Khabarhaq

-पे-स्केल 34500 बढाने की मांग को लेकर र्क्लकों का धरना 15वे दिन भी जारी

Advertisement

– क्लर्क कर्मचारी यूनियन की हड़ताल मेवात ने 15वें दिन भी जारी।
• कर्मचारियों को हड़ताल से आम जनता हो रही हे परेशानी 
-पे-स्केल बढाने की मांग को लेकर र्क्लकों का धरना 15वे दिन भी जारी
फोटो जिला मुख्यालय पर धरना पर बैठे कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए
यूनुस अलवी
नूंह/मेवात
जिद नहीं मजबूरी है, 35400 मांग नही, हक़ हमारा। एक ही मांग एक ही नारा, 35400 हक हमारा जैसे जोर जोर से नारे लगाकर सरकार और प्रशासन तक अपनी आवाज पहुंचाने की कोशिस कर रहे लिपिक वर्ग के कर्मचारियों की आवाज शायद सरकार तक नही पहुंच रही। जिसकी वजह से पिछले 15 दिन से धरने पर बैठे कर्मचारियों को बात सुनने कोई भी सरकार और प्रशाशन का अधिकारी इनसे बात करने तक नही पहुंच रहा है। जिससे धरने पर बैठे कर्मचारियों में सरकार के खिलाफ रोष बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं कर्मचारियों की हड़ताल से आम जनता बेहद परेशान हो रही है।
 आपको बता दे की पे-स्केल बढ़ाने की मांग को लेकर जिले के बोर्डों, निगमों सहित अन्य संस्थानों के लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों का अनिश्चितकालिन धरना मेवात में बुधवार को 15वें दिन भी जारी रहा। धरने पर बैठे क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी हरियाणा सम्बंधित भारतीय मजदूर संघ, के नेता और कर्मचारी सरकार और प्रषासन से इस वजह से भी नाराज हैं की अभी तक सरकार का कोई भी प्रतिनिधि कर्मचारियों से मिलने तक नही आया।
 क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी हरियाणा सम्बंधित भारतीय मजदूर संघ के जिला प्रधान बलजीत, विक्रम सिंह, अजय कुमार चुटानी सहित अन्य कर्मचारियों ने बताया कि एसोसिएशन की सिर्फ एक ही मांग हे की लिपिकों के कार्य व योग्यता के आधार पर न्यूनतम वेतन 19900 से बढ़ाकर 35400 रूपये किया जाए। उन्होने कहा एसोसिएशन का पिछले तीन वर्ष से संघर्ष व प्रदर्शन चलने के बावजूद सरकार उनकी जायज मांग को नजरंदाज कर रही हैं। एसोसिएशन द्वारा प्रदेश के सभी सांसदों, विधायकों, पूर्व विधायको जिला उपायुक्तों व अन्य सरकारी प्रतिनिधियों को ज्ञापन देने के बावजूद सरकार उनकी मांगों को लेकर बातचीत करने को तयार भी नहीं हैं। उनका कहना है की जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती धरना जारी रहेगा।
  उनका कहना है की जब से हरियाणा प्रदेश का गठन हुआ है तब से हरियाणा सरकार ने समय-समय पर विभिन्न पदों जैसे अध्यापक, फार्मासिस्ट, एम.पी.एच.डब्लू., जी.एन.एम, नर्सिग स्टाफ, जूनियर इंजीनियर एवं अन्य पदों के कार्यों की समीक्षा के उपरान्त या अन्य किसी दूसरे कारणों से उनके वेतनमान में सम्मान जनक बढ़ोतरी की है। पहले लिपिक पद का वेतनमान एम.पी.एच.डब्लू, ड्राइवर, वैक्सीनेटर, सिग्नलर, फॉरेस्ट गार्ड, जे.बी.टी टीचर, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, फार्मासिस्ट आदि पदों के वेतनमान के लगभग बराबर या उससे ज्यादा हुआ करता था लेकिन सातवें वेतन आयोग तक लिपिक पद का वेतनमान अन्य पदों की तुलना में अपग्रेड नहीं किए जाने से आधा रह गया है। जबकि लिपिक वर्ग ही कार्यालयों में सबसे ज्यादा काम करते हैं।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website