Khabarhaq

अब स्मार्टफोन सिखाएगा योग, हरियाणा सरकार ने लांच की योग मानस ऐप : डीसी

Advertisement

*अब स्मार्टफोन सिखाएगा योग, हरियाणा सरकार ने लांच की योग मानस ऐप : डीसी*
*- योग मानस ऐप को प्ले स्टोर से किया जा सकता है इंस्टाल*

*- डीसी प्रशांत पंवार ने दी जानकारी*

यूनुस अलवी 

*नूंह, 22 मई  हरियाणा सरकार द्वारा आयुष विभाग की योग मानस (योग शाला मैनेजमेंट एंड ऐनालिटीकल सिस्टम) ऐप की शुरूआत की गई है। बेहतर जीवन जीने, शरीर को स्वस्थ रखने तथा योग विद्या को बढ़ावा देने के लिए इस ऐप को लांच किया गया है।

उपायुक्त प्रशांत पंवार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ऐप के माध्यम से नागरिकों की योग गविविधियों, योग सहायकों द्वारा करवाई जा रही कार्यवाही इत्यादि पर निगरानी भी रखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से योग में भाग लेने के लिए नागरिक व प्रतिभागी अपने मोबाइल से पंजीकरण कर सकता है। यह ऐप गुगल के प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। इस ऐप में जिला आयुष अधिकारी का लॉगइन दिया गया हैं तथा योग सहायक के माडयूल के साथ-साथ डैशबोर्ड दिया गया है जिसके माध्यम से योग की गतिविधियों पर संबंधित अधिकारियों द्वारा नजर रखी जा सकेगी। इस एप्लीकेशन में विभिन्न प्रकार के योग के आसनों की सूची भी दी गई हैं जिसे नागरिक, प्रतिभागी अपने अनुसार कस्टमाईज कर पाएगा।

डीसी ने बताया कि नागरिक, प्रतिभागी को अपने मोबाइल में योग मानस एप्लीकेशन को इंस्टाल करना होगा और उसके बाद नागरिक, प्रतिभागी को अपनी बेसिक जानकारी डालकर इसे चालू करना होगा। ऐप के चालू होने के बाद जीपीएस के माध्यम से नागरिक व प्रतिभागी के आसपास की योगशालाओं की लोकेशन दिखाई देगी। नागरिक, प्रतिभागी अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित योगशाला में अपना पंजीकरण करने पर अपने सत्र को सब्सक्राइब करेगा। इस प्रक्रिया के पश्चात नागरिक, प्रतिभागी का एनरोलमेंट हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से योग सहायकों की अलग से लॉगइन प्रक्रिया है। योग सहायक को अपनी जीपीएस लोकेशन ऑन करनी होगी और अपनी योगशाला का चयन करना होगा। उसके पश्चा उसे अपने सत्र, बैच का सृजन करना होगा तथा उसके बाद सत्र, बैच की जानकारी दिखाई देगी। इसके बाद वह अपनी हाजिरी को मार्क भी कर पाएगा।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website