Khabarhaq

मेवात में दिनभर गूंजे गीता के संदेश

Advertisement

मेवात में दिनभर गूंजे गीता के संदेश

 पंचायत भवन परिसर में चल रहे गीता महोत्सव डीसी अजय कुमार ने किया शुभारम्भ

 डीसी अजय कुमार ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

यूनुस अलवी 

नूंह, 3 दिसंबर :

पंचायत भवन परिसर में चल रहे जिला स्तरीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन का आगाज शनिवार को गरिमामयी ढंग से हुआ। महोत्सव के दूसरे दिन डीसी अजय कुमार ने गीता पूजन व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

मानवता की सीख देते हैं गीता के श्लोक : डीसी

गीता पूजन का हिस्सा बनते हुए आमजन मानस से गीता जी के श्लोकों का अनुसरण करते हुए मानवता की भलाई के कार्य करने के लिए प्रेरित किया। डीसी अजय कुमार ने कहा कि गीता हमारा प्राचीन ग्रंथ है और हमें अपना कुछ समय निकालकर गीता का अध्ययन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पवित्र ग्रंथ गीता हमें जीवन में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहने की नई प्रेरणा देता है। व्यक्ति के जीवन में अंधकार या कठिनाई होती है तो गीता हमें राह दिखाती है। गीता के छोटे से सार को पढऩे के बाद हमारे जीवन के हर संशय को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन में श्रीमद्भागवत गीता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आजादी के आंदोलन में शामिल शहीदों ने गीता से कर्म करने और बढऩे की प्रेरणा ली। आज भी हजारों वर्षों पुराना गीता का ज्ञान हमारे जीवन में प्रासंगिक है। हर व्यक्ति गीता पढऩे के बाद कर्म योग की तरफ बढ़ता है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति को जीवन में गीता के संदेश अनुरूप आगे बढऩे की सीख देता हैं। उन्होंने कहा कि गीता के दिव्य संदेश को घर-घर तक लेकर जाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा इसे देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रचारित-प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों से आहवान किया कि वे हमारी प्रचीन संस्कृति और सभ्यता को न केवल अपने जीवन में अपनाएं बल्कि दूसरों को भी इसे अपने जीवन में धारण करने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि गीता मानव के संपूर्ण जीवन का एक अलौकिक दर्शन है और जो व्यक्ति इसका अनुसरण करता है, वह सर्वश्रेष्ठ बन जाता है। उन्होंने कहा कि गीता जी में भगवान कृष्ण ने कहा था कि परिस्थितियां चाहे कितनी भी खराब हो, वह सदैव एक जैसी नहीं रहती,उनमें निरंतर बदलाव होता रहता है, लेकिन मनुष्य को यदि अपने जीवन में बदलाव और तरक्की लाना है तो गीता में निहित श्लोकों का अनुशरण करना होगा। उन्होंने कहा कि गीता हमारे कण-कण में है और सभी को इसके संदेश को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।

श्रीमद्भागवत गीता को जीवन की संजीवनी बताते हुए विशेष कर युवा वर्ग से कर्म में विश्वास रखने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि श्रीमद्गवद गीता जीवन पर्यन्त आने वाली सभी समस्याओं की कुंजी है, लेकिन उन समस्याओं से बाहर निकलने का रास्ता भी गीता ही दिखाती है। उन्होंने दोहराया कि गीता का ज्ञान आज के आधुनिक जीवन में सभी समस्याओं का हल करने में सक्षम है। उन्होंने गीता जी की शिक्षाओं के माध्यम से मनुष्य को निरन्तर प्रयत्नशील और कर्मशील बनने की प्रेरणा देते हुए गीता के आदर्शो पर चलकर जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा दी।

-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही शानदार प्रस्तुति

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति ने श्रोताओं व दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध। विभिन्न विघालयो के प्रतिभागियों ने सांस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से समा बांधकर माहौल का भक्तिमय बना दिया। वहीं हरे रामा-हरे कृष्णा की प्रस्तुति से श्रोताओं व दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया श्लोकों चारण श्री राजेश शास्त्री, सुखदेव शास्त्री, अंजु बाला शास्त्री ने किया।

उलेखनीय है कि डीसी के कुशल मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 4 दिसम्बर तक जिला स्तरीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। पिछले दो दिनों से पूरा नूंह जिला गीतामय हो चला है। यहां मुख्य पंडाल के साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जा रही प्रदर्शनी दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है मंच संचालन अशरफ मेवाती ने किया।

फोटो कैप्शन : पंचायत भवन परिसर में आयोजित जिलास्तरीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए डीसी अजय कुमार।

फोटो कैप्शन : पंचायत भवन परिसर में आयोजित जिलास्तरीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन दीप प्रज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विधिवत शुभारंभ करते हुए डीसी अजय कुमार।

फोटो कैप्शन : पंचायत भवन परिसर में आयोजित जिलास्तरीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देते हुए कलाकार।

फोटो कैप्शन : पंचायत भवन परिसर में आयोजित जिलास्तरीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन मंचासीन डीसी अजय कुमार, सीईओ जिला परिषद प्रदीप अहलावत, डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, डीआईपीआरओ अशोक राठी व स्कूली बच्चें।

फोटो कैप्शन: सीईओ जिला परिषद प्रदीप अहलावत व डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, डीआईपीआरओ अशोक राठी गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर डीसी अजय कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website