Khabarhaq

यूक्रेन में मेवात में सेकड़ो बच्चे फंसे, परिजनों की नींद हुई हराम -डॉक्टर बनने यूक्रेन गए हुए है मेवात के सेकड़ो युवा

Advertisement

यूक्रेन में मेवात में सेकड़ो बच्चे फंसे, परिजनों की नींद हुई हराम
-डॉक्टर बनने यूक्रेन गए हुए है मेवात के सेकड़ो युवा
यूनुस अलवी
नूंह/हरियाणा
https://youtu.be/g_gpDmrZIqU
यूक्रेन हमले से मेवात के कौन कौन गांव के 70 युवा फंसे।

यूक्रेन पर रूस के हमले से मेवात के छात्र और उनके परिजन बेहद परेषान है। मेवात क्षेत्र से करीब 70 छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने यूक्रेन की विभिन्न मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएम की पढ़ाई करने गये हैं, कई छात्रों ने सीधे यूक्रेन से हमारे संवाददाता को अपनी समस्या समस्या बताई और उन्हें जल्द भारत बुलाने की भारत सरकार से गुहार लगाई है। यूक्रेन और रूस के घटना क्रम के हालात को देखने के लिए परिजन टीवी चैनलों पर बृहस्पतिवार सुबह से ही चिपके हुए हैं

फ़ोटो 1 साहिल खान
2 आकिब नवेद
3 सलीम खान
4  वसीम खान
5 रेहान खान
6 मोहम्मद इरशा
7 (11) यूक्रेन की राजधानी कयु स्थित भारत के दूतावास में इकट्ठा हुए मेवात, हरियाणा और भारत के छात्र

-यूक्रेन पर रूस के हमले से मेवात के छात्र और उनके परिजन बेहद परेषान है। मेवात क्षेत्र से करीब 70 छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने यूक्रेन की विभिन्न मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएम की पढ़ाई करने गये हैं। यूक्रेन और रूस के युद्ध से सभी छात्र घबराये हुऐ हैं। कई छात्रों ने सीधे यूक्रेन से खबर हक  के संपादक यूनुस अलवी को अपनी समस्या समस्या बताई और उन्हें जल्द भारत बुलाने की भारत सरकार से गुहार लगाई है। यूक्रेन और रूस के घटना क्रम के हालात को देखने के लिए परिजन टीवी चैनलों पर बृहस्पतिवार सुबह से ही चिपके हुए हैं। जानकारी के अनुसार यूक्रेन में मेवात के पुन्हाना, बीसरू, नई, रनियाला, पाटखोरी, नूंह सहित दो दर्ज गांवों के साहिल खान, आकिब नवेद, सलीम खान, वसीम खान, रेहान खान, मोहम्मद इरशाद सहित करीब 70 यूक्रेन में फंसे हुए हैं। मेवात के कई छात्रों ने सीधे यूक्रेन से खबर हक टीवी संपादक यूनुस अलवी को फोन से अपनी समस्या सांझा की है। छात्रों ने भारत और हरियाणा सरकार से मदद की मांग की है।


नूंह जिला के खंड पुन्हाना के गांव नई निवासी मोहम्मद इरषाद पुत्र तैयब ़हुसैन ने यूक्रेन से सीधा फोन पर वहां के हालात बताये। उन्होने बताया कि वह उजहोर्ट नेष्नल यूनिवर्सिटी में चौथे साल का छात्र है। इसी यूनिवर्सिटी में मेवात से करीब 30 छात्र एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे है। उन्होने बताया कि यूक्रेन की राजधानी कीव से वे करीब 1100 किलोमीटर दूर है। वैसे यहां पर अभी तक कोई खतरा नहीं है। मेवात और भारत के अधिक्तर छात्र भारत के कीव स्थित दूतावास पहुंचे हैं। इस मौके पर छात्रों द्वारा भारत दूतावास के अधिकारियों से उन्हें जल्द अपने वतन भेजने की मांग की है। दुतावास के अधिकारियों से बातचीत की ये वीडियों छात्रों ने हमें भेजी है।

नूंह जिला के खंड फिरोजपुर झिरका के गांव पाटखोरी निवासी मोहम्मद साद पुत्र इसराईल ने खबर हक  के संपादक यूनुस अलवी को फोन पर बताया कि वह खार क्यू नेष्नल मेडिकल यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है मेवात के नूंह से अवैज हुसैन भी इसी यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है। उनके यहां बहुत ज्यादा खतरा है। वैसे यूनिवर्सिटी प्रषासन ने उन्हें बाहर निकलने पर पाबंद लगा रखी है और जल्द ही सुरिक्षत जगह भेजने की बात कर रहे है। उन्होने बताया कि 3 मार्च को भारत वापसी का टिकिट है लेकिन जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते वे नहीं जा सकते। पुन्हाना के रहने वाले मोहम्म्द अहमद ने बताया कि उसका छोटा भाई रेहान खान पुत्र डाक्टर कुतुबुल्लाह खान चार साल से यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है। वह अक्तुबर माह में वापिस यूक्रेन गया है। उनके साथ साहिल पुत्र हनीफ पुन्हाना और वसीम खान पुत्र मास्टर इमरत बीसरू का लडका भी उजहोर्ड नेष्नल यूनिवर्सिटी में साथ-साथ पढ़ते है। उन्होने बताया परिवार वाले काफी डरे और घबराये हुऐ है। परिवार के लोग अपने लाडनों को जल्द भारत लाने की मांग कर रहे है। और हर समय टीवी पर घटना क्रम देख रहे है।

कांग्रेस विधायक एंव हरियाणा विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता चौधरी आफताब अहमद ने यूक्रेन में फंसे मेवात और हरियाणा के छात्रों की मदद करने की भारत सरकार से मांग की है। उन्होने बताया मेवात क्षेत्र से यूक्रेन की विभिन्न यूनिवर्सिटी में 60 से 70 छात्र एमबीबीस, मेडिकल की पढ़ाई करने गये हुऐ है। जों रूस और यूक्रेन के वार में फंसे हुए हैं।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website