Khabarhaq

प्रजातंत्र में वोट का बहुत बड़ा महत्व, भारत की चुनाव प्रक्रिया दुनिया में श्रेष्ठ

Advertisement

प्रजातंत्र में वोट का बहुत बड़ा महत्व, भारत की चुनाव प्रक्रिया दुनिया में श्रेष्ठ :एडीसी रेनू सोगन
लघु सचिवालय के मीटिंग हॉल में मनाया 13 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, दिलाई वोट बनवाने और प्रयोग करने की शपथ, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ, निबंध प्रतियोगिता में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित।

यूनुस अलवी

मेवात:   अतिरिक्त उपायुक्त रेनू सोगन ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लघु सचिवालय स्थित के मीटिंग हॉल में आयोजित बैठक में कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा प्रजातान्त्रिक देश है। लोकतंत्र की प्रणाली को मजबूत करने के लिये हमें अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिये तथा उस मत का प्रयोग भी धर्म, जाति व समुदाय से उपर उठकर अपने सयंम से सोच-समझकर करना चाहिये। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना की गई थी

और चुनाव आयोग पिछले कईं वर्षों से निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न करवा रहा है। जिला में नये मतदाताओं के पंजीकरण की संख्या बढ़ी है, जिसके लिये चुनाव कार्यालय बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों में वोट के प्रति जागरूकता आए और जो भी युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है

वह अपना वोट अवश्य बनवाये। एडीसी रेनू सोगन ने विभिन्न महाविद्यालयों और स्कूलों के विद्यार्थियों को विभिन्न श्रेणियों में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित भी किया तथा साथ-साथ बैस्ट बीएलओ को भी प्रशंसा पत्र देकर उनका हौसला बढ़ाया। निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदाता शपथ भी दिलवाई। इससे पहले आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर संदेश दिया तथा मतदाताओं को मत की महत्वता के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ई ऐपिक प्रक्रिया के माध्यम से मतदाता ऑनलाईन अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकता है।
उन्होंने कहा कि वोट एक ऐसा अधिकार है जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, बड़े से बड़े धनी या निर्धन व्यक्ति, सबके लिये एक समान होता है और इस अधिकार के तहत हम अपने वोट का प्रयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि मत में बहुत बड़ी ताकत होती है। इसके चलते हम एक अच्छी सरकार का चयन कर सकते हैं और देश व समाज को नई उंचाईयों पर ले जाने का काम करते हैं। उन्होंने युवाओं को आहवान किया है कि वे मतदान को राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य समझते हुए अपना वोट अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि तकनीक के विकास और युवा मतदाताओं की भागीदारी बढऩे से पिछले एक दशक में चुनाव प्रणाली में बडे सुधार और बदलाव देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनने के बाद ही हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक बनता है।


बाक्स : अतिरिक्त उपायुक्त रेनू सोगन ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर इन्हें किया सम्मानित–
जिला स्तर- कॉलेज स्तर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता में राजकीय महिला कालेज पुन्हाना से बी.ए द्वितीय की छात्रा पूजा ने प्रथम स्थान, शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत महिला कॉलेज सालाहेडी से बीए द्वितीय की छात्रा सोनिया ने दूसरा स्थान तथा मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज पल्ला,बीटेक द्वितीय वर्ष नावेद इकबाल ने निबंध प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया।
कॉलेज स्तर की भाषण प्रतियोगिता में मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज पल्ला,बीटेक द्वितीय वर्ष जिशान अहमद ने प्रथम स्थान, राजकीय महिला कालेज पुन्हाना से आशा रानी ने दुसरा स्थान तथा शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत महिला कॉलेज सालाहेडी से बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा जसमीन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
कॉलेज स्तरीय रंगोली प्रतियोगिता में राजकीय महिला कॉलेज पुन्हाना से सपना सैनी बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा ने प्रथम स्थान, वाईएमडी कालेज मैना ने द्वितीय स्थान तथा राजकीय महिला नगीना से जूली ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
निबंध लेखन में स्कूल स्तर पर :
राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह से जिनत ने प्रथम स्थान, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह से हेमलता ने द्वितीय स्थान, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह से समौन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
बेस्ट बीएलओ :
79 नूंह से रुकमुद्दीन जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला रिठोड़ा, , 80 फिरोजपुर -झिरका रहीस जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला माहोली, 81 पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र से कमालुद्दीन टीजीटी राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिकरावा को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर नगराधीश सिद्वार्थ दहिया, नायब तहसीलदार चुनाव राजेन्द्र हुड्ड, सहित जिले के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website