Khabarhaq

बिना डिप्लोमा के बीज, खाद व दवा बेचने का लाइसेंस नहीं बनेंगे: डीडीए 

Advertisement

 

बिना डिप्लोमा के बीज, खाद व दवा बेचने का लाइसेंस नहीं बनेंगे: डीडीए 

दसवीं पास ले सकेंगे बीज, खाद व दवा बेचने का लाइसेंस

• 48 सप्ताह प्रशिक्षण के बाद मिलेगा डिप्लोमा

 

यूनुस अलवी 

नूंह, 

हरियाणा एग्रीकल्चर मैनेजमेंट एक्सटेंशन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (हमेटी) द्वारा 10वीं पास युवाओं को डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विसेज फार इनपुट डीलर (डेसी) कराया जाएगा। अब 10वीं पास युवा भी डिप्लोमा करने के बाद बीज,

खाद व दवाई बेचने संबंधित लाइसेंस ले सकेंगे। 48 सप्ताह का प्रशिक्षण करने के बाद डिप्लोमा मिलेगा। इसको लेकर सप्ताह में एक दिन क्लास लगेगी। इस डिप्लोमा के आधार पर भारत के किसी भी राज्य में बीज, खाद व दवाई बेचने का लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे।

उक्त संस्थान द्वारा करवाया जाने वाला डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विसेज फार इनपुट डीलर (डेसी) का दूसरा बैच होगा। इसमें कुछ सीटे रिक्त है जो पहले आओ पहले पाओ पर आधारित है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप कृषि निदेशक डा.विरेंद्र देव आर्य बताया कि डिप्लोमा के बाद लाइसेंस उनके द्वारा ही दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 5 जनवरी 2024 तक Director HAMETI, जींद के नाम पर डिप्लोमा की फीस 20 हजार रूपये जमा करवानी होगी। उन्होंने बताया कि अब तक केवल उन्हीं व्यक्तियों का डिप्लोमा कराया जाता था, जो लोग पहले ही उक्त व्यवसाय को करते आ रहे हैं और उनके पास लाइसेंस हैं। पहले खाद, बीज व दवाई की डीलर के लाइसेंस के लिए डिप्लोमा की कोई शर्त नहीं थी। लेकिन भारत सरकार ने खाद, बीज व दवाई के डीलर्स के लिए ये डिप्लोमा अनिवार्य किया हैं।

 

 

बॉक्स:

बिना डिप्लोमा नहीं बनेंगे लाइसेंस: डीडीए

 

डीडीए डा. विरेंद्र देव आर्य ने बताया कि डिप्लोमा के बिना लाइसेंस नहीं बनेगा। इसके लिए इन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विस फार इनपुट डीलर डिप्लोमा जरूर करना होगा। इसके बाद ही नए व पुराने लाइसेंस रिन्यू हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि कोर्स करने के बाद विक्रेताओं को खाद, बीज व कीटनाशक दवाइयों की बेहतर जानकारी होगी। इससे वो किसानों को सही जानकारी दे सकेंगे। बाजार में नकली खाद-बीज की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा। उन्होंने बताया कि किसान अपने खेत के लिए बीज, उर्वरक और कीटनाशक दुकान से खरीदता है। ऐसे में जरूरी है कि इस संबंध में उन्हें बुनियादी ज्ञान हो।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website