Khabarhaq

बिजली निगम के 4434 डिफाल्टर, करोड़ों बकाया विभाग ने जमा करने पर दी विषेश छूट को 31 तक बढ़ाया इसके बाद काटे जाएंगे कनेक्शन

Advertisement

बिजली निगम के 4434 डिफाल्टर, करोड़ों बकाया

विभाग ने जमा करने पर दी विषेश छूट को 31 तक बढ़ाया इसके बाद काटे जाएंगे कनेक्शन

ख़बर हक़ 

रेवाड़ी।

बिजली निगम के बिजली बिलों की अदायगी न करने वाले डिफाल्टरों की सूची लंबी होने के कारण सरचार्ज माफी योजना की तारीख को एक महीने और बढ़ाकर 30 दिसंबर तक दिया गया है। अर्बन क्षेत्र की बात करें तो बिजली निगम के सिटी-1 व सिटी-2 में करीब 37716 उपभोक्ता है, जिनमें 4434 उपभोक्ता डिफाल्टरों की सूची में शामिल है। इन उपभोक्ताओं के ऊपर बिजली निगम का करीब 1 करोड़ 76 लाख रुपए बकाया है। बिजली बिल की अदायगी नहीं करने पर सरकार की हिदायत के अनुसार बिजली निगम ने सख्त रवैया अपनाते हुए इन डिफाल्टरों के कनेक्शन भी काटने शुरू किए हुए है। निगम की ओर से अभी तक सिटी-1 व सिटी-2 में करीब 1130 उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे गए, जिनमें से कनेक्शन कटने पर 40 उपभोक्ताओं ने बिल जमा करा दिए है। इसके अलावा सरकारी विभाग भी डिफाल्टरों की सूची से पीछे नहीं है। सिटी-1 व सिटी-2 में 134 सरकारी विभागों पर बिजली निगम की करीब 7 करोड़ 25 लाख की देनदारी है।

बिजली निगम की ओर से उपभोक्ताओं के बकाया बिलों की समस्या के समाधान के लिए सरकार की ओर से सितंबर माह में सरचार्ज माफी योजना शुरू की गई थी। योजना का लाभ शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे उपभोक्ता उठा सकते हैं, जिनका बिल 31 दिसंबर 2021 तक बकाया था और जिनका बिल अभी तक बकाया चल रहा है। योजना कनेक्ट और डिस्कनेक्ट दोनों तरह के उपभोक्ताओं के लिए है। योजना के अंतर्गत घरेलू , कृषि उपभोक्ता, सरकारी, ग्राम पंचायत तथा नगर निगम से संबंधित बिजली के कनेक्शन का अब तक का पूर्ण सरचार्ज फ्रीज कर दिया जाएगा तथा उन्हें केवल अब तक की मूल राशि का भुगतान करना होगा। उपभोक्ता मूल राशि एकमुश्त अथवा अगले तीन बिलों के साथ भी जमा करवा सकते है। एकमुश्त राशि जमा कराने पर उपभोक्ताओं को मूल राशि पर 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी।

सरचार्ज स्कीम का फायदा उठाएं उपभोक्ता

इस समय बिजली निगम का रिकवरी ड्राइव चल रहा है, जिसके तहत बिल जमा न कराने वालों के कनेक्शन काटे जा रहे है। निगम के भुगतान के प्रति सरकार का सख्त रवैया है। इसलिए सभी डिफाल्टर उपभोक्ता 30 दिसंबर तक अपना पेंडिंग बिल क्लीयर करके सुविधा का लाभ उठाएं। सभी उपभोक्ता अपने बिजली अकाउंट को परिवार पहचान पत्र से भी जरूर लिंक कराएं ताकि भविष्य में उनके परिवार को निगम की योजनाओं व सब्सिडी का लाभ मिल सकें। इसके लिए उपभोक्ता निगम कार्यालय, लाइनमैन या मीटर रीडर को अपने पीपीपी की फोटो कापी जमा करा सकते है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website