Khabarhaq

मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता के तहत 15 मार्च तक करें आवेदन*

Advertisement

*मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता के तहत 15 मार्च तक करें आवेदन*
*- निर्वाचन आयोग ‘माई वोट इज माई फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट थीम पर करवा रहा है प्रतियोगिता आयोजित*

ख़बरहक़
नूह, 6 मार्च।

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से स्वीप कार्यक्रम के तहत आम नागरिकों की लोकतंत्र में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने तथा उनके हुनर व रचनात्मकता को निखारने के उद्देश्य से ‘माई वोट इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट थीम पर आधारित राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी उम्र के प्रतिभागी 15 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।
उपायुक्त एव जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आयोग की ओर से राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरुआत 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर की गई थी। इसके तहत क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता एवं पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। प्रतिभागी अपने आवेदन ईमेल आईडी [email protected] पर भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित की जा रही प्रथम राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता पांच श्रेणियों में विभाजित है, जिसमें क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता एवं पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भाग लेने से पहले प्रतिभागी https://ecisveep-nic-in/contest/ पर विस्तृत जानकारी व नियम व शर्तों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।इस प्रतियोगिता में आवेदक तीन श्रेणियों नामत: संस्थागत, व्यावसायिक और एमेच्योर श्रेणी के तहत भाग ले सकते हैं। संस्थागत श्रेणी के तहत प्रासंगिक केंद्र या राज्य सरकार अधिनियम के तहत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान / संगठन जैसे कि स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय भाग ले सकेंगे। इसी प्रकार, व्यावसायिक श्रेणी के तहत व्यक्ति जिनकी आजीविका का मुख्य स्रोत वीडियो बनाना / पोस्टर डिजाइनिंग / गायन या किसी भी रूप में काम करना है और जहां राजस्व का प्रमुख स्रोत वीडियो बनाने / पोस्टर बनाने / गायन के माध्यम से है, भाग ले सकेंगे। चयनित होने पर प्रतिभागी को पेशेवर श्रेणी के संबंध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। एमेच्योर श्रेणी के तहत वे व्यक्ति भाग ले सकते हैं जो अपनी रचनात्मकता को प्रस्तुत करने के लिए शौकिया वीडियो बनाते/पोस्टर डिजाइनिंग / गायन करते हैं लेकिन उनकी आय का प्रमुख स्रोत कुछ और है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन विजेताओं को आकर्षक नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक श्रेणी में एक ‘स्पेशल मेंशन श्रेणी के तहत भी नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। संस्थागत श्रेणी में चार स्पेशल मेंशन होंगे जबकि व्यावसायिक और एमेच्योर श्रेणी में तीन-तीन स्पेशल मेंशन होंगे। विभिन्न श्रेणियों में प्रविष्टियों पर निर्णय भारत के चुनाव आयोग द्वारा गठित एक जूरी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रविष्टियों के पुनर्मूल्यांकन के दावों से संबंधित किसी भी आग्रह पर विचार नहीं किया जाएगा। प्रतियोगिता के विजेताओं को श्रेणियों के आधार पर नकद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान किए जाएंगे।
————————–

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website