

पुन्हाना और मेवात सहित जिले से खसरा जैसी जानलेवा बीमारी से मुक्त के लिए और रूबेला टीकाकरण को कामयाब बनाने के लिए बुधवार को पुन्हाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभागार में बैठक आयोजित की गई। जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत, महिला व बाल विकास आदि विभागों के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। बैठक का आयोजन कैवल्या एजुकेशन फाउंडेशन ने किया।

पुन्हाना के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डाक्टर कपिल देव ने बताया कि नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत देश में तृतीय चरण के खसरा और रुबेला टीकाकरण अभियान में हरियाणा प्रदेश के नूंह (मेवात) जिले में खसरा और रूबेला जैसी बीमारियों से रोकथाम के लिए छह फरवरी से विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले में 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

अभियान को कामयाब बनाने के लिए बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुन्हाना के सभागार में विश्व स्वास्थ्य संगठन, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला व बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग व कैवल्या एजुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से तैयारियों को लेकर बेठक आयोजित की गई। जिसमें सरकारी व निजी स्कूलों के 156 प्राचार्य, खंड के सभी 223 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

इस दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ निवेदिता ने का कि सभी के सहयोग से इस अभियान को कामयाब बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा करीब 65 प्रतिशत से ज्यादे लाभार्थी विद्यालयों में हैं, इसी कारण अभियान की शुरुआत 6 फरवरी को विद्यालयों से ही की जा रही है। उन्होंने कहा टीका शत प्रतिशत सुरक्षित है लोगों को इससे डरना नहीं चाहिए।

कैवल्या एजुकेशन फाउंडेशन से चंदन वर्मा ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन समिति, पंचायत समिति के सदस्य भी खसरा टीकाकरण अभियान में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगें।

इस कार्यक्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी धर्मवीर सिंह, मेडिकल ऑफिसर राहुल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के कर्मचारी आसिफ, कैवल्या एजुकेशन फाउंडेशन से गांधी, फेलो, दुर्गेश सिंह व देवयानी यादव मौजूद रहे।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website