Khabarhaq

नौकरी के फर्जी नियुक्ति पत्रों का हवाला देकर जालसाजो द्वारा की जा रही धोखाधङी बारे रोहतक पुलिस ने जारी की एङवाईजरी

Advertisement

नौकरी के फर्जी नियुक्ति पत्रों का हवाला देकर जालसाजो द्वारा की जा रही धोखाधङी बारे रोहतक पुलिस ने जारी की एङवाईजरी

ख़बर हक़

रोहतक, 

पुलिस अधीक्षक श्री उदय सिंह मीना ने एक महत्वपूर्ण एडवाजरी जारी करते हुए आमजन से अनुरोध किया है कि ठग फर्जी ’जॉब ऑफर लेटर’ के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहें। आमजन को ऐसे घोटालेबाजों से सतर्क रहने का आग्रह करते हुए कहा कि अपराध का एक नया तरीका सामने आया है जिसमें धोखेबाजों द्वारा दावा किया जाता है कि ये अपांइटमेंट लैटर केंद्र/राज्य सरकार के प्राधिकरणों द्वारा भेजे जा रहे है। इन फर्जी नियुक्ति पत्रों के बहाने से आवेदकों से पैसों की मांग भी की जा रही है।

धोखाधड़ी के तरीके बारे बताते हुए कहा कि जालसाज पहले आवेदकों को फर्जी नियुक्ति पत्र भेजते हैं और फिर जालसाज द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर नाम व फाइल नंबर लिख कर एसएमएस करने को कहते है। इसके बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर बैंक एवं आनलाईन मोड द्वारा राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। समय पर सिक्योरिटी राशि का भुगतान नहीं करने पर नियुक्ति पत्र रद्द करने के लिए भी चेतावनी दी जाती है। अगर कोई इस प्रकार के दस्तावेज की मांग करता है तो सावधान हो जाएं और ठीक तरह से जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई करें।

जालसाजों द्वारा भोले-भाले युवाओं को ठगने के लिए इस तरह के ऑफर दिये जा रहे हैं। पुलिस द्वारा लगातार नागरिकों से भ्रामक दावों से सतर्क रहते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की अपील की जा रही है। रोहतक पुलिस नियमित रूप से सोशल मीडिया सहित संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपराध की रोकथाम के सुझावों को साझा कर रही है ताकि आमजन इन धोखेबाजों का शिकार न हों।

पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों को सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी संदिग्ध एवं फर्जी नियुक्ति पत्र प्राप्त होने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें। अपराधियों के खिलाफ कानून अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ठगी हो जाती है तुरंत नेशनल साइबर कंप्लेंट पोर्टल नंबर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर आनलाईन शिकायत दर्ज करवाये जितनी जल्दी हो सके तुरंत कंप्लेंट न. 1930 या कंप्लेंट पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाये और इसके अलावा साइबर थाना रोहतक या नजदीक पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्प डेस्क की मदद ले।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website