Khabarhaq

रैडक्रॉस सोसायटी नूंह ने किया टी.बी. स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

Advertisement

रैडक्रॉस सोसायटी नूंह ने किया टी.बी. स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

लगभग 300 असहाय एवं गरीब परिवारों के सदस्यों ने उठाया जांच शिविर का लाभ

 

यूनुस अलवी,

मेवात,

भारत सरकार की 2025 तक टी.बी. मुक्त भारत की मुहिम को सफल बनाने के प्रयासों से भारतीय रैडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा के सौजन्य से जिला रैडक्रॉस सोसाइटी नूंह के अध्यक्ष एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा के दिशा-निर्देशन व सोसायटी के सचिव देवेंद्र कुमार के कुशल नेतृत्व में एक दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया। जिला रैडक्रॉस सोसायटी ने स्वास्थ्य विभाग नूंह के सहयोग से मुफ्त टी.बी. स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन आंगनबाड़ी केंद्र रोजका मेव में किया गया।

शिविर का शुभारंभ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नूंह के प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. कपिल देव ने किया। उन्होंने सभी को टी.बी. एवं अन्य बीमारियों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि जागरूकता बड़ी से बडी समस्या का निदान है। इसलिए जिला रैडक्रॉस सोसायटी नूंह की ओर से समय-समय पर इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी रैडक्रॉस सोसायटी के साथ अपनी भागीदारी सुनिश्चित करता है। कैंप में मुख्य अतिथि डा. कपिल देव का रैडक्रॉस सोसायटी नूंह के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक तथा गांव के बुजुर्गों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत अभिवादन किया।

डा. कपिल देव ने कहा कि किसी भी जन सामान्य को 02 हफ्ते से ज्यादा खांसी, तेज बुखार आदि लक्षण दिखाई दें तो वह तुरंत अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में पहुंचकर बलगम की मुफ्त जांच करवाएं, ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। शिविर में लगभग 300 असहाय एवं गरीब परिवारों के सदस्यों ने टी.बी., रक्तचाप, मधुमेह, एच.आई.वी. एड्स, हिमोग्लोबिन व जोड़ों की निशुल्क जांच कराई। शिविर में चिकित्सकों की टीम द्वारा मरीजों की जांच उपरांत आवश्यकतानुसार मुफ्त दवा दी गईं। प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. कपिल देव ने रैडक्रॉस सोसायटी के इस मानव कल्याणकारी कदम की सराहना करते हुए कहा कि मानव हित में किया गया कार्य मन को शांति प्रदान करता है। रैडक्रॉस मानव हित में कार्य करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website