Khabarhaq

12 फरवरी से दिल्ली से जयपुर तक 225 किलोमीटर का सफर मात्र दो घंटे में पूरा, मेवात की बदलेगी किस्मत, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

Advertisement

12 फरवरी से दिल्ली से जयपुर तक 225 किलोमीटर का सफर मात्र दो घंटे में पूरा, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

•मेवात के लोगों को बेहद होगा फायदा

 

खबर हक़ मेवात (यूनुस अलवी)

दिल्ली – वड़ोदरा – मुंबई  एक्सप्रेस वे का आगामी 12 फरवरी से उद्घाटन होने जा रहा है जिसका देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। दिल्ली मुंबई हाईवे एक्सप्रेसवे शुरू होने से जहां एक ओर मेवात की तस्वीर बदलेगी वहीं लोगों की तकदीर भी सवरेंगी। इस एक्सप्रेस वे के प्रथम फेज का सोहना से राजस्थान के दौसा तक का 225 किलोमीटर का कार्य पूरा हो गया है। जिसको लेकर आगामी 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के बहुचर्चित मेगा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन कर हरियाणा व राजस्थान के लाखों लोगों को इसकी सौगात देंगे। जिसको लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा मेगा एक्सप्रेस वे के उद्घाटन की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसकी पुष्टि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से की है। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस एक्सप्रेस वे से सफर सुगम एवं आराम दायक होगा।

बता दें इस एक्सप्रेस वे पर मेवात में उजीना, फिरोजपुर झिरका एवं राजस्थान अलवर जिला के बड़ोदा मेव के पास शीतल की चौकी के पास कट दिए गए हैं। हालांकि मेवात के लोग नौरंगाबाद और मरोड़ा में कटकी अभी भी मांग कर रहे हैं जबकि पिछले 31 दिनों से मिडकोला नौरंगाबाद के पास 80 गांव के किसान कट की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं। इस रोड़ से सफर करने से जहां एक ओर लोगों का सफर आसान होगा, वहां पैट्रोल डीजल की बचत होगी, वाहन फर्राटे से दौड़ेंगे। वाहनों की मेंटेनेंस का भी कोई ज्यादा डर नहीं है। विशेष बात यह है कि इस एक्सप्रेस वे को केंद्र सरकार ने आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया है। इस एक्सप्रेस वे से मेवात के किसान अपनी सब्जी, दूध एवं अन्य फसलों को आसानी से दिल्ली एवं अन्य महानगरों में जाकर बेचकर काफी लाभ कमा सकेंगे।

मात्र डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे मेवात से जयपुर

दिल्ली-मुंबई मेगा एक्सप्रेस वे से दिल्ली से जयपुर तक का सफर  जहां मात्र दो घंटे में पूरा होगा। वही मेवात के लोग मात्र डेढ़ घंटे में जयपुर पहुंच सकेंगे। आपको बता दें कि वर्ष 2018 में इस मेगा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी गई थी। प्रथम फेज में सोहना से राजस्थान के दौसा तक का 225 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है। जयपुर तक हाईवे की शुरुआत होने से मेवात के लोगों को बेहद फायदा होगा क्योंकि मेवात के अधिकतर लोग अपने इलाज के लिए दिल्ली की बजाय जयपुर या अलवर की ओर जाते हैं जिस से जयपुर तक जाने के लिए मेवात के लोगों को काफी समय की बचत होगी।

एक लाख करोड़ की लागत से बन रहा दिल्ली-मुंबई मेगा एक्सप्रेस वे

 

दिल्ली-मुंबई मेगा एक्सप्रेस वे को केंद्र सरकार द्वारा एक लाख करोड़ की लागत से एनएचएआई से बनवाया गया है। इसकी कुल लंबाई 1382 किलोमीटर है। दिल्ली से मुंबई तक का सफर केवल 12 घंटे में तय होगा। इस पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड रखी गई है। आठ लेन के इस एक्सप्रेस वे का काम वर्ष 2024 के अंत तक पूरा होने की संभावनाएं हैं। भविष्य में इसके 12 लेन का बनने की भी उम्मीद की जा रही है। इसका शिलान्यास 2018 में शुरू किया गया था।

 

मेवात के लोगो की लाइफ लाइन साबित होगा एक्सप्रेस वे,

• मेवात के हजारों लोग गुजरात और मुंबई में कारोबार करते है 

हरियाणा हज कमेटी के पूर्व सदस्य मोहम्मद हबीब हवन नगर, हरियाणा हज कमेटी के सदस्य रहीश तय्यब और पुन्हाना विधानसभा से बीजेपी की रही प्रत्याशी नौक्षम चौधरी ने कहा कि  एक्सप्रेस वे के शुरू होने से मेवात के लोगो की कायाकल्प होगी। क्योंकि मेवात के अधिकतर लोग जहां ड्राइवरी तबके से जुड़े हैं वही काफी संख्या में गुजरात और मुंबई में रोजगार करते है। जिसने लिए ये एक सुगम सड़क साबित होगी। उनका कहना हे की केंद्र सरकार ने यह एक्सप्रेस-वे उन्हीं जिलों से निकाला है जो कहीं न कहीं आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी दूरगामी सोच का परिचय देते हुए इन जिलों की काया पलटने के लिए एक संकल्प के साथ यह एक्सप्रेस-वे बनाया है। पूरी तरह अस्तित्व में आने के बाद इस क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों के लगने के साथ-साथ विकास भी तेजी से होगा। इससे क्षेत्र के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र के किसानों तथा दुग्ध उत्पादन करने वाले लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। क्षेत्र के यह लोग अपने फल तथा सब्जी और दूध को अन्य राज्यों में बेचने ले जा सकेंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

मुख्य झलकिया

• 1 लाख करोड़ की लागत से बन रहा दिल्ली-मुंबई मेगा एक्सप्रेस वे

• सफर आसान, मेंटीनेंस का डर नहीं, वाहन भरेंगे फर्राटा

• हाइवे बनने के बाद मात्र दो घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर

• नूंह के उजीना, फिरोजपुर झिरका एवं अलवर जिले के शीतल में दिए गए कट

•मेवात के लोग अभी भी मरोड़ा और नोरंगाबाद में कट की मांग कर रहे हैं।

• एक्सप्रेस वे शुरू होने से मेवात के लोगो की खुलेगी किस्मत

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website