Khabarhaq

योजना के तहत किसानों की फसलों में प्रतिकूल मौसम व प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान की होगी भरपाई

Advertisement

*मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना:*

*-योजना के तहत किसानों की फसलों में प्रतिकूल मौसम व प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान की होगी भरपाई*

*-21 फसलों के खराब होने पर मिलेगा मुआवजा*

यूनुस अलवी 

*नूंह, 23 मई * बागवानी को बढ़ावा देने की दिशा में प्रदेश सरकार सार्थक कदम बढ़ा रही है। पोर्टल के माध्यम से मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत किसानों की फसलों में प्रतिकूल मौसम व प्राकृतिक आपदाओं के कारण से होने वाले नुकसान की भरपाई की जाएगी।

डीसी प्रशांत पंवार ने जानकारी देते हुए बताया कि बागवानी फसलों को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना में अब 21 फसलों को शामिल कर लिया गया है। बागवानी फसलों को मौसम व प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने इन फसलों को इस योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा किसानों की फसलों में प्रतिकूल मौसम व प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के नाम से एक नई बागवानी फसल बीमा योजना के पोर्टल की शुरूआत की गई है।

*इन 21 फसलों को किया गया शामिल*

प्रतिकूल मौसम तथा प्राकृतिक आपदाओं जैसे ओलावृष्टि, तापमान, पाला, जल कारक, बाढ, बादल फटना, नहर / ड्रेन का टूटना, जलभराव, आंधी तूफान व आग जो फसल नुकसान का कारण बनते है, को योजना में शामिल किया जा रहा है। इस योजना के तहत 21 फसलें शामिल है। जिसमें 14 सब्जियां टमाटर, प्याज, आलू, फूलगोभी, मटर, गाजर, भिंडी, घीया, करेला, बैंगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, मूली, दो मसाले हल्दी, लहसुन और पांच फल आम, किन्नू, बेर, अमरूद, लीची शामिल हैं।

*मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत कराए पंजीकृत*

जिला बागवानी अधिकारी डा. दीन मोहम्मद ने बताया कि यह योजना उन सभी किसानों के लिए वैकल्पिक तौर पर होगी जो मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत पंजीकृत होंगे। योजना के तहत आश्वस्त राशि सब्जियों, मसालों के लिए 30 हजार रुपये प्रति एकड़ व फलों के लिए 40 हजार रुपये प्रति एकड़ होगी। किसान का योगदान आश्वस्त राशि का केवल 2.5 प्रतिशत होगा जो कि सब्जियों में राशि 750 रुपये व फलों में राशि एक हजार रुपये प्रति एकड़ होगी।

फोटो:-प्रशांत पंवार डीसी नूंह ।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website