Khabarhaq

मतदाताओं के लिए गरुड़ एप और वोटर हेल्पलाइन कारगर : डीसी अजय कुमार

Advertisement

मतदाताओं के लिए गरुड़ एप और वोटर हेल्पलाइन कारगर : डीसी अजय कुमार
यूनुस अलवी 

मेवात :

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने ऊपरोक्त उद्देश्य को ध्यान में रख मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन व बीएलओ के लिए गरुड़ एप का निर्माण किया है। यह दोनों एप वोट निर्माण व उससे जुड़ी अन्य सेवाओं में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि स्वस्थ व सुदृढ़ लोकतंत्र में जागरूक मतदाता व सक्रिय बूथ लेवल अधिकारी ही इसके मजबूत आधार स्तम्भ होते हैं। इन दोनों के बिना लोकतंत्र की परिकल्पना भी बेमानी है इसलिए यह जरूरी है कि इन दोनों की सहभागिता से वोट बनने से पूर्व की प्रकिया का सरलीकरण किया जाए।
डीसी ने दोनों एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया जनभागिता से होने वाले किसी भी कार्य की प्रक्रिया को यदि सरल बना दिया जाए तो उस कार्य में सम्मिलित सभी लोगों का उत्साह दोगुना हो जाता है। चुनाव आयोग द्वारा इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आमजन के लिए वोटर हेल्पलाइन व बूथ लेवल अधिकारी के लिए गरुड़ एप का निर्माण किया है।
उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी नागरिक निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने अथवा संशोधन कराने के लिए फार्म-6, 7, 8 एवं 8 ए आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
सुगम तरीके से नागरिकों की शंकाओं व जिज्ञासाओं का समाधान संभव
इसके अतिरिक्त अपने मतदान केंद्र की लोकेशन की जानकारी, चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों का विवरण, मतगणना परिणाम से जुड़ी जानकारी इस एप्प के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। साथ ही निर्वाचन संबंधी कोई भी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप सभी नागरिकों की शंकाओं व जिज्ञासाओं के समाधान में भी सहायक सिद्ध हो रहा है। वहीं दूसरी ओर गरुड़ एप के माध्यम से बीएलओ द्वारा वोटरों की समस्या को दूर करने व उनके आवेदन को ऑन द स्पॉट ऑनलाईन करने का कार्य भी सुगमता से किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी बीएलओ अपने मतदान केन्द्र के लेटिटयूड, लोंगिटयूड डाटा, फोटो, मूलभूत सुविधाओं जैसे रेम्प, टॉयलेट, बिजली व पानी इत्यादि से सम्बन्धित सूचना को आसानी से इस एप के माध्यम से दर्ज कर सकते है।
डीसी ने सभी जिलावासियों व बीएलओ से अपील करते हुए कहा कि दोनों एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर आप आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website