Khabarhaq

बोर्ड परीक्षाओं से घबराने की बजाय सही रणनीति बनाकर करें परीक्षा की तैयारी : प्रोफ़ेसर वसीम अकरम

Advertisement

 

बोर्ड परीक्षाओं से घबराने की बजाय सही रणनीति बनाकर करें परीक्षा की तैयारी : प्रोफ़ेसर वसीम अकरम

 

यूनुस अलवी

नूंह,

बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं, परीक्षार्थी तैयारियों में दिन रात लगे हैं और परीक्षाओं में अपना भाग्य आज़मा रहे हैं। कई परीक्षार्थियों

को परीक्षा के समय घबराहट उत्पन्न हो जाती है जिससे उनके नतीजे प्रभावित हो जाते हैं। इससे उभरने के लिए प्रोफेसर वसीम अकरम ने छात्रों को इस तरह से तैयारी करने की नसीहत देते हुए कहा कि इन टिप्स की मदद से परीक्षार्थी अच्छे नंबर स्कोर कर सकते हैं।

 

पढ़ने की सही योजना:

बिना उचित योजना के सफलता पाना संभव नहीं है, बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए छात्र उचित टाइम टेबल बनाकर उसका पालन करें और कठिन विषयों को ज्यादा समय दें। अनुशासित रहने की कोशिश करें लेकिन पढ़ाई को बोझ भी न बनाएं, एक घंटे पढ़ने के बाद 15 मिनट ब्रेक ले सकते हैं। अगर पर्याप्त स्थान बैठने के लिये है तो समय-समय पर जगह बदलते रहें।

 

पिछले पेपर्स और सैंपल पेपर्स सॉल्व करें:
छात्रों को अपनी तैयारी परखने के लिए 10 या 12वीं के सैंपल व पूर्व के प्रश्न पत्रों को तय समय सीमा के भीतर हल करना चाहिए। सुंदर लिखने का अभ्यास भी करें ये आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व को दर्शाती है। जितना पाठ्यक्रम पूरा है, उसे अच्छी तरह तैयार करें। इसके बाद शेष कोर्स को पढ़ने की कोशिश करें।

 

उत्तर सही, साफ़ और चित्र के साथ दें:

बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारी के बाद, छात्रों को अपने उत्तर बेहतर

तरीके से लिखें, लिखाई साफ़ लिखें हो सके तो चित्र भी बनाये

और समय पर परीक्षा पूरी करने के लिए उचित तकनीक और रणनीति का पालन करें।

 

नक़ल भूल कर भी ना करें:

अगर जीवन में सफ़ल होना है तो नक़ल को ना कहें, भले कुछ नंबर कम आयें लेकिन नक़ल ना करें क्योंकि चोरी से कभी सफलता के शिखर पर नहीं पहुँचा जा सकता है।

 

स्वास्थ पर भी रहे ध्यान:

छात्र 10-15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें, ये बोर्ड परीक्षाओं के लिए फिट, एक्टिव और मानसिक रूप से तैयार रहने में भी मदद करेगा। आहार संतुलित रहे, फल- सब्ज़ी के साथ साथ खाने में अगर हो सके तो कुछ ड्राई फ्रूट्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

आराम भी है जरूरी:

परीक्षाओं के दौरान तनाव, भय और चिंता तैयारी को बाधित कर सकते हैं, इससे पार पाने और बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान आपको अपनी शिक्षा को ठीक से सुधारने नहीं देती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि रात को अच्छी नींद लें और तैयारी करते समय अपने दिमाग को आराम देना शुरू करें।

 

सोशल मीडिया और गेम्स की लत से बचें:

परीक्षार्थी इस समय सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और ऑनलाइन गेमिंग आदि जैसे टाइम खपाने वाले प्रलोभनों से दूर रहें। जो छात्रों के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website