Khabarhaq

जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विधार्थी विज्ञान मंथन में फिर लहराया परचम 

Advertisement

जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने

विधार्थी विज्ञान मंथन में फिर लहराया परचम 

 

अंतराम खटाना 

इंडरी (नूंह),

जवाहर नवोदय विद्यालय बाई नूंह के 10 छात्र छात्राओं ने वर्ष 2023 की परीक्षा में सफल हो मेवात क्षेत्र में नया मुकाम हासिल किया है ।

शिक्षक अशोक कुमार यादव के निर्देशन में इस वर्ष 29 अक्टूबर को आयोजित इस परीक्षा में 32 बच्चों ने भाग लिया था। जिसमें पूरे जिले में कक्षा 11 की मानसी यादव, कक्षा 7 की ईशिका, कक्षा 10 की सोनिया चौधरी ने पूरे जिले में प्रथम स्थान हासिल किया है। साथ ही कक्षा दसवीं की तानिया गुर्जर ने द्वितीय तथा खुशी खारी गुर्जर और रिम्पी ने तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं खुशी यादव, स्वाति वर्मा और आफताब ने भी परीक्षा में सफलता हासिल कर गौरवान्वित किया है।

अशोक कुमार यादव ने बताया कि यह परीक्षा विद्यार्थी विज्ञान मंथन (वीवीएम) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के तहत एक स्वायत्त संगठन विज्ञान प्रसार के सहयोग से विज्ञान भारती ( वीआईबीएचए) की एक पहल है। शिक्षा मंत्रालय (पहले मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के नाम से जाना जाता था) के तहत वीवीएम छठी से ग्यारहवीं कक्षा के स्कूली छात्रों के बीच विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसकी परिकल्पना छात्र समुदाय में वैज्ञानिक योग्यता वाले प्रतिभाशाली दिमागों की पहचान करने के लिए की गई है।

ज्ञात रहे की नवोदय नूंह ने पूरे जयपुर संभाग में ही नहीं पूरे देश में नवोदय विद्यालयों में उपरोक्त परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है और सबसे ज्यादा सिलेक्शन हुए हैं। इनकी इस उपलब्धि से छात्रों के विज्ञान के प्रति विशेष उत्साह देखा जा

रहा है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website