Khabarhaq

मेवात की बंजर भूमि उगलेगी सोना – दस करोड़ की लागत से पिनगवां में 52 एकड़ भूमि में बनेगा प्याज उत्कृष्टता केंद्र – कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किया उद्घाटन

Advertisement

 

मेवात की बंजर भूमि उगलेगी सोना

– दस करोड़ की लागत से पिनगवां में 52 एकड़ भूमि में बनेगा प्याज उत्कृष्टता केंद्र

– कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किया उद्घाटन

 

फोटो — पिनगवां में किसानों को संबोधित करते कृषि मंत्री जेपी दलाल

 

यूनुस अलवी

मेवात/पिनगवां

 

नूंह जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है। राजकीय बाग एवं नर्सरी पिनगवां की तकरीबन 52 एकड़ बंजर भूमि अब सोना उगलने जा रही है। जिले के लोगों को कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने प्याज उत्कृष्टता केंद्र की सौगात दी है। राजकीय बाग एवम नर्सरी पिनगवां की 40 एकड़ भूमि में प्याज का उत्कृष्टता केंद्र अगले एक साल तक बनकर तैयार होगा। किसानों को इस प्याज उत्कृष्टता केंद्र से बाजार कीमत से आधे भाव में प्याज का बीज मिलेगा। खरीफ प्याज की बिजाई के लिए अब किसानों को दूरदराज इलाकों में नहीं जाना पड़ेगा। इस उत्कृष्टता केंद्र के शुरू होने के बाद किसानों को समय व धन की बचत होगी। उत्कृष्टता केंद्र पर तकरीबन 10 करोड़ की लागत आएगी।

आपको बता दें की राजकीय बाग एवं नर्सरी पिनगवां में खारा पानी होने की वजह से सिर्फ 5 – 6 एकड़ में किसानों के लिए बेर का बाग लगा हुआ था। इस बेर के बाग से बागवानी विभाग को लाखों रुपए की आमदन प्रतिवर्ष हो रही थी, लेकिन पानी खारा होने की वजह से इस पूरी भूमि का उपयोग नहीं किया जा रहा था। अब करीब पांच छह किलोमीटर दूर उजीना ड्रेन से बोरवेल कर इस प्याज उत्कृष्टता केंद्र के लिए मीठा पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे बंजर भूमि एक साल बाद सोना उगलने लगेगी।

गौरतलब है कि बरसाती प्याज के लिए हरियाणा में नूंह जिला अव्वल स्थान पर है। इसकी गुणवत्ता व उत्पादन का भी कोई सानी नहीं है, लेकिन किसानों को बीज खरीदने के लिए दूरदराज इलाकों में जाना पड़ता था और एक एकड़ पर तकरीबन 70 हजार रूपए से अधिक की लागत आती थी। फिलहाल तो इस प्याज उत्कृष्टता केंद्र में तकरीबन 500 एकड़ प्याज की गांठी बीज के लिए तैयार की जाएंगी। लेकिन धीरे – धीरे जितने भी किसान प्याज की खेती करना चाहते हैं, उनके लिए बीज का इंतजाम विभाग करेगा। जिले में तकरीबन 20 हजार एकड़ भूमि में बरसाती प्याज जिले में लगाई जाती है। जिसकी एनसीआर की मंडियों में सबसे ज्यादा पहचान है। गुणवत्ता के मामले में इस प्याज का कोई सानी नहीं है।

 

इसके अलावा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मछली पालन में हरियाणा में अव्वल हैं, लेकिन झींगा मछली का उत्पादन यहां पर नहीं हो रहा है। अगर किसान झींगा पालन को बढ़ावा देना चाहते हैं तो विभाग सब्सिडी देने से लेकर हर संभव मदद करेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि 2 महीने के अंदर – अंदर जिले में जितनी भी मार्केटिंग बोर्ड की सड़कें टूटी हुई है। अगर वह चकाचक नहीं हुई तो अधिकारियों – कर्मचारियों की खैर नहीं है। अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके अधीन आने वाले डिपार्टमेंट की योजनाएं किसानों तक हर कीमत पर पहुंचाई जाए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अगर कहीं भी अधिकारियों – कर्मचारियों की लापरवाही मिली तो उन्हें सस्पेंड कर दिया जाएगा। कुल मिलाकर लोकसभा तथा विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार भी अब पूरी तरह से एक्टिव मोड में नजर आ रही है। कृषि एवम किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने न केवल जिले को बड़ी सौगात दी बल्कि अधिकारियों – कर्मचारियों को चेतावनी दे गए कि मेवात जिले की तरक्की के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करें। अगर किसानों को कृषि मंत्री से कोई काम है तो वह कभी भी उनके पास आ सकते हैं। उनके दरवाजे हर समय उनके लिए खुले हुए हैं। कुल मिलाकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की दी गई सौगात से जिले के किसान काफी खुश हैं।

किसानों को संबोधित करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि पहले सरकारों ने प्रदेश के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया। पहले कृषि, बागवानी, मछली पालन, पशुपालन इत्यादि का बजट बेहद कम होता था और किसानों को उसका लाभ नहीं मिल पाता था। भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों की हितेषी है। किसानों के हित के लिए बड़े और कड़े फैसले लिए जा रहे हैं। अधिकारियों को दो टूक कहा गया है कि किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को प्रेरित करें। जगह – जगह पर कैंप लगाएं तथा भारतीय जनता पार्टी के नेताओं – कार्यकर्ताओं का इसमें सहयोग लें। सरकार जिले के विकास के लिए पूरी तरह से कृत संकल्प है। हरियाणा प्रदेश का सबसे पिछड़ा हुआ जिला है और नीति आयोग की सूची में प्रदेश का अकेला जिला है। हाल ही में यह अपनी ऑलओवर परफॉर्मेंस में अव्वल स्थान पर आया है। इसका मतलब है कि जिले में विकास परियोजनाओं को धार मिल रही है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार इस जिले को ऊपर उठाने के लिए अपनी तरफ से कोई कोर कसर नहीं रखेगी। 1 साल बाद इस एक्सीलेंस सेंटर में न केवल प्याज की गांठी का बीज किसानों को मिलेगा बल्कि दवाइयों तथा बीमारियों से बचाव के बारे में भी किसानों को ट्रेंड किया जाएगा।

 

 

डबल मर्डर मामले पर कन्नी काटते नजर आए मंत्री

 

 

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राजस्थान के भरतपुर जिले के गांव घाटमिका निवासी दो युवकों का नर कंकाल भिवानी लोहारू मे मिलने के मामले पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राजस्थान पुलिस का मामला है और राजस्थान पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है। कुल मिलाकर इस मामले से प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल कन्नी काटते हुए नजर आए।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website