Khabarhaq

हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी अब 20 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं-रहीश तैयब सदस्य हज कमेटी

Advertisement

हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी अब 20 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

फोटो तय्यब रहीश सदस्य हरियाणा हज कमेटी

 

Younus alvi
Mewat
हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी, जो लोग 10 मार्च तक अपना आवेदन नही कर से अब इसे लोगो को हज कमेटी ने एक मौका दिया है। अब हज यात्रा पर जाने वाले लोग 20 मार्च तक अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

 

हरियाणा हज कमेटी के सदस्य एवं भाजपा नेता रहीस तैयब ने बताया की हज यात्रा पर साउदी अरब जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि पहले 10 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अब हज कमेटी ने इसकी तारीख बीस मार्च तक बढ़ा दी हे। इससे जो लोग वंचित रह गए थे वे भी आवेदन कर सकेंगे। उनका कहना हे की अब से पहले हज यात्रा पर जाने वाले लोगो को अडवांस फीस भरने पड़ती थी लेकिन इस बार आवेदन के साथ कोई फीस जमा नहीं करनी पड रही है।


हरियाणा हज कमेटी के सदस्य रहीस तैयब ने बताया कि 70 साल से अधिक आयु के लोग पहले अपना आवेदन हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee-gov-in पर करे। उसके बाद उनको अपने आवेदन को हार्ड कॉपी पंचकुला जमा करनी होती होती हे। जो 70 साल से अधिक आयु के हाजी हैं वे अपना ऑनलाइन आवेदन कर उसकी हार्ड कॉपी उसे दे सकते है वे खुद ही उनको हरियाणा हज कमेटी के कार्यालय पहुंचा देंगे जिससे बुजुर्ग लोगो को परेशानी और खर्चा से बच सकेगा। और फार्म भी सही जगह जमा हो जायेगा।
उन्होंने बताया कि हज यात्रा पर जाने वाले लोगों को आवेदन में पासपोर्ट का पहला पेज यानी जिसमें नाम और फोटो होता है और आखिरी पेज जिसमें पता होता है। व्हाइट बैकग्राउंड वाला फोटो जिसमें दोनों कान नजर आते हो। चेक या बैंक की पासबुक का फोटो (ग्रुप में किसी एक का हो तो भी चलेगा) आधार कार्ड, पैन कार्ड, (अगर खुद का न हो तो पति, पत्नी, मां, बाप, बेटा, बेटी का भी पैन कार्ड चल जाएगा), वैक्सीनेशन कार्ड, ब्लड ग्रुप सभी आवेदन के साथ संलग्न करना होगें। उन्होंने बताया कि अगर किसी ने पूरे कागजों को आवेदन के साथ संलग्न नहीं किया तो उनको फार्म रद्द हो सकता है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website