Khabarhaq

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी: द इंडिया स्टोरी” परजी20 आउटरीच सेमिनार

Advertisement

G20 Outreach Seminar on “Central Bank Digital Currency: The India Story”

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी: द इंडिया स्टोरी” परजी20 आउटरीच सेमिनार

ख़बरहक़ 

चंडीगढ़

30 और 31 जनवरी, 2023 को चंडीगढ़ में जी20 की एक इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चरवर्किंग ग्रुप की बैठक निर्धारित है। इस आयोजन केतैयारी में, 25 जनवरी, 2023 को भारतीय रिजर्वबैंक, चंडीगढ़ में एक डोमेस्टिक कार्यक्रम, “सेंट्रलबैंक डिजिटल करेंसी: द इंडिया स्टोरी” शीर्षक सेएक आउटरीच सेमिनार आयोजित किया गया था।कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों, छात्रों, शिक्षाविदों, वाणिज्यिक बैंक अधिकारियों, राष्ट्रीयऔर स्थानीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया केप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का आयोजन डिजिटल रुपये यानीभारत के सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया गयाथा। इस कार्यक्रम की शुरुआत आरबीआई केकार्यकारी निदेशक श्री अजय कुमार चौधरी केमुख्य भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने भारत केसीबीडीसी के डिजिटल रुपी के पायलट लॉन्च परजोर दिया, जो एक महत्वपूर्ण मौद्रिक मील कापत्थर है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला किभारत थोक और खुदरा दोनों क्षेत्रों में सीबीडीसीपायलट लॉन्च करने वाली पहली प्रमुखअर्थव्यवस्थाओं में से एक है। इसके अलावा, उन्होंनेडिजिटल रुपी के लॉन्च के लिए प्रमुख प्रेरणाओंऔर आगे की राह के बारे में बताया।

मुख्य भाषण के बाद आरबीआई के फिनटेक विभागद्वारा एक प्रस्तुति दी गई। प्रस्तुति ने डिजाइनविकल्पों सहित डिजिटल मुद्रा के विभिन्न पहलुओंको रेखांकित किया और एक वैश्विक परिप्रेक्ष्यप्रदान किया। इसके अलावा, यह वर्तमान पायलटोंके बारे में जानकारी प्रदान करता है, उपयोग केमामलों को चित्रित करता है, डिजिटल रुपये केलाभों के बारे में जोर देता है और भविष्य के संभावितअनुप्रयोगों के बारे में संकेत देता है।

इसके बाद, सार्वजनिक जिज्ञासा और रुचि कोसंबोधित करने के लिए एक इंटरैक्टिव प्रश्न औरउत्तर सत्र आयोजित किया गया, जिसमें इस पहलके आसपास के सवालों का जवाब दिया गया औरशंकाओं को दूर किया गया। अंत में, वास्तविकउपयोगकर्ता अनुभव की एक झलक प्रदान करने केलिए डिजिटल रुपी लेनदेन के लाइव प्रदर्शन केसाथ कार्यक्रम समाप्त हुआ।

इसके अतिरिक्त, ई₹ पर एक और टाउन हॉलकार्यक्रम उसी दिन के दूसरे भाग में यानी 25 जनवरी, 2023 को चंडीगढ़ में आयोजित कियागया। यह कार्यक्रम भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और अन्य प्रमुख बैंकों द्वाराई₹ (e₹) पायलट में भाग लेने के लिए आयोजितकिया गया था। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से कॉलेज/विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए आयोजित कियागया था। इसमें आरबीआई द्वारा प्रस्तुतीकरण केबाद बातचीत के साथ-साथ ई₹ लेनदेन का लाइवप्रदर्शन भी शामिल था।

*******

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website