Khabarhaq

गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कामधेनु आयुर्वेदिक वैलनेस संस्थान का किया लोकार्पण • समारोह में देश परदेश की कई बड़ी हस्तियां भी पहुंची

Advertisement

गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कामधेनु आयुर्वेदिक वैलनेस संस्थान का किया लोकार्पण

• समारोह में देश परदेश की कई बड़ी हस्तियां भी पहुंची

 

यूनुस अलवी 

तावड़ू/मेवात –

गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने शनिवार को जिला नूँह के गांव बिस्सर में कामधेनु योग साधना केन्द्र में कामधेनु आयुर्वेदिक वैलनेस संस्थान का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश माननीय सुशील कुमार गर्ग, यूपी रेरा के सदस्य कमल कान्त जैन, धर्म योग फाउंडेशन के संस्थापक पूजनीय स्वामी योग भूषण, सुरेश चव्हाणके,कामधेनु संस्थान की अध्यक्षा शशि गुप्ता,हरियाणा पुलिस के पूर्व महानिदेशक यशपाल सिंघल,एनआईए के पूर्व डीजी योगेश मोदी प्रख्यात कवि दिनेश रघुवंशी सहित अन्य गणमान्य मौज़ूद रहे । विधायक सुधीर सिंगला ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज की भागदौड भरी ज़िन्दगी तनावयुक्त हो गई है । इस तनाव के कारण अनेक प्रकार की बीमारियाँ शरीर को जकड़ लेती हैं । मनुष्य को चाहिए कि अपनी जीवनचर्या को बेहतर बनाएँ । स्वस्थ व्यक्ति ही देश व समाज का भला कर सकता है । उन्होंने कहा कि वैलनेस सेंटर खोलकर कामधेनु संस्थान ने सराहनीय कार्य किया है । इस संस्थान का गुरुग्राम सहित दिल्ली के लोगों को भी लाभ होगा । उन्होंने कहा कि इस परिसर का अवलोकन करते हुए मैंने पाया कि चाहे गौ रक्षा से लेकर गोसंवर्धन या फिर गोबर-गोमूत्र से भिन्न उत्पादों जैसे गो अर्क,नेज़ल ड्रॉप,धूप,संजीवनी रस आदि का निर्माण करना हो ,चाहे भिन्न-भिन्न प्रकार की जैविक खाद का निर्माण करना हो,जैविक खेती करनी हो,चाहे ग्रामीण महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई की शिक्षा देनी हो तथा अब इस आयुर्वेदिक वैलनेस संस्थान का निर्माण, इस संस्थान ने डॉ. एस.पी गुप्ता तथा शशि गुप्ता के मार्गदर्शन में इन सब कार्यों को इतनी सहजता से कर दिखाया है जैसे कि यह कोई स्वप्न हो । यह अपने आप में ऐसा एक अनूठा संस्थान है जो हरियाणा,विशेष रूप से मेवात क्षेत्र के संवर्धन में नींव का पत्थर साबित होगा ।

फोटो – दीप प्रज्ज्वलन करते गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला

जिला एवं सत्र न्यायाधीश माननीय सुशील कुमार गर्ग ने कहा कि वे प्राकृतिक चिकित्सा से पिछले 20 वर्षों से जुड़े हुए हैं । भिन्न-भिन्न स्थानों पर रहकर मैंने प्राकृतिक चिकित्सा को कभी नहीं छोड़ा । श्री गर्ग ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा का लाभ उठाएं । इसका कोई विपरीत प्रभाव नहीं है । उन्होंने कहा कि छुट्टियों में ऐसे संस्थानों में जाकर लाभ उठाना चाहिए । इससे मनुष्य का स्वास्थ्य ठीक रहेगा व छुट्टियों का भरपूर आनन्द भी मिलेगा ।

 

सुरेश चव्हाणके ने इस अवसर पर कहा कि हमने स्वास्थ्य को आज बाज़ार के हवाले कर दिया है तथा प्रकृति के साथ जीवन जीने के बजाए हम बाज़ार के चिकित्सकों पर अधिक भरोसा करने लगे हैं तथा बाज़ार हमें कहाँ ले जाएगा इसका अनुमान लगाना अभी मुश्किल है । उन्होंने कहा कि आज सिज़ेरियन डिलिवरी व आई वी एफ ने व्यापार बना दिया है । अगर यही स्थिति रही तो आने वाले समय में बच्चा लैब में पैदा होगा । उन्होंने कहा कि 20 वर्ष पूर्व लाखों में कोई एक सिज़ेरियन डिलिवरी होती थी और उस समय बच्चे आपस में एक दूसरों पर व्यंग्य कसते थे कि यह तो पेट फाड़कर पैदा हुआ है । प्रकृति के साथ जिएँ । चव्हाणके ने कहा कि हमें स्वास्थ्य के बाज़ार को समझना होगा और सह तभी संभव है जब हम प्रकृति के साथ जिएँ । उन्होंने कहा कि दिन में एक घंटा टीवी व मोबाईल का प्रयोग न करें और परिवार के साथ बैठ कर अपने बच्चों को देश एवं आयुर्वेद की सही शिक्षा दें ।

 

कामधेनु संस्थान के संस्थापक डॉ. एस पी गुप्ता ने संस्थान की रूपरेखा से अवगत कराते हुए कहा कि मेवात जिला देश के आकांक्षी ज़िलों में शामिल है । इस जिले के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए उन्होंने वैलनेस सेंटर की स्थापना की है ।

 

उन्होंने कहा कि हमारी यह छोटी-सी यात्रा गोहत्या के लिए ले जाए जा रहे बेसहारा गोवंश को संरक्षण देने से शुरू हुई थी जिसके उपरान्त हमने गोसंवर्धन का कार्य किया । 2013 में गौशाला की स्थापना के बाद हमें समझ आया की देसी गौ माता को बचाने का एक ही तरीका है कि हमारी अर्थव्यवस्था फिर से गौ माता के उत्पादों से स्वावलम्बी बने। हमने यहाँ नेज़लड्रॉप्स, बाम ,गौ अर्क, तुलसी अर्क और मेडिकेटिड घी एवं आर्गेनिक खेती से उत्पादित जड़ी बूटियों का निर्माण प्रारम्भ किया। उसी से उत्साहित हो कर कामधेनु प्रबंधन समिति ने इस संस्थान की स्थापना का बीड़ा उठाया।

 

स्वास्थ्य, जो हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए, आज हमारी प्रायोरिटी लिस्ट से गायब हो चुकी है। धनार्जन, मनोरंजन, पर्यटन,विश्राम और काम में ही सारा समय निकल जाता है। इसी कारण आज प्रत्येक व्यक्ति को कोई ना कोई रोग है । हम दूषित अन्न,दूषित जल,दूषित वायु को हर पल ग्रहण कर रहे हैं जिसके लिए हमें अपने शरीर को डी-टॉक्स करना बहुत आवश्यक है ।

फोटो मंच पर आसीन सभी गणमान्य

स्वामी योग भूषण ने इस अवसर पर कहा कि प्राकृतिक व योग चिकित्सा को अपना लें तो कोई भी बीमारी शरीर में प्रवेश नहीं करेगी । उन्होंने कहा कि गाय का पेट जब भर जाता है तो उसके सामने चाहे कितना ही स्वादिष्ट व्यंजन रख दो,वह नहीं खाएगी लेकिन मनुष्य पेट भरा होने के बाद भी मना नहीं करेगा और वह हर समय खाने के लिए तैयार रहता है । इससे उदर रोग पैदा होते हैं । उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है । हमें प्रकृति के साथ जीना चाहिए ।

 

इस वैलनेस संस्थान का लोकार्पण गृह एवं स्वास्थ्य मन्त्री अनिल विज करने वाले थे लेकिन खराब मौसम के चलते वो नहीं पहुँच पाए ।

 

इस अवसर पर आशा मिश्रा, विपिन गुप्ता ,नैशनल एक्स्प्रेस, आचार्य मनीष शर्मा, प्रमोद एसडीओ गुरुग्राम, थाना प्रबन्धक संदीप,तावड़ू,संस्थान की उपाध्यक्ष उषा गर्ग,पायल गर्ग,विशाल गर्ग, अनुपम गुप्ता,योगेश गुप्ता, दिनेश गुप्ता सी.ए., दीपक जैन, कृष्ण बासिया, हरिओम गोयल, रमेश चंद गोयल,महेंद्र मित्तल,प्रवीण गर्ग,महावीर वोहरा, पायल गुप्ता, डिंपल गुप्ता, कृष्ण कुमार जैन विकासपुरी, उमेश गुप्ता,आशीष कुमार,कृष्णा गर्ग,गुरबचन सिंह,बीके छा,विशाल गर्ग, महावीर सिंह,प्रमोद गर्ग नरवाना,दिनेश अग्रवाल,संजय बंसल,तावडू से पवन गुप्ता,राजबीर शर्मा सरपंच बिस्सर, आदर्श गर्ग, धर्मवीर गर्ग, तेजपाल तंवर सहित क्षेत्रीय गांवों के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website