Khabarhaq

6 दिन से धरने पर बैठे किसान, सरकार से आरपार के मूंड में आए, इतवार को होगा बड़ा ऐलान

Advertisement

औरंगाबाद में दिल्ली बड़ोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे पर कट की मांग को लेकर एक सप्ताह से धरने पर बैठे हैं 80 गांव के प्रमुख लोग और किसान

– कट ने मिलने पर कोई भी उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी

 

फोटो — धरने पर बैठे भारी संख्या में किसान

फोटो — किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए मौजूद पुलिसकर्मी

6

 

Younus Alvi

Nuh/Mewat 

 

दिल्ली बड़ोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे पर औरंगाबाद गांव में कट देने की मांग को लेकर नूह पलवल गुड़गांव जिलों के गरीब 80 गांव के किसान और प्रमुख लोग पहली जनवरी से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। पिछले 7 दिन से सरकार और प्रशासन का प्रतिनिधि उनकी बात सुनने ना आने की वजह से किसानों में सरकारों के खिलाफ भारी नाराजगी है वही है रविवार को महापंचायत करने का फैसला लिया है। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए मौके पर भरी पुलिसबल तैनात है।

किसानों का कहना है कि सरकार ने उनकी जमीन अधिग्रहण कर ली और उस समय आश्वासन दिया था कि औरंगाबाद में एमडीआर 134 पर उतार-चढ़ाव का कट दिया जाएगा लेकिन जब मुंबई बड़ौदा दिल्ली एक्सप्रेसवे पूर्ण होने वाला है तो अब सरकार ने यहां पर कट देने से साफ मना कर दिया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि या तो सरकार औरंगाबाद पर कट दे नहीं तो यह धरना अनिश्चितकालीन और उग्र भी हो सकता है। जिसकी जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी। उन्होंने कहा कि यह कट उनके बच्चों के भविष्य, जिंदगी और रोजी-रोटी से भी जुड़ा हुआ है। इसके लिए किसान कुछ भी कर सकते हैं।

धरने पर बैठे किसानों का कहना है कि उन्होंने औरंगाबाद पर कट देने की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह, जिला प्रशासन और अन्य अधिकारियों को ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन अभी तक उन्हें आश्वासन तक नहीं दिया गया है जिससे इलाके के लोगों में सरकार के खिलाफ खासी नाराजगी है। और 8 जनवरी को केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुजर को ज्ञापन दिया जाएगा।

डागर पाल की 80 गावो के चौधरी धर्मवीर सिंह डागर, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव रतन सिंह सोरोत, गंगा दान सिंह, बलजीत सिंह डागर का कहना है कि रविवार तक वे धरने पर शांत बैठे हैं अगर अगर सरकार ने उनकी मांग पर गौर नहीं किया तो धरने की कमान युवाओं के हाथ मे होगी। अगर इस दौरान कोई भी घटना होती है तो उसकी जिम्मेदार सरकार और प्रशाशन की होगी। वहीं युवाओ ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांग नही मानी तो हज़ारों युवा दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेसवे के पास कुंडली मानेसर रॉड पर जाम लगा देंगे।

इस मौके पर अखिल भारतीय किसान मोर्चे के राष्ट्रीय सचिव रतन सिंह सोरोत, डागर पाल के चौधरी धर्मवीर सिंह डागर, करतार सिंह डागर, गंगा दान डागर खेड़ा खलीलपुर, आस मोहम्मद पूर्व सरपंच, महेंद्र सिंह सरपंच, गांगुली, तनवीर सरपंच खेड़ा खलीलपुर संतलाल, पूर्व सरपंच खेड़ा खलीलपुर, नत्थू राम गुर्जर, बल्ला खटाना चेयरमैन, शीशपाल मन्ना का बलजीत डागर दो बालू जगदेव सरपंच दोबालू जगन पार्षद हरजीत नौरंगाबाद सविता डागर सरपंच मंडकोला और रावत शेरावत पाल के प्रधान सहित हजारों प्रमुख लोग और किसान नेता धरने पर पिछले 7 दिन से बैठे हुए हैं।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website