Khabarhaq

दरगाह दादा शाह चोखा मार्ग जर्जर /-लाखों लोगों की आस्था से जुड़ी है दादा शाह चोखा दरगाह

Advertisement

 

दरगाह दादा शाह चोखा मार्ग जर्जर

 

लाखों लोगों की आस्था से जुड़ी है दादा शाह चोखा दरगाह

 

सर्वेक्षण कर पुनर्निर्माण कराने को विधायक आफताब अहमद ने अधीक्षक अभियंता को लिखा पत्र

 

फोटो– दरगाह दादा शाह चोखा

 

Younus Alvi Mewat

 

नूंह जिला के खंड पुन्हाना के गांव शाह चौखा स्थित सैेयद अकबर अली शाह की दरगाह की आस्था मेवात ही नहीं बल्कि देश के लाखों लोगों की जुड़ी हुई है। हर बृहस्पतिवार को हजारों श्रद्वालु यहां आते हैं। लेकिन दरगाह तक जाने वाली सड़क काफी समय से जर्जर हालत में है। अब दादा शाहचौखा दरगाह तक जाने वाली सड़क के निर्माण का मुद्दा हरियाणा विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता चौधरी आफताब अहमद ने उठाया है।

सीएलसी उपनेता चौधरी आफताब अहमद ने लोकनिर्माण विभाग गुरूग्राम के अधीक्षक अभियंता को पत्र लिखकर कहा कि गांव शाहचौखा में सैेयद अकबर अली शाह की प्राचीन दरगाह है। यह दरगाह गांव के पहाड़ में स्थित हैं और इस दरगाह का दर्शन करने के लिए वर्षभर काफी मात्रा में श्रद्वालु आते है। श्रद्वालुओं को दरगाह तक पहुंचने के लिए केवल पी.डब्लू.डी. सड़क ही एकमात्र रास्ता है। काफी समय से सड़क की मरम्मत न होने से ये काफी जर्जर चुकी है। उन्होने कहा इस सड़क का उठान व ढलान आई आर सी मानकों के अनुरूप नहीं है। जिसके कारण दरगाह तक पहुंचने के लिए श्रृद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार श्रद्वालुओ के वाहन व स्वयं दुर्घटनाओं के शिकार हो चुके हैं। उन्होने बताया कि सड़क पहाड़ की उचाई में 45 डिग्री के कोण पर बनी हुई है। जिसकी वजह से उतरना और चढ़ने में परेशानी होती है।

विधायक आफताब अहमद ने अधीक्षक अभियंता को भेजे पत्र में मांग की है कि आई०आर०सी० के मानकों के अनुसार इस सड़क का किसी काबिल सलाहकार (सिविल इंजिनियर) से सर्वेक्षण का कार्य कराकर पुनर्निर्माण किया जाए। जिससे श्रद्वालुओं को सडक पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

आपको बता दें कि नगीना-होड़ल रोड़ से दरगाह को सडक से जोडने के लिए पूर्व मंत्री र्स्गीय खुरशीद अहमद ने सबसे पहले पहल की थी। वहीं गांव और दरगाह तक पीने का पानी भी उपलब्ध कराया था। वहीं चौधरी आफताब अहमद, विधायक चौधरी मोहम्मद इलयास और पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना, पूर्व विधायक रहीश खान ने भी दरगाह के कई कार्य किए थे।

 

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website