Khabarhaq

• तबलीग जमात के अमीर हजरत मौलाना यूफूस साहेब के शागिर्द रहे मियाजी अजमत का 96 साल की आयु में इंतकाल • मियाज़ी अजमत मेवात के जयवंत गांव के रहने वाले थे और 1944 से तबलीग जमात से जुड़े थे। • 1925 से तबलीग काम की शुरुआत मेवात से हुई और 1927 में पहली जमात निकली

Advertisement

• तबलीग जमात के अमीर हजरत मौलाना यूफूस साहेब के शागिर्द रहे मियाजी अजमत का 96 साल की आयु में इंतकाल
• मियाज़ी अजमत मेवात के जयवंत गांव के रहने वाले थे और 1944 से तबलीग जमात से जुड़े थे। 
• 1925 से तबलीग काम की शुरुआत मेवात से हुई और 1927 में पहली जमात निकली
• मेवात और तबलीग मरकज दिल्ली में गम का माहोल

 

यूनुस अलवी
मेवात/हरियाणा

आज मेवात और दिल्ली मरकज तबलीग मरकज में गम का माहोल है। तबलीग जमात के दूसरे अमीर मौलाना यूसुफ साहेब के शागिर्द रहे मेवात के मशहूर बुजुर्ग मियांजी अजमत निवासी जयवंत (पुनहाना) का शुक्रवार को करीब 96 साल की आयु में दिल्ली मरकज में इंतकाल हो गया। जब मेवात के लोगो को मियंजी अजमत के इंतकाल की खबर मिली तो मेवात ही नही देश भर से हजारों लोग उनकी मिट्टी में शामिल होने दिल्ली पहुंचे और मरकज के नजदीक कब्रिस्तान में उनको सुपर्द ए खाक कर दिया गया।


मरहूम मियांजी अजमत जयवंत के पोते मौलाना मुफ्ती अहमद ने बताया की उनके परदादा हाजी अशरफ अली के पास तबलीग जमात के पहले अमीर मौलाना मोहम्मद इलियास का गांव जयवंत आना जाना था। तब उनके दादा मियांजी अजमत की आयु कम थी वे तबलीग जमात से नही जुड़े थे। उसके बाद जब 1944 में मौलाना मोहम्मद इलियास साहेब का इंतकाल हुआ और मौलाना यूसुफ साहेब तबलीग जमात के दूसरे अमीर बन तो उनके दादा 1944 में 15 दिन जमात में जाने के लिए दिल्ली मरकज गए उसके बाद उन्होंने चार चार महीना कई बार तबलीग जमात में लगाया उसके बाद वह मरकज के हो होकर रह गए। शुक्रवार को यानी 22 सितंबर 2023 को करीब 96 साल की आयु में उनका दिल्ली मरकज में ही इंतकाल हो गया।


मौलाना मुफ्ती अहमद ने बताया की मियांजी अजमत साहेब के तीन लड़के हैं मौलाना फारुख, मौलाना कासिम और हाशिम, जिनमे से मौलाना कासिम साहेब का करीब 5 साल पहले इंतकाल हो गया है। मौलाना अहमद का कहना के मेरे पिता मौलाना फारुख और वह भी मरकज में रहकर दीन का काम कर रहे हैं।
वही मेवात के बड़े मदरसा नूह के संचालक मुफ्ती जाहिद का कहना है की मियांजी अजमत जयवंत ने जो तबलीग जमात की खिदमत की हे उसे किसी भी कीमत पर भुलाया नही जा सकता। उनका कहना हे की मौलाना मोहम्मद इलियास और मौलाना यूसुफ साहेब के साथ मिलकर तबलीग जमात को आगे बढ़ाने में मेवात के मियांजी मूंसा घासेड़ा, मियांजी मेहराब फिरोजपुर नमक, फूल मोहम्मद लखनांका, मौलाना अब्दुल रहमान, मौलाना दाऊद और मियांजी अजमत सहित सेकडो लोगो ने बड़ी कुरबानी दी है। मियांजी अजमत आखरी वो आदमी थे जो हजरत मौलाना यूसुफ साहेब के शागिर्द रहे। उनके बाद अब कोई नही है। उन्होंने बताया की जब वे एक बार तबलीग जमात से जुड़े तो हमेशा के लिए तबलीग के काम को आगे बढ़ाने में दिल्ली मरकज के होकर रहे गए। उन्होंने बताया की मियांजी अजमत जयवंत जो मरकज निजामुद्दीन में तोहीद (अल्लाह एक) पर बयान करते थे। वो कहते थे दुकान, खेती, नोकरी से कुछ नही होता जो कुछ भी होता हे अल्लाह के कर्म से होता है। अल्लाह चाहे तो काम में नफा दे या घाटा ये उसकी की मर्जी से होता हैं। तौहीद पर मरकज में घंटों बयान करते हैं। उनका कहना हे की वह जुमेरात (बृहस्पतिवार) को ही मियांजी अजमत से मिलकर आए हैं। वह दीन के बड़े दाइयों में से एक थे।

नूंह शहर स्थित बड़े मदरसा के संचालक मुफ्ती जाहिद हुसैन ने बताया की 1857 के गदर के बाद मौलाना इलियास साहेब के पिता मौलाना इस्माइल साहेब कांधला से दिल्ली आ गए और उन्होंने शहंशाह बहादुर शाह जफर के समधी मिर्जा ईलाही बक्स के बंगला की मस्जिद से लोगो को नमाज और दीन सिखाना शुरू किया था। जो मेवाती लोग दिल्ली में मजदूरी करने जाते थे उनमें से अक्सर को वह अपनी जेब से मजदूरी के पैसे देते और उनको दीन की बातें सिखाते। जिसके बाद वे मेवात आकर ये आदमी लोगो से कहते की उनको ऐसा काम मिला है एक आदमी काम भी नही कराता और मजदूरी भी चोखी देवे है। जिसके बाद ज्यादा मेवाती मौलाना इस्माइल साहेब के पास जाने लगे। लेकिन कुछ समय बाद मेवातियों को पता चल गया की ये तो हमे हमारे धर्म इस्लाम के दीन की बातें सिखाता है। इनसे मजदूरी लेना गलत है। उसके बात मेवातियों ने मजदूरी लेना बंद कर दिया और दीन सीखने लग गए। उसके बाद 1897 में मौलाना इस्माइल साहेब का इंतकाल हो गया, फिर उनके बेटे और मौलाना इलियास के बड़े भाई मौलाना मोहम्मद ने 1897 से 1919 तक दीन के काम को संभाला।


नूंह बड़े मदरसे के संचालक मुफ्ती जाहिद हुसैन ने बताया की 1919 में मौलाना मोहम्मद के इंतकाल के बाद उनके छोटे भाई मौलाना मोहम्मद इलियास साहेब को दिल्ली बुलाया गया वह उस समय सहारनपुर के एक मदरसा में पढ़ाते थे। मौलाना इलियास साहेब ने 1919 के बाद इस्लाम धर्म के तौर तरीके और दीन की बाते सिखाने से जायदा इस्लामी मदरसे खोलने पर जोर दिया। उन्होंने मेवात में सबसे पहले 1922 में नूंह में मदरसा कायम किया, जो आज बड़े मदरसा के नाम से जाना जाता है। मौलाना इल्यास साहेब ने 1919 से 1925 तक करीब 300 मदरसे कायम किए।

उसके बाद वह 1925 में हज पर मक्का मदीना चले गए। बताया जाता है की इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मुहम्मद साहेब के आदेश पर हज से आने के बाद मौलाना इल्यास साहेब ने 1925 से तबलीग काम की मेवात से इसी शुरू किया और 1927 में मेवात के नूंह और फिरोजपुर नमक के करीब 10-12 लोगो की एक पहली तबलीग जमात निकाली। उसके बाद जमातों का सिसलिया चल पड़ा और आज दुनिया के सभी देशों को तबलीग जमाते भेजी जा रही हैं और विदेशों से जमातें आ भी रही है।

आपको बता दे तबलीग जमात में जाने की शुरुआत मेवात के लोगो से हुई। इसलिए पूरी दुनिया में मेवात के लोगो को अच्छी नजर से देखते है और मेवात के लोगो का बड़ा एहतराम करते हैं। जो भी विदेशी जमात भारत आती है तो उसकी तमन्ना होती है की उनको मेवात भेजा जाए और वे मेवात को और यहां के लोगो को देखे जिन्होंने सबसे पहले तबलीग जमात की शुरुआत की थी। अफसोस इस बात का है की अब मेवात का युवा काफी बदल चुका है। नए नौजवान तबलीग जमात से कम ही जुड़ पा रहे हैं।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website