Khabarhaq

• शादी कराने वाले ठगो के खिलाफ दो थानों में 34 मुकदमे हुए दर्ज

Advertisement

• शादी कराने वाले ठगो के खिलाफ दो थानों में 34 मुकदमे हुए दर्ज
• अब ठगो का पुलिस के शिकंजे से निकलना हुआ मुश्किल
• नगीना पुलिस ने चार दिन के बाद 2 दिन के और रिमांड पर लिया
• शादी कराने के नाम पर हरियाणा, राजस्थान के करीब 1400 लोगो से करीब 14 करोड़ ठगे थे
फोटो दो आरोपी पुलिस की हिरासत में।
यूनुस अलवी, 
मेवात, 
गरीब लडकियों की शादी में दहेज का सामान देने के नाम पर ठगने वालों दो मोलानाओ सहित उनकी गैंग पर पीड़ित लोगो के सहयोग से मेवात पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब आरोपियों के जल्दी छूटने की उम्मीदें भी कम नजर आ रही है। फिलहाल मौलाना अरशद और उनकी गैंग पर नगीना थाने में 12 तथा फिरोजपुर झिरका थाने में 22 मुकदमों सहित कुल 34 FIR दर्ज हो चुकी है। इनकी संख्या सैंकड़ों तक बढ़ने की उम्मीद है। जेसे ही लोगो को उनके साथ ठगी होने की जानकारी मिल रही है, जिन लोगों के साथ ठगी हुई है अब वे थानों में मुकदमा दर्ज करा रहे हैं। शादी का सामान देने के नाम पर  करीब 1400 परिवारों से 14 करोड रुपये ठगने का मामला सामने आया है। कुल 1400 लोगों में से अभी मात्र 34 पीड़ित लोग ही सामने आए हैं। जिनकी संख्या सैकड़ों में बढ़ सकती है। ये भी खुलासा हुआ है। शादी कराने के नाम पर जिन दुकानदारों से लाखों रुपए के कपडे खरीदे हैं इन ठगों ने उन दुकानदारों के भी पैसे नही दिए हैं।
 फिलहाल शादी कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के मुख्य सरगना सहित दो आरोपियो को नगीना पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस ने मुख्य सरगना को पहले चार दिन और शनिवार को दो दिन के पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। आरोपी को सोमवार को अदालत ने पेश किया जाएगा। उसके बाद फिरोजपुर झिरका पुलिस भी अपने मुकदमों की तफसीस के लिए ट्रांजिट वारंट पर ले सकती है। 5 दिन के रिमांड के दौरान आरोपी ठगो से कितनी राशि की बरामदगी हुई है या क्या खुलासे हुए हैं, इस बारे में पुलिस खुलकर बताने को तैयार नहीं है।
आपको बता दे कि गरीब लडकियों की शादी मेंं सामान देने के नाम पर लोगों को ठगने वालों की परतें खुलनी शुरु हो गई हैं। जहां फिरोजपुर झिरका पुलिस थाना में शुक्रवार तक ऐसे 22 लोगों ने उन लोगों के खिलाफ ठगी करने एवं धोखाधडी करने के आरोप में मामले दर्ज करवाएं हैं वही ऐसे ही नगीना थाने में 12 मुकदमा दर्ज कराए गए हैं। सभी शिकतकर्ताओ को उनकी बेटियों की शादी में सामान देने का आश्वासन दिया था। आरोप है कि इन सभी से आरोपियों ने एक लाख 10 हजार से अधिक रुपये ले लिए। फिर उनको ना ही सामान दिया और न ही फोन तक उठाया। बहुत से पीड़ित लोगो ने कर्जा लेकर अपनी बेटियो की शादियां भी कर दी। कुछ बेटियों की पैसे के अभाव में शादियां नही हो सकी इसी जानकारी भी मिल रही है।
आपको  बता दें करीब डेढ वर्ष पूर्व से ही एक संस्था बनाकर उसके नाम पर  कुछ ठगों ने गरीब लडकियों की शादी में उनके परिजनों से एक लाख दस हजार रुपये लेकर उनकी बेटी की शादी में एक बाइक, घरेलू दहेज का सारा सामान  और 21 हजार रुपये कन्यादान के रूप में देने का आश्वासन देते रहे। शुरुआती दौर में इन्होंने लोगोंं में अपना विश्वास जमाने के लिए कुछ गरीब लडकियों की शादी में सामान दिया भी था। लेकिन जैसे- जैसे इनके झांसे में लोग फंसते चले गए तैसे- तैसे इन्होंने अपना गिरोह बनाकर नूंह जिला के प्रत्येक कस्बा में अपने एजेंट बैठा दिए।  लोगों को ठगने वाले इन ठगों ने बाद में गरीबों की बेटियों की शादी में स्विफ्ट कार, 71 हजार  रुपये नगद तथा घर का सारा सामान देने का लोगों से वायदा किया और उनसे लाखों  रुपये जमा करवा लिए। इन्होंने हरियाणा एवं राजस्थान के मेवात क्षेत्र के काफी लोगों को ठगी का शिकार बनाया। बताया जाता है की करीब 1400 लोगो के साथ ठगी कर 14 करोड़ से अधिक राशि इकट्ठी कर इन्होंने जमीन खरीदने और कारोबार में लगा दिया।
 नूंह जिला पुलिस द्वारा ऐसे छह ठगों को अभी तक गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस इनके अन्य ठग साथियों के बारे में पूछताछ कर रही है ताकि इस पूरे गिरोह का पर्दाफाश किया जा सके। जो गरीब व्यक्ति इन ठगों की ठगी का शिकार हुए हैं  उनको आशा जागी है कि शायद अब उनके पैसे इन ठगों से वापिस मिल जाएं। इन ठगों का मास्टर माइंड मौलाना अरशद निवासी बूबलहेडी थाना पिनगवां को बताया जा रहा है।
वहीं साजिद पुत्र सद्दीक निवासी गूजरनगंगला ने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई है कि उसको दो बेटियों की शादी करनी थी। उनकी शादियों में घर का सामान एवं दो बाइक तथा नगदी देने के लिए अरशद एवं सद्दीक निवासियान बूबलहेडी थाना पिनगवां एवं अकतर निवासी गूजरनंगला ने दो लाख 13 हजार रुपये ठग लिए और अब इनका कुछ अता पता नहीं है।
हारुन पुत्र रुजदार निवासी बसईमेव थाना फिरोजपुर झिरका का कहना है कि उसको अपनी दो बेटियों की शादी करनी थी। मौलवी अरशद निवासी बूबलहेडी ने उससे दो लाख 15 हजार रुपये ठग लिए और कहा कि वे उसकी बेटी की शादियों में दो बाईक, घर का सामान तथा नगदी दे देगा। लेकिन आज तक इसका कोई अता पता नहीं है।
ऐसा ही आरोप इसराईल पुत्र मजीद निवासी शेखपुर थाना फिरोजपुर झिरका ने पुलिस थाना में दर्ज करवाई शिकायत में लगाया है कि उसको दो बेटियों की शादी करनी थी। उससे मौलवी अरशद निवासी बूबलहेडी एवं इसके अन्य साथियों ने दो लाख 40 हजार रुपये शादी में सामान, बाइक एवं नगदी देने के नाम पर धोखाधडी कर ठग लिए।
वही मकसूद खान पुत्र इस्लाम निवासी नावली का कहना है कि उसको भी अपनी दो बेटियों की शाद करनी थी। शादी का सामान देने के नाम पर उससे दो लाख 47 हजार 630 रुपये अरशद ने महूं चौपडा पर स्थित मदरसे में ठग लिए। पुलिस ने मकसूद की शिकायत पर आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। रनियाला के मोहम्मद ताहिर ने मौलाना अरशद पर आरोप लगाया है कि उसकी बेटियों की शादी में सामान देने के नाम पर उससे छह लाख 30 हजार  रुपये धोखाकर ठग लिए।
राजस्थान के  डीग जिला के शकूर पुत्र सुमेर निवासी गांव झातली थाना सींकरी ने शिकायत दर्ज करवाई है कि उसको अपनी एक बेटी की शादी करनी थी। इनकी शादियों में स्विफ्ट कार, घर का सारा सामान तथा 71 हजार रुपये नगदी देने का आश्वासन अरशद एवं फारुख पुत्रान जुम्मा ने उनको दिया था और उसने पांच लाख 50 हजार    रुपये धोखाधडी से ठग लिए।
फारुख पुत्र उस्मान निवासी धौलेट जिला डीग राजस्थान का आरोप है कि उसको अपनी एक बेटी की शादी करनी थी। जिसमें एक बाइक, घर का सामान तथा 21 हजार रुपये नगद देने के नाम पर उससे एक लाख दस हजार रुपये इन ठगों ने ठग लिए। वारिश पुत्र राशीद निवासी घाघस थाना नगीना ने फिरोजपुर झिरका थाना में शिकायत दर्ज करवाई है कि उसको दो लडकियों की शादी करनी थी। इनकी शादी में सस्ता सामान, बाई एवं नगदी देने के कनाम पर मौलाना अरशद एवं मन्नान ने उससे दो लाख 20 हजार रुपये ठग लिए।
शौकत पुत्र दिलदार निवासी रसुलपुर थाना पुन्हाना ने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई है कि उसकी लडकी की शादी में बाइक, नगदी एवं अन्य घर का सामान देने की एवज में मौलाना अरशद पुत्र जुहरु, इलयास मुंशी पुत्र इसराईल ने उससे एक लाख दस हजार रुपये ठग लिए।
मुबीन पुत्र जुहरु एवं अयुब  निवासी मठेपुर थाना हथीन ने आरोप लगाया है कि मौलाना अरशद पुत्र फजरु तथा इलियास मुंशी पुत्र इसराईल ने उनसे उनकी बेटियों की शादी में सामान देने के नाम पर क्रमश: एक लाख दस हजार प्रत्येक से ठग लिए। जावेद पुत्र इसराईल निवासी मठेपुर थाना हथीन ने भी मौलाना अरशद तथा इलयास मुंशी पर उनसे उसकी बेटी की शादी में सामान देने के नाम पर उससे भी एक लाख दस हजार रुपये ठग लिए।
महूं चौक बने मदरसे  पर लोगों से लेते थे ठग लोगों से पैसे:-
 गरीब लोगों की बेटियों की शादी में सामान बाइक, कार या नगदी देने के  नाम पर अधिकांश लोगों से ठगी के आरोपियों ने महूं चौक पर स्थित मदरसे में पैसा लिया। जैस की शिकायतकर्ताओं ने पुलिस थाना में दी अपनी शिकायत में कहा है।
अब देखना ये होगा की पुलिस इन ठगो से कितनी राशि बरामद कर पाती है जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं हरियाणा हज कमेटी के पूर्व सदस्य मोहम्मद हबीब हवन नगर ने जिला प्रशासन और सरकार से मांग की है कि इन ठगों की सारी चल अचल प्रॉपर्टी को जप्त कर पीड़ित परिवारों का सारा पैसा वापस जलाया जाए। इन ठगो के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाए।
नगीना थाना प्रभारी रतन सिंह ने बताया कि गरीब बेटियों की शादी करने के नाम पर ठगी करने वाले आरोपियों के खिलाफ 12 मुकदमे दर्ज किया जा चुके हैं आरोपी रिमांड पर हैं जिनसे पूछताछ की जा रही है।
 वही फिरोजपुर झिरका थाना प्रभारी का कहना है कि अलग-अलग गांव के 22 लोगों ने उनके साथ बेटियों की शादी के नाम पर ठगे गए पैसों को लेकर 22 मुकदमे दर्ज किया जा चुके हैं जिनकी जांच की जा रही है।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website