Khabarhaq

विकास एवं पंचायत मंत्री ने जिले के अधिकारीयों के साथ विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की

Advertisement

विकास एवं पंचायत मंत्री ने जिले के अधिकारीयों के साथ विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की।   

 

गांवों के विकास कार्यों को तत्परता से करवाएं पूरा- देवेंद्र सिंह बबली  

 

 

यूनुस अलवी 

नूंह , 

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि जिला नूंह में गांवों के विकास पर पूरा ध्यान देते हुए विकास कार्यों में तेजी लाई जाए। पंचायत विभाग के अधिकारी स्कीम वाइज सभी फंड को खर्च करें, ताकि विकास कार्यों का जनता को भी लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके।

 

विकास एवं पंचायत मंत्री वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ विकास परियोजनाओं की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने जिला परिषद, ब्लाक समिति व गांव वाइज विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में पारदर्शिता का ध्यान रखा जाए तथा विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारी आपसी तालमेल से कार्य करें। उन्होंने कहा कि गांवों में गलियों व नालियों, साफ-सफाई जैसी समस्याएं नहीं रहनी चाहिए। अधिकारी अगर सही नीयत से कार्य करेंगे तो विकास कार्य धरातल पर दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि वे नूंह के विकास के संंबंध में अगले महीने फिर बैठक लेंगे, अगर फिर भी विकास कार्यों में तेजी नहीं पाई गई, तो दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों को विभागीय कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा, शिवधाम, खेत खलिहान, सीएम घोषणाएं, पार्क एवं व्यायामशालाएं, ग्राम सचिवालय, फिरनी के रास्ते सहित सभी कामों को तत्परता से पूरा करवाया जाए।

 

पंचायत विभाग में फंड की कमी नहीं 

पंचायत मंत्री ने कहा कि विभाग के पास विकास कार्यों के लिए फंड की कमी नहीं है। विकास कार्यों के लिए कई स्कीमें बनीं हुई हैं, इसलिए अधिकारी सभी स्कीमों के तहत विकास कार्यों मेंं प्रगति लाएं। उन्होंने कहा कि जो भी खंड पहले पैसा खर्च करेगा उसे विभाग की ओर से और पैसा भेज दिया जाएगा।

अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की 

मंत्री ने बैठक में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों व एसडीओ तथा पंचायत राज के एक्सईएन से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों, टैंडर प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से पांच-पांच बड़े कार्यों की प्रगति की रिपोर्ट ली और कहा कि आगामी बैठक में उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की संख्या में बढ़ोतरी की जाए।

सरपंचों से किया सीधा संवाद 

मंत्री ने बैठक में ग्राम पंचायतों के सरपंचों को भी निर्देश दिए कि गांव की विकास की जिम्मेवारी आपकी है और आप अपने गांवों के विकास कार्य करवाने में तेजी लाएं। गांवों में अनेक कार्य हैं, जो सरपंच स्वयं भी करवा सकते हैं। उन्होंने सरपंचों से विकास करवाने में आने वाले परेशानियों के बारे में बात की।

इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष जान मोहम्मद, उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा, सीईओ जिला परिषद प्रदीप अहलावत, डिप्टी सीईओ जिला परिषद राकेश मोर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नवनीत कौर सहित

अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website