Khabarhaq

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू, -विवाद का हल बातचीत से करना चाहिए- भारत

Advertisement

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू,
-विवाद का हल बातचीत से करना चाहिए- भारत

————–

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में पर सैन्य कार्रवाई की घोषणा की है। यूक्रेन की राजधानी कीव में धमाके शुरू हो चुके है।

ये जानकारी न्यूज एजेंसी एएफपी की ओर से दी गई है। पुतिन ने यूक्रेन की सेना को अपने हथियार डालने की नसीहत देते हुए कहा हथियार डाले और वापिस चले जाएं। पुतिन ने नाटो को कहा कि वह बीच मे न पड़े। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा रूस ने युद्ध चुना है।
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अलगाववादियों के कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन के शहर डोनेट्स्क में गुरुवार तड़के कम से कम पांच धमाकों की आवाज सुनी गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से यह जानकारी दी है।

लगातार तनाव भरे माहौल के बीच यूक्रेन ने बुधवार को देशव्यापी आपातकाल की घोषणा कर दी। इस बीच, पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ कई प्रतिबंधों की घोषणा की तथा मॉस्को ने यूक्रेन स्थित अपने दूतावास परिसरों को खाली कर वहां से राजनयिक कर्मियों को निकाल लिया। यूक्रेन के सांसदों ने देशव्यापी आपातकाल लगाने के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की के आदेश को मंजूरी दे दी जो गुरुवार से शुरू होकर 30 दिन तक लागू रहेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने साथ ही शांति बनाए रखने की अपील की है। देश के नाम संबोधन में जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन करने की कोशिश की थी, लेकिन क्रेमलिन की ओर से कोई जवाब नहीं मिला। राष्ट्रपति ने बुधवार देर रात अपने संबोधन में रूस के उन दावों को खारिज कर दिया कि उनका देश रूस के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि रूस के आक्रमण से लाखों जिंदगियां प्रभावित होंगी। यूक्रेन में राष्ट्रव्यापी आपातकाल की घोषणा के कुछ घंटे बाद जेलेंस्की ने कहा, ‘यूक्रेन के लोग और यूक्रेन की सरकार शांति चाहती है, लेकिन अगर देश पर आक्रमण होता है तो हम भी लड़ेंगे।’

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website