Khabarhaq

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लंबित आवेदनों का जल्द निपटान करें : ADC रेनु सोगन 

Advertisement

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लंबित आवेदनों का जल्द निपटान करें : रेनु सोगन

-एडीसी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा बैठक आयोजित

ख़बर हक़

नूंह, 03 अप्रैल :

अतिरिक्त उपायुक्त रेनु सोगन की अध्यक्षता में सोमवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की गई। एडीसी ने बैठक में उपस्थित बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत बैंकों से संबंधित जो आवेदन लंबित है, उनका जल्द से जल्द निपटान करें। इसके साथ ही इसकी रिपोर्ट अतिरिक्त उपायुक्त, कार्यालय को भी भिजवाना सुनिश्चित करें।

एडीसी ने कहा कि जिले में पात्रों को योजना का लाभ देने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाने सख्त जरूरत है। जरूरतमंद परिवारों की आजीविका के साधन जुटाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 9364 में प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए है। जिनमें से 1009 लोगों को लोन दे दिए गए है तथा 2431 लोगों के लोन सेंशन कर दिए गए है।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को शीघ्र ही स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण योजनाओं का लाभ पहुंचाने तथा इस कार्य की गति को तेज करने के निर्देश देते हुए एडीसी रेनु सोगन ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में एडीसी ने सभी संंबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत हर पात्र व्यक्ति को लाभ मिले इसके लिए वे आपसी तालमेल से कार्य करें।

एडीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को जल्द से जल्द योजना का लाभ दिया जाना है। उन्होंने कहा कि विभाग लाभार्थी के आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए अधिकारी उसे जल्द से जल्द बैंक से ऋण मुहैया करवाने का कार्य करें ताकि लाभार्थी अपना कार्य शीघ्र शुरू कर सकें। उन्होंने कहा कि किसी भी लाभार्थी के आवेदन को रिजेक्ट न करें। उन्होंने कहा कि केवल उसी आवेदन को रिजेक्ट करे जिस पर प्रार्थी लिखित में रिजेक्ट करने बारे सहमति दें। उन्होंने कहा कि इस योजना की मुख्यमंत्री स्वयं मॉनिटरिंग करते है।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग इस कार्य की महत्वता को समझते हुए संबंधित अधिकारी बैंक से लगातार संपर्क करें, ताकि लाभार्थी को शीघ्र लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य लाभार्थी को तुरंत लाभ पहुंचाना है। उन्होंने विभाग व बैंक वाईज कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

एडीसी रेनु सोगन ने कहा कि जिला में अंत्योदय परिवारों को समय पर सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सके, इसके लिए जरूरी है कि प्राप्त आवेदनों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए।

इस अवसर पर सीएमजीजीए वैभव , पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. नरेन्द्र, जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री, नवीन तेवतिया, सहित जिला के बैंकों के क्षेत्रीय अधिकारी व बैंक प्रबंधक मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन : 2 एडीसी रेनु सोगन मुख्यमंत्री परिवार उत्थान की समीक्षात्मक बैठक में संबंधित अधिकारीगण को निर्देश देती हुई।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website