Khabarhaq

रबी की फसल खरीद के पुख्ता इंतेजाम करें अधिकारी : अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा

Advertisement

 

रबी की फसल खरीद के पुख्ता इंतेजाम करें अधिकारी : अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा

नूंह जिला में शुक्रवार तक तीन हजार 118 मीट्रिक टन सरसों की हुई सरकारी खरीद 

संबंधित एसडीएम को अपने क्षेत्र की मंडियों का दौरा करने के दिए निर्देश

 

यूनुस अलवी, 

नूंह,

 

खाद्य एवं पूर्ति विभाग की एसीएस सुमिता मिश्रा ने कहा कि फसल खरीद के लिए जिला की मंडियों में सभी समूचित प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। मंडियों में 26 मार्च से शुरू हुई सरसों तथा 1 अप्रैल से शुरू होने वाली गेंहू की खरीद के दृष्टिïगत किसानों को मंडियों में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न होने पाए। खाद्य एवं पूर्ति विभाग की एसीएस सुमिता मिश्रा शुक्रवार को हरियाणा के समस्त उपायुक्तों के साथ मंडियों में सरसों व गेंहू खरीद प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए वीडियों कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहीं थीं। उन्होंने कहा कि मंडियों में निर्बाद बिजली, शौचालय, साफ-सफाई और पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने एसीएस सुमिता मिश्रा को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिला नूंह की समस्त मंडियों में खरीद प्रक्रिया के सभी उचित प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिला में 03 हजार 118 मीट्रिक टन सरसों की सरकारी खरीद हो चुकी है। सरकार की ओर से सरसों की फसल का 5 हजार 650 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से रेट निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त गेहूं की खरीद का कार्य आगामी एक अप्रैल से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला की नूंह, फिरोजपुर-झिरका, पुन्हाना और तावडू की मंडियों में सरसों की खरीद की जा रही है। इसके अलावा जिला में अनाज के उठान व भंडारण के लिए भी पर्याप्त इंतजामात किए गए हैं। फसल खरीद का कार्य पूरी पारदर्शिता से किया जा रहा है। वीसी के उपरांत उपायुक्त ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला की सभी मंडियों का निरीक्षण करें और वहां सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें। इसके साथ ही संबंधित एसडीएम मंडियों का दौरा कर वहां पर खरीद प्रक्रिया के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने बताया कि अबकी बार गेहूं की अधिक आवक होने की संभावना है, इसलिए गेहूं के उठान व भंडारण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बारदाने व लिफ्टिंग के कार्य की समूचित व्यवस्था होनी चाहिए।

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर एक खरीद केंद्र पर पुलिस विभाग की ओर से एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जाए। फसल खरीद के सीजन के दौरान मंडियों के आस-पास यातायात व सुरक्षा के प्रबंधन में किसी प्रकार की कोताही न हो। उन्होंने बताया कि गेंहू की खरीद के लिए जिला में नूंह, तावडू, पिनगवां, पुन्हाना, फिरोजपुर-झिरका में सेंटर बनाए गए है। यहां एक अप्रैल से 2275 रूपए प्रति क्विटल के हिसाब से गेहूं खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि फसल खरीद के बाद किसानों की फसल का तत्परता से भुगतान कर दिया जाए। किसानों के लिए मंडी में विश्राम, बिजली, पानी आदि का पूरा प्रबंध होना चाहिए। फसल बेचने आए किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

 

फोटो —

वीसी में सहायक पुलिस अधीक्षक सोनाक्षी सिंह, डीएफएससी महेश यादव, कृषि विभाग के एसडीओ डा. अजीत सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website