Khabarhaq

हरेड़ा का “ऊर्जा संरक्षण एवं ऑडिटिंग” को लेकर मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज, नूँह में आयोजित सात दिवसीय कार्यशाला का समापन”

Advertisement

हरेड़ा का “ऊर्जा संरक्षण एवं ऑडिटिंग” को लेकर मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज, नूँह में आयोजित सात दिवसीय कार्यशाला का समापन”
फोटो= कार्यकर्म में मौजूद छात्र और प्रोफसर वा मुख्यातिथिगण
Younus Alvi
Nuh/Mewat
हरियाणा अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (हरेड़ा) द्वारा “ऊर्जा संरक्षण एवं ऑडिटिंग” को लेकर मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज, नूँह में आयोजित की गई, इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य देश के सबसे पिछड़े जिले नूँह (मेवात) के  किसानों, बिजली उपकारणों की रिपेयरिंग के क्षेत्र मे कार्य करने वाले लोगों के साथ ही जिले के आम नागरिकों को तकनीकी रूप से दक्ष कर “ऊर्जा संरक्षण” के बारे में जागरूक करना था।
   मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज के इलेक्ट्रिकल & इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट द्वारा “ऊर्जा संरक्षण सप्ताह-2022” के दौरान हरेड़ा द्वारा प्रायोजित तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बिजली उपकारणों के लोड की टेस्टिंग को लेकर किया गया जिसमे बिजली उपकारणों की रिपेयरिंग के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को तकनीकी जानकारियों से अवगत कराया गया, क्षेत्र के गाँवों में प्रभात रैलियां निकाली गई, ऊर्जा संरक्षण को लेकर बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और साथ ही ऊर्जा संरक्षण को लेकर इस क्षेत्र के अनुभवी वक्ताओं द्वारा व्याख्यान भी दिए गए।
    19 से 23 दिसंबर तक “ऊर्जा संरक्षण एवं ऑडिटिंग” को लेकर ही वरिष्ठ वक्ताओं के व्याख्यान के साथ साथ भविष्य में ऊर्जा संरक्षण को लेकर ही गहन विचार विमर्श किया गया
  जिनमे मुख्य रूप से  एनआईटी कुरुक्षेत्र के वरिष्ठ प्रोफेसर एस. के. चक्रवर्ती, एनर्जी दक्षता ब्यूरो से के के चक्रवर्ती, राजधानी पावर लिमिटेड (BSES) से संजय गौतम, DTU-दिल्ली से प्रो. रिजवान और अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय से प्रो. शीराज़ किरमानी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
   ऊर्जा संरक्षण सप्ताह-2022 के समापन कार्यक्रम में गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डॉ दिनेश कुमार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। ऊर्जा संरक्षण सप्ताह-2022 के कार्यक्रम के दौरान आयोजित की गई कार्यशाला में लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमे कॉलेज के छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स के साथ साथ अन्य स्कूलों के टीचर्स भी शामिल रहे। बिजली उपकारणों की रिपेयरिंग एवं लोड टेस्टिंग में लगभग 100 छात्रों ने भाग लिया और क्षेत्र के लोगों को ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभात रैली में 50 छात्रों ने भाग लिया, 45 छात्रों ने निबंध लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया और 48 छात्रों ने ऊर्जा संरक्षण को लेकर अपनी प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की।अलग अलग प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को नकद पुरुस्कार के साथ साथ मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया और साथ ही निःशुल्क जलपान की व्यवस्था की गई।
हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौ जाकिर हुसैन  और बोर्ड के सीईओ मोहम्मद शाईन (आईएएस) ने क्रमशः मुख्य संरक्षक एवं संरक्षक के रूप में भाग लिया और कॉलेज के निदेशक डॉ ख़्वाजा एम रफ़ी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और उन्हीं के कुशल नेतृत्व में इस प्रोग्राम के कोर्डिनेटर डॉ शमशाद अली ने आर्गेनिजिंग सेक्रेटेरी डॉ मो जुनेद खान के सहयोग से इस प्रोग्राम के सुचारु संचालन में अपनी अग्रणी भूमिका निभाई। कॉलेज स्टॉफ की तरफ से डॉ शाहीन खान, डॉ खालिद हुसैन, मो फ़ारिस, साकिर हुसैन, शाहिद, मुस्ताक के साथ साथ कॉलेज अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website