Khabarhaq

मेवात के चित्रकार जुबेर को हरियाणा पुरातत्त्व सर्वेक्षण और संग्रहालय विभाग द्वारा आयोजित ” हैरीटेज इवेंट” से आया बुलावा

Advertisement

 मेवात के चित्रकार जुबेर को हरियाणा पुरातत्त्व सर्वेक्षण और संग्रहालय विभाग द्वारा आयोजित ” हैरीटेज इवेंट” से आया बुलावा

 

21 जनवरी को गुड़गांव के फरुख नगर के “शीश महल” में होगा आयोजन

 

जुबेर को 2017 में चुनाव आयोग भी सम्मानित कर चुका है

 

फोटो चित्रकार जुबेर अहमद चित्रकारी करते हुए

 

यूनुस अलवी

नूंह (मेवात)

मेवात के युवा अब हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रहे हैं। अब मेवात के चित्रकार जुबेर अहमद को हरियाणा पुरातत्त्व सर्वेक्षण और संग्रहालय विभाग द्वारा आयोजित ” हैरीटेज इवेंट” से बुलावा आया है। जिसमे हरियाणा धरोहर के प्रति जागरूकता और हरियाणा की संस्कृति और जड़ों को को समझने के लिए यह भव्य इवेंट किया जा रहा है, जिसमे देश भर के लोग हरियाणा की एतिहासिक धारोहर के महत्व के साथ अपने इतिहास और संस्कृति को समझ सकेंगे। यह भव्य समारोह 21 जनवरी को गुड़गांव के फरुकनगर में मोजूद ऐतिहासिक धरोहर “शीश महल” में होगी। जिसमे हरियाणा से मेवात के जुबैर अहमद आर्टिस्ट को इस इस इवेंट का हिस्सा बनने के लिय पुरातत्व विभाग ने आमंत्रित किया है। इस महल में जुबेर अहमद की तकरीबन 70 पेंटिंग्स की प्रदर्शनी होगी। जिनका विषय मेवात और हरियाणा की संस्कृति के साथ धरोहर को दिखाया जाएगा जिनमें पुरुतत्तव विभाग द्वारा संग्रक्षण दिया गया है।

इसमें मेवात के सभी पुरानी ऐतिहासिक धरोहर जो लोधी काल से लेकर मुगल के अंत तक और उनके बाद तक की पेंटिंग्स को दिखाया जाएगा। पेंटिंग्स के माध्यम से धरोहर की खूबसूरती को दिखाना यह पहली बार हे हरियाणा में । इस इवेंट को हरियाणा पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय विभाग द्वारा आयोजित करान का महत्व हरियाणा की जनता में अपनी धरोहर के प्रति जागरूकता लाना है। ताकी लोग अपनी इतिहास को समझे। जिसे कहानी, पेंटिगस के माध्यम बोलकर और रंगों के माध्यम से दिखाया जा रहा है। इसमें मेवात के जुबैर अहमद अपनी पेंटिंग के साथ मेवात और हरियाणा की ऐतिहासिक धरोहर को रंगो से उतारकर दिखायगा। इससे पहले 7 जनवरी को जुबेर अहमद ने एक वॉक लीडर के तहत हरियाणा पुरातत्त्व और संग्रहालय विभाग द्वारा मेवात फिरोजपुर झिरका में भी अपनी पेंटिंग के जरिए से धरोहर स्थल पर मेवात की “आर्ट एंड आर्क्टिचर” पर बात करते हुए फिरोजपुर झिरका के मकबरे और भोड गांव में मोजूद 1451 ई० में बनी जैन मन्दिर की कला और वास्तुकला पर बात की।

 

इसे “मेवात कल आज कल” टीम भी सम्मिलित थी। हरियाणा पुरातत्त्व सर्वेक्षण संग्रहालय विभाग द्वारा जुबेर अहमद की कई प्रदर्शनी होंगी। जिनमे शीश महल के बाद फिरोजपुर झिरका की भव्य मंदिर देहरा में भी सामिल है।

इस अवसर पर जुबेर अहमद की पेंटिंग को खरीदा भी जाएगा। 

जुबेर अहमद की सबसे महंगी पेंटिंग्स भारत की धरोहर अजंता पर बनी बुद्धा 26 गुफा है। जिसे 1.50 लाख “विमोही प्रदर्सनी” में अमेरिका में खरीदा गया।

 

पहली जून 2019 को में मेवात की धरोहर को बनाने के लिए जुबेर को मेवात के कोर्ट ने आमंत्रित किया जहा पर मेवात ( राजस्थान और हरियाणा) की ऐतिहासिक 40 धरोहर को पुन्हाना की ननई कोर्ट के उदघाटन पर प्रदर्शनी की गई। जिसमे माननीय अरविंद सिंह सांगवान जस्टिक हाई कोर्ट न्यायाधीश द्वारा सम्मानित किया गया। बाद में इन पेंटिग को नूह जिला न्यायलय में लगा दिया गया। 2017 में चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली में सम्मानित किया गया

जिसमे राष्ट्रीयपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात कराई गई। अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से BFA और MFA ki डिग्री की अभी जुबेर अपनी कला पर काम कर रहे हैं। साथ में उनकी आने वाली किताब” अ जर्नी थ्रो द आर्ट एंड आर्क्टीचर मेवात (हरियाणा एंड राजस्थान) पर काम कर रहे हैं।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website