Khabarhaq

बंजारा समुदाय के लिए आशाओं भरे स्कूल का उद्घाटन किया

Advertisement

बंजारा समुदाय के लिए आशाओं भरे स्कूल का उद्घाटन किया

यूनुस अलवी

गुरुग्राम
ऑरेंज मंत्रा, एक डिजिटल परिवर्तन सेवा प्रदाता, ने वी केयर फाउंडेशन के सहयोग से बंजारा समुदाय के लिए एक विशेष स्कूल का उद्घाटन किया। गुरुग्राम के मुख्य बंजारा बाजार में स्थित इस स्कूल का उद्देश्य क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।


टेक-सॉल्यूशन कंपनी बंजारा समुदाय की मदद करने के लिए कई पहल करती है। कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम का हिस्सा, स्कूल रणनीतिक रूप से ऐसे क्षेत्र में स्थापित किया गया है जहां शिक्षा तक पहुंच सीमित है। बुनियादी सुविधाओं और संसाधनों से लैस, स्कूल बच्चों की सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनाता है।
इस पहल को सफल बनाने में स्थानीय स्वयंसेवकों और समुदाय के सदस्यों ने भरपूर सहयोग दिया है। इसमें 6 से 14 साल के बच्चों को शामिल किया जाएगा। स्कूल पाठ्येतर गतिविधियों के साथ-साथ अंग्रेजी, गणित और विज्ञान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा।

ऑरेंज मंत्रा के सीईओ और संस्थापक श्री विनीत चौधरी ने कहा, कि “हमारा मिशन सभी बच्चों को उनकी सामाजिक या आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना शिक्षा प्राप्त करने और अपने सपनों को हासिल करने का अवसर देना है। हम एक ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं जहां बच्चे सीख सकें, बढ़ सकें और आगे बढ़ सकें। यहाँ हमारा लक्ष्य उन्हें जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि शिक्षा प्राप्त करना प्रत्येक बच्चे का मौलिक अधिकार है। हमें बंजारा समुदाय के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और उनके जीवन में बदलाव लाने की इस पहल को लाने के लिए वी केयर फाउंडेशन के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।”

वी केयर फाउंडेशन की संस्थापक सुश्री पल्लवी शर्मा ने कहा, “हम इस पहल में ऑरेंजमंत्रा के साथ साझेदारी करके खुश हैं। हमारा मानना है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा गरीबी के चक्र को तोड़ने और बंजारा समुदाय के बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने में मदद कर सकती है।”
अपनी ‘समुदाय को वापस देने’ पहल के हिस्से के रूप में, ऑरेंजमंत्रा स्कूल को नियमित सहायता और संसाधन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण और सहायता देने का भी वादा किया है कि स्कूल गुणवत्तापूर्ण और समावेशी शिक्षा प्रदान करता है।

ऑरेंजमंत्रा की एचआर हेड, सुश्री मानसी सोंधी ने कहा, “हमारी सीएसआर पहल के तहत बंजारा समुदाय के लिए एक स्कूल स्थापित करने पर हमें गर्व है। यह स्कूल समुदाय के बच्चों को सीखने और बढ़ने, और बेहतर संसाधनों और शिक्षा तक पहुंच बनाने का अवसर प्रदान करेगा। यह पहल जरूरतमंद लोगों के लिए बेहतर जीवन बनाने और सामाजिक समावेश और विकास को बढ़ावा देने की हमारी बड़ी प्रतिबद्धता का हिस्सा है।
ऑरेंजमंत्रा के सीएसआर लीड श्री मुफीद अहमद ने कहा कि “मैं बंजारा समुदाय के लिए स्लम स्कूल स्थापित करने वाली टीम का हिस्सा होने का सौभाग्य महसूस करता हूं। स्कूल खुलने पर बच्चों और उनके माता-पिता के चेहरों पर मुस्कान देखना एक पुरस्कृत अनुभव था, Iहम बच्चों के लिए एक सुरक्षित और समावेशी सीखने का माहौल प्रदान करना चाहते हैं, साथ ही एक ऐसी जगह जहां वे एक बड़े समुदाय का हिस्सा महसूस कर सकें,”
वी केयर फाउंडेशन आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा और पोषण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। एनजीओ ऑरेंजमंत्रा की सीएसआर पहल के लिए एक कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में काम कर रहा है।

ऑरेंजमंत्रा डिजिटल परिवर्तन सेवाओं और आई.टी. का अग्रणी प्रदाता है। समाधान, जिनमें मोबाइल ऐप, ईकामर्स समाधान, एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर और ऑटोमेशन समाधान शामिल हैं, अन्य शामिल हैं। कंपनी के नवोन्मेष-संचालित समाधानों ने CIO च्वाइस अवार्ड और WARC अवार्ड सहित कई पुरस्कार और सम्मान अर्जित किए हैं। ऑरेंजमंत्रा की सीएसआर पहल शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से समाज के वंचित वर्ग के उत्थान पर ध्यान केंद्रित करती है।
आज इस अवसर पर डिंपल , स्वेता, दिव्या, प्रीति, अमित, निशा, कमल, चन्नी आदि ने बच्चो व परिजनों के साथ मिलकर प्रोग्राम की शोभा बढ़ाई।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website