Khabarhaq

राजस्थान सरकार ने 19 नए जिले बनाने की घोषणा, जिलों की संख्या हुई 50 अकेले अलवर से बनेंगे 3 जिले, डीग भी बना जिला।

Advertisement

राजस्थान सरकार ने 19 नए जिले बनाने की घोषणा, जिलों की संख्या हुई 50 अकेले अलवर से बनेंगे 3 जिले, डीग भी बना जिला।

 

खबर हक

जयपुर, 17 मार्च 2023

 

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की ही। राजस्थान में अब जिलों की संख्या 31 से बढ़कर 50 हो गई हे। अकेले अलवर से 3 जिले बने हैं जब्जी भरतपुर से डीग भी नया जिला बनाया गया है।

 

 

राजस्थान में बने ये नए जिले

सीएम गहलोत ने विधानसभा में जिन 19 नए जिलों को बनाने की घोषणा की है, उनमें अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, दूदू, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिणस, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपुतली, बहरोड़, खैरतल, नीमकाथाना , सांचोर, फलोदी, सलुंबर, शाहपुरा शामिल हैं.

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में बड़ा ऐलान किया. जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य में 19 नए जिले बना दिए गए हैं. तीन नए संभाग बनाए गए हैं. अब राजस्थान में 50 जिले और 10 संभाग होंगे. सरकार नए बने जिलों का 2 हजार करोड़ से विकास करेगी. इसके राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है. जिसके चलते कई विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी समीकरण में बदलाव भी देखने को मिल सकता है.

 

विधानसभा में बोलते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिलीं. हमने इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है. मैं अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं.

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website