Khabarhaq

30 लाख नौकरी, आरक्षण में इजाफा और परीक्षा में जीरो आवेदन शुल्क कॉंग्रेस का वायदा: आफताब अहमद 

Advertisement

30 लाख नौकरी, आरक्षण में इजाफा और परीक्षा में जीरो आवेदन शुल्क कॉंग्रेस का वायदा: आफताब अहमद 

 

यूनुस अलवी,

मेवात, 

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया जिसे न्याय पत्र नाम दिया गया है। न्याय पत्र में तमाम वर्गों और क्षेत्रों के लिए दो दर्जन से अधिक बड़ी महत्पूर्ण गारंटियों पर जोर दिया गया है।

 

हरियाणा कॉंग्रेस विधायक दल के उप नेता चौधरी आफताब अहमद ने जिला कॉंग्रेस मुख्यालय नूंह पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने न्याय पत्र जारी किया है जिसमें तमाम वर्गों के लिए न्याय पर जोर दिया गया है जिसमें महिला, युवा, किसान, गरीब आदि शामिल हैं।

 

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि 48 पन्ने के न्याय पत्र में न्याय के 10 स्तंभों पर जोर दिया गया है जिसे पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की अध्यक्षता में तैयार किया गया।

 

 

कॉंग्रेस विधायक दल के उप नेता आफताब अहमद ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान न्याय के पांच स्तंभों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इनमें 25 गारंटियां निकलती हैं। इन सभी को भी घोषणा पत्र में शामिल किया गया है।

 

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि युवाओं के लिए कॉंग्रेस सरकार बनने पर पहली नौकरी पक्की की गारंटी देने के लिए शिक्षु (अप्रेंटिस) एक्ट, 1961 को हटाकर प्रशिक्षुता (अप्रेंटिसशिप) अधिकार अधिनियम लाया जाएगा। यह कानून 25 वर्ष से कम उम्र के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज स्नातक के लिए, निजी एवं सरकारी क्षेत्र की कंपनी में एक साल का प्रशिक्षुता कार्यक्रम प्रदान करेगा। इस कानून के तहत, हर प्रशिक्षु को एक लाख रुपए प्रति वर्ष का मानदेय दिया जाएगा।

 

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि नौकरी परीक्षाओं के लिए पेपर लीक होने के मामलों का निपटारा करने के लिए फास्ट-ट्रैक अदालतों का गठन और पीड़ितों को आर्थिक मुआवजा का कानून लाया जाएगा। इसके साथ साथ केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर स्वीकृत लगभग 30 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा।

 

कॉंग्रेस नेता आफताब अहमद ने कहा कि स्टार्ट-अप के लिए फंड ऑफ फंड्स योजना का पुनर्गठन किया जाएगा और उपलब्ध फंड का 50 प्रतिशत, 5,000 करोड़ रुपए देश के सभी जिलों में समान रूप से आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा उन आवेदकों को एक बार कि राहत मिलेगी, जो महामारी के समय 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2021 के दौरान सरकारी परीक्षा नहीं दे सके।

 

आफताब अहमद ने बताया कि युवाओं के लिए सरकारी परीक्षाओं और सरकारी पदों के लिए आवेदन शुल्क समाप्त किया जाएगा और सभी छात्र शैक्षिक ऋणों के संबंध में 15 मार्च 2024 तक ब्याज सहित ऋण की देय राशि को माफ किया जाएगा और बैंकों को सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी।

इसके अलावा 21 वर्ष से कम आयु के प्रतिभाशाली और उभरते खिलाड़ियों को प्रति माह 10,000 रुपये की खेल छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा।

 

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि युवाओं के भविष्य के लिए कॉंग्रेस पार्टी ने गंभीरता से घोषणा पत्र बनाया है। कॉंग्रेस सरकार बनने पर युवाओं के सपनों को पंख लगाने का काम किया जाएगा। विधायक ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वो कॉंग्रेस को वोट देकर कॉंग्रेस सरकार बनवाएं फिर कॉंग्रेस उनके भविष्य को संवारने का काम करेगी।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website