Khabarhaq

स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति गुरुग्राम की मासिक बैठक।

Advertisement

स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति गुरुग्राम की मासिक बैठक।

ख़बरहक़

रेवाड़ी, 20 जून 2022

आज दिनांक 20 जून 22 को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस गुरुग्राम में संपन्न हुई आज की बैठक में कुल छ: प्रस्ताव पर चर्चा करके समिति ने निर्णय लिया कि भारत सरकार व हरियाणा सरकार से अनुरोध करके हमारी समिति उन सभी प्रस्तावों को पूरा करवाने का प्रयास करेगी आज की बैठक में निम्नलिखित प्रस्तावों पर स्वीकृति हुई।
प्रस्ताव नंबर 1 सबसे पहले श्री कपूर सिंह दलाल , अध्यक्ष ने आज की बैठक में कहा कि हरियाणा सरकार ने गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों की एक लिस्ट बनाई है जो सभी जिला अध्यक्ष यानी उपायुक्त महोदय को मेल द्वारा भेजी हुई है और गुरु ग्राम में 25 ऐसे स्वतंत्रता सेनानी मिले हैं जिनको हरियाणा सरकार पुष्टि करा कर सभी को स्वतंत्रता सेनानियों की सूची में शामिल किया जाए वे उनके परिवारों को भी सूचित किया जाए।
इस शुभ कार्य के लिए गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को ढूंढने के लिए प्रोफेसर श्री रवि प्रकाश हेड ऑफ हिस्ट्री डिपार्टमेंट बंसीलाल यूनिवर्सिटी भिवानी को भारत सरकार द्वारा मनोनीत किया गया है जो इन गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के उत्तराधिकारियों की मदद करेगा उनका मोबाइल नंबर 999 1441 988 है।
2. महासचिव बिजेंद्र सिंह ठाकरान ने प्रस्ताव दिया कि हमारी समिति ने 2 अप्रैल 2021 को अमृत महोत्सव शुरू होने के समय उपायुक्त महोदय गुरुग्राम के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति महोदय भारत सरकार एवं महामहिम गवर्नर महोदय हरियाणा सरकार को एक “अनुरोध अधिकार पत्र” दिया था जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों और देश के शहीदों के उत्थान के लिए पांच प्रस्ताव को मानने व लागू करने की प्रार्थना की गई थी ताकि आज़ादी के 75 वें अमृत महोत्सव को मनाने के उपलक्ष में 15 अगस्त 2022 को देश के भी स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के परिवार अपनी भारत की सरकार व हरियाणा की सरकार पर गर्व कर सके कि हमारी अपनी सरकार देश के प्रधानमंत्री हमारे मुख्यमंत्री सबसे ज्यादा हमारा ध्यान रखते हैं।
प्रस्ताव निम्नलिखित हैं जिन पर अभी तक कोई काम नहीं हुआ है।
1. स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के लिए “स्वतंत्रता सेनानी सम्मान समिति हरियाणा” का पुनर्गठन किया जाए जिसमें प्रत्येक जिले से एक सदस्य और उसका एक अध्यक्ष एक उपाध्यक्ष नियुक्त करना है अभी तक कोई सूचना नहीं है कि समिति का पुनर्गठन कब होगा।
2. हमारी समिति नें भारत सरकार व हरियाणा सरकार से अनुरोध किया था कि भारत सरकार हिंदुस्तान के सभी स्वतंत्रता सेनानियों व देश के शहीदों का एक गजट नोटिफिकेशन करें ताकि देश व राज्य को मालूम हो कि जिन्होंने अपनी जान पर खेलकर देश को आज़ाद कराया व शहीदों ने अपना खून पसीना बहा कर आज़ादी को बरकरार रखा उनके उत्तराधिकारियों व परिवारों को अपने पूर्वज स्वतंत्रता सेनानी व शहीद पर गर्व महसूस हो सके और उनको एहसास हो कि हमारी अपनी सरकार हमारे स्वतंत्रता सेनानी व शहीदों का सम्मान करना जानती है।
3. हमारी समिति ने अपने अधिकार अनुरोध पत्र में यह भी मांग की थी कि हमारे देश की सरकार देश के सभी स्वतंत्रता सेनानियों के नाम का एक “स्वतंत्रता सेनानी राष्ट्रीय स्मारक” राष्ट्रीय वार मेमोरियल दिल्ली के पास वाली जमीन पर इंडिया गेट के साथ बनवाए ताकि देश की जनता यह जान सके कि वह कौन से पराक्रमी, वीर, बलवान जवान थे जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया था और स्मारक के प्रांगण में महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा भी लगाई जाए । इस प्रस्ताव पर अभी कोई काम नहीं हुआ है।
4. हमारी समिति ने अधिकार अनुरोध पत्र में केन्द्र की सरकार स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के लिए एक आयोग का गठन करें ताकि देश के सभी स्वतंत्रता सेनानी , शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानी व गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के उत्थान के लिए काम करें ताकि स्वतंत्रता सेनानी परिवारों को यह एहसास हो सके कि देश को हमारा भी ध्यान है और मौजूदा सरकार पर गर्व महसूस कर सकें।
5. हमारी समिति ने अधिकार अनुरोध पत्र में यह भी मांग रखी थी कि देश व राज्य की सरकार स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी उनके पराक्रम , बहादुरी और शहादत की किताबों को अपने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाए व विद्यालयों में यह किताबें पढ़ाई जाए ताकि देश की नई पीढ़ी को अपने पूर्वजों पर गर्व हो सके। यह प्रस्ताव भी अभी तक लागू नहीं हुआ है।
6. समिति के महासचिव बिजेंद्र सिंह ठाकरान ने बताया सैनिकों व अर्धसैनिक बलों के लाखों भूतपूर्व सैनिकों के लिए एक प्रस्ताव दिया था कि गुरुग्राम में एक सैनिक सदन ,(फौजी भवन) बनाया जाए ताकि गुरुग्राम में रह रहे सभी पूर्व फौजी व अर्धसैनिक बलों के जवानों को वह सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिल सके जो देश की सरकार व राज्य सरकार उन्हें मुहैया करा रही है। हरियाणा सरकार से यह प्रस्ताव मार्च 2022 में पास हो चुका है। इस सैनिक सदन के लिए दो एकड़ जमीन को चिन्हित किया जाना है ताकि सैनिक सदन जल्दी से जल्दी बना जा सके।
समिति के उपाध्यक्ष रोशन लाल यादव ने प्रस्ताव दिया कि मुख्यमंत्री महोदय से गुरुग्राम में मिलने का समय लिया जाए ताकि अपनी मांगों के बारे में अवगत करा दिया जाए। और हम सब साथ बैठकर अपने अधिकार अनुरोध पत्र के बारे में विचार कर सके और सरकार को धन्यवाद दे सकें कि अमृत महोत्सव के उपलक्ष में 15 अगस्त 2022 से पहले देश की व राज्य की सरकार में सभी स्वतंत्रता सेनानियों का व शहीदों का पूरा ध्यान रखा है और उनकी भलाई के लिए काम करती है।
अंत में श्री कपूर सिंह दलाल ने बताया की 12 जून 2022 को देहरादून में सभी राज्यों से स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के सदस्य इकट्ठे हुए और एक 51 सदस्यीय “स्वतंत्रता सेनानी परिवार राष्ट्रीय समन्वय समिति” का गठन किया गया जिसमें हरियाणा की तरफ से कपूर सिंह दलाल को सदस्य बनाया गया और उसी दिन इन्हीं सदस्यों में से एक 11 सदस्यीय “कोर कमेटी” को उपस्थित सदस्यों ने समर्थन करके बनाया जिसमें कोर कमेटी के सदस्यों में भी कपूर सिंह दलाल को रखा गया। और राष्ट्रीय समन्वय समिति नें यह निर्णय लिया कि 10000 की संख्या में स्वतंत्रता सेनानी परिवार 4 अगस्त 2022 को दिल्ली में एकत्रित होंगे और आज़ादी का 75 वां अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। और आज़ादी का 75 वां अमृत महोत्सव मनाने के लिए केंद्र सरकार का आभार प्रकट किया जाएगा।
निम्नलिखित सदस्यों ने भाग लिया
रोशन लाल यादव, कपूर सिंह दलाल, बिजेंद्र सिंह ठाकरान, हवा सिंह, लेखराज सिंह राघव, कुलदीप यादव, राजेश्वर ठाकरान आदि ने हिस्सा लिया।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website